निवेश कर्नाटक 2022: जैसा कि गरुड़ एयरोस्पेस ने नए सौदे पर हस्ताक्षर किए, कैसे पीएलआई योजना ड्रोन उद्योग को पंख दे रही है

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को बेंगलुरु में तीन दिवसीय निवेश कर्नाटक 2022 शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया और ड्रोन उद्योग की विकास क्षमता को रेखांकित किया। मोदी ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा, “हमने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहित किया है जो पहले रक्षा, ड्रोन, अंतरिक्ष और भू-स्थानिक मानचित्रण जैसे निजी निवेश के लिए बंद थे।”

EY-FICCI की एक रिपोर्ट के अनुसार, ड्रोन और कंपोनेंट उद्योग, विशेष रूप से, 2030 तक भारत की विनिर्माण क्षमता को लगभग 23 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने की उम्मीद है।

रोहतक में घर से 98 हजार चुराए: आवाज सुनकर उठा मालिक, पकड़ने भागा तो छत फांदकर फरार हुआ चोर

जैसा कि पीएम मोदी ने कहा कि सरकार उस क्षेत्र को फलने-फूलने में मदद करने की कोशिश कर रही है जिसके लिए ड्रोन और ड्रोन घटकों के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना 30 सितंबर, 2021 को अधिसूचित की गई थी।

ड्रोन क्षेत्र में विकास तमिलनाडु स्थित एक ड्रोन निर्माता के माध्यम से देखा जा सकता है।

गरुड़ एयरोस्पेस, जो पीएलआई लाभार्थियों में से एक है, ने हाल ही में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं और ड्रोन तकनीक विकसित करने के लिए इज़राइल की एल्बिट सिस्टम्स के साथ-साथ लॉकहीड मार्टिन कनाडा सीडीएल सिस्टम जैसी अन्य कंपनियों के साथ भागीदारी की है। भारत।

गरुड़ और आईआईएससी के बीच नवीनतम समझौता ज्ञापन उन सहयोगी सेवाओं पर प्रकाश डालता है जो वे बहुउद्देशीय संचालन में ड्रोन और यूएवी का उपयोग करके पेश करेंगे।

बिहार से कॉल कर ऑस्ट्रेलिया में बताया: खुद को जानकार बता ठगे 13.50 लाख; चंडीगढ़ पुलिस के हत्थे चढ़ा

कंपनी के अनुसार, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग (DoAE) दो साल के MoU पर हस्ताक्षर के साथ, भविष्य के संचालन में उनकी सहायता करेगा।

संगठनों ने तीनों पक्षों के लाभ के लिए कामकाज को औपचारिक रूप देने और इष्टतम सेवाओं की तलाश करने के लिए एक त्रिपक्षीय समझौता किया।

ड्रोन, यूएवी का उपयोग करते हुए निगरानी अनुप्रयोगों में हाल के विकास और सरकार और समाज के लिए भूगोल फील्डवर्क सर्वेक्षण के लाभ के लिए उभरने वाले संभावित अनुप्रयोगों की एक बड़ी संख्या पर निर्माण।

यह कहा गया था कि गरुड़, डीओएई और आईआईएससी ऐसे सभी क्षेत्रों में सहयोगी परिचालन और अनुसंधान परियोजनाओं को आगे बढ़ा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, गरुड़ हवाई इमेजिंग, कृषि ड्रोन और संबंधित क्षेत्र सेवाएं प्रदान करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक और सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा: “हम पहले से ही किसान ड्रोन प्रदान करके कृषि क्षेत्र को बढ़ावा दे रहे हैं। हमारा उद्देश्य किसानों को बनाना है भारत हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विजन के तहत आत्मानबीर।”

बिहार से कॉल कर ऑस्ट्रेलिया में बताया: खुद को जानकार बता ठगे 13.50 लाख; चंडीगढ़ पुलिस के हत्थे चढ़ा

आईआईएससी के साथ नवीनतम एमओयू के बारे में बात करते हुए, जयप्रकाश ने कहा कि एसोसिएशन डिजिटल इनपुट प्रोसेसिंग पैकेजिंग टूल्स के विकास प्रदान करने की दिशा में एक कदम है, जिसमें किसी दिए गए इमेज से उपज का अनुमान, फसलों का निदान, निगरानी, ​​साथ ही साथ खेतों की मैपिंग और हाल ही में लॉन्च किए गए ड्रोन ड्रोन के साथ भूमि, जिसका उपयोग निगरानी के लिए किया जाएगा।

इस बीच, आईआईएससी के मुख्य अनुसंधान वैज्ञानिक नियंत्रण और मार्गदर्शन, डॉ एसएन ओमकार ने कहा: “साझेदारी ड्रोन का उपयोग करके निगरानी अनुप्रयोगों से संबंधित नई तकनीक के सहयोगी विकास की सुविधा प्रदान करेगी जिससे किसानों, सरकार और पूरे देश को लाभ होगा।”

“आईआईएससी डेटा के भंडारण के लिए एक केंद्रीय क्लाउड प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा,” उन्होंने कहा।

कोर्ट परिसर में वकीलों ने की तोड़फोड़: CCTV में कैद, बार के पूर्व प्रधान का केबिन महासचिव व पूर्व प्रधान ने तोड़ा

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!