नासा का आर्टेमिस 1 चंद्रमा मिशन अंतरिक्ष में डमी, बीज और एक स्नूपी खिलौना ले जाने के लिए: लॉन्च लाइव कैसे देखें

 

नासा आर्टेमिस आई मून मिशन लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो जटिल मिशनों की श्रृंखला में पहला होगा जो चंद्रमा तक मानवता की पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा। आर्टेमिस I मिशन के लिए 2 घंटे की लॉन्च विंडो आज शाम 6:03 IST पर शुरू होगी, और मौजूदा बरसात की स्थिति और लॉन्च वाहन बिजली गिरने के बावजूद नासा लॉन्च के साथ आगे बढ़ रहा है।

गांव कनालसी में सड़क बनवाने की मांग: जगाधरी SDM से मिले ग्रामीण; बोले- खनन माफियाओं ने किया रोड तबाह

कैसे और कहाँ देखें आर्टेमिस 1 लॉन्च

नासा आर्टेमिस I लॉन्च के लॉन्च, प्री-लॉन्च और पोस्ट-लॉन्च कवरेज प्रदान करेगा। दो घंटे की लॉन्च विंडो आज शाम 6:03 बजे IST से शुरू होगी। इच्छुक पाठक नासा के आधिकारिक यूट्यूब चैनल, नासा ऐप और नासा टेलीविजन पर लॉन्च लाइवस्ट्रीम देख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, इच्छुक पाठक इस पैराग्राफ के नीचे एम्बेड किए गए वीडियो से लॉन्च को लाइव देख सकते हैं। लॉन्च नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में होगा। लाइव प्रसारण में जैक ब्लैक, क्रिस इवांस और केके पामर द्वारा सेलिब्रिटी की उपस्थिति भी दिखाई देगी

https://www.youtube.com/watch?v=/21X5lGlDOfg

आर्टेमिस 1 मिशन क्या है

जैसा कि उल्लेख किया गया है, आर्टेमिस I मिशन चंद्रमा के बारे में मानवता की समझ को व्यापक बनाने के लिए जटिल मिशनों की एक श्रृंखला में अपनी तरह का पहला मिशन होगा। यह नासा के नए स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट, ओरियन अंतरिक्ष यान और उनसे जुड़े ग्राउंड सिस्टम के लिए पहली एकीकृत परीक्षण उड़ान है। मिशन छह सप्ताह के लंबे मिशन के दौरान एसएलएस रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान की क्षमताओं और प्रदर्शन का प्रदर्शन करेगा, जो पेलोड को चंद्रमा और वापस जाने के लिए 65,000 किलोमीटर की यात्रा करेगा।

करनाल में आज जुटेगें जिले भर के किसान: आंदोलन के दौरान लाठीचार्ज मामले में केस दर्ज होने के विरोध में करेंगे प्रदर्शन, कई बड़े किसान नेता भी होगें शामिल

ओरियन कैप्सूल पर पेलोड में तीन टेस्ट डमी शामिल होंगे। नारंगी रंग के फ्लाइट सूट में एक डमी कमांडर की सीट लेगी, जिसमें कंपन और त्वरण सेंसर लगे होंगे। मानव ऊतक की नकल करने वाली सामग्री से बने दो अन्य डमी हैं। ये मानव शरीर पर कोसिम विकिरण को मापेंगे, जो अंतरिक्ष उड़ानों के सबसे बड़े जोखिमों में से एक है। इनमें से एक धड़ भी इसराइल से एक सुरक्षात्मक बनियान का परीक्षण कर रहा है।

तीन डमी के अलावा, पेलोड गहरे अंतरिक्ष अनुसंधान परियोजनाओं को भी ले जाएगा। इसमें दस छोटे उपग्रह शामिल हैं जो चंद्रमा के पास एक बार ओरियन अंतरिक्ष यान से बाहर निकल जाएंगे। इन उपग्रहों को करीब एक साल पहले रॉकेट में स्थापित किया गया था।

श्रीहरि के कृपापात्रों को कोई भयभीत नहीं कर सकता: जीवानुगा शैलवासिनी दासी

ओरियन अंतरिक्ष यान 1969 में अपोलो 11 के नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन द्वारा एकत्र किए गए चंद्रमा की चट्टानों के कुछ सिल्वर भी ले जाएगा, साथ ही उनके रॉकेट से एक बोल्ट जो लगभग एक दशक पहले समुद्र में पाया गया था।

ओरियन जैविक प्रयोग-01 भी करेगा जिसमें बीज, कवक, खमीर और शैवाल पर प्रयोग होंगे। एक ऑन-बोर्ड वॉयस रिकग्निशन सिस्टम भी है जिसे अमेज़ॅन, सिस्को और लॉकहीड मार्टिन के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है।

उड़ान में हजारों अन्य आइटम भी शामिल हैं जो पृथ्वी पर “अंतरिक्ष में प्रवाहित” हो जाएंगे। इनमें ऐसे बीज शामिल हैं जिन्हें “चंद्रमा के पेड़” बनने के लिए लगाया जाएगा, एक मृत कंकड़, मिशन पैच, स्टिकर, यूएसबी ड्राइव और राष्ट्रीय ध्वज, कुछ लेगो और एक स्नूपी खिलौना देखें।

पानीपत में बाइक एजेंसी से फर्जीवाड़ा: नकली दस्तावेजों पर मोटर साइकिल ली, दूसरी लेने आया तो हुआ खुलासा; आरोपी फरार

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *