नासा आर्टेमिस 1 मिशन अंतत: अपोलो के 50 साल बाद पूरा हुआ

 

केप कैनावेरल, फ्लै।: नासा के नए चंद्रमा रॉकेट ने बुधवार तड़के तीन परीक्षण डमी के साथ अपनी पहली उड़ान पर विस्फोट किया, जिससे अमेरिका अपोलो कार्यक्रम की समाप्ति के बाद पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह पर वापस लाने के लिए एक बड़ा कदम बन गया। 50 साल पहले।

यदि तीन-सप्ताह की मेक-या-ब्रेक शेकडाउन उड़ान के दौरान सब कुछ ठीक रहा, तो रॉकेट एक खाली चालक दल के कैप्सूल को चंद्रमा के चारों ओर एक विस्तृत कक्षा में ले जाएगा, और फिर कैप्सूल दिसंबर में प्रशांत क्षेत्र में एक स्पलैशडाउन के साथ पृथ्वी पर वापस आ जाएगा। .

अंबाला में बैंक कर्मचारी पर हमला: रास्ता रोक कर बरसाई लाठियां; केस वापस न लेने पर जान से मारने की धमकी दी

वर्षों की देरी और अरबों की लागत से अधिक होने के बाद, स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट आकाश की ओर गरजता है, कैनेडी स्पेस सेंटर से 8.8 मिलियन पाउंड (4 मिलियन किलोग्राम) के जोर से उठता है और सेकंड के भीतर 100 मील प्रति घंटे (160 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से टकराता है। ओरियन कैप्सूल शीर्ष पर बैठा हुआ था, जो उड़ान में दो घंटे से भी कम समय में चंद्रमा की ओर पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकलने के लिए तैयार था।

 

मूनशॉट लगभग तीन महीने के भयानक ईंधन रिसाव का अनुसरण करता है जिसने रॉकेट को उसके हैंगर और पैड के बीच उछलते हुए रखा। सितंबर के अंत में तूफान इयान द्वारा घर के अंदर मजबूर होकर, रॉकेट बाहर खड़ा हो गया क्योंकि निकोल पिछले सप्ताह 80 मील प्रति घंटे (130 किलोमीटर प्रति घंटे) से अधिक की रफ्तार से बह गया। हालांकि हवा ने कैप्सूल के पास 10 फुट (3 मीटर) ऊंची कोकिंग की पट्टी को हटा दिया, लेकिन प्रबंधकों ने लॉन्च के लिए हरी बत्ती दे दी।

नासा को प्रक्षेपण स्थल को जाम करने के लिए 15,000 की उम्मीद थी, जिसमें हजारों लोग गेट के बाहर समुद्र तटों और सड़कों पर थे, नासा के लंबे समय से प्रतीक्षित प्रोजेक्ट अपोलो का सीक्वल देखने के लिए, जब 12 अंतरिक्ष यात्री 1969 और 1972 से चंद्रमा पर चले गए थे। नासा केंद्रों के बाहर भी भीड़ जमा हो गई थी। विशाल स्क्रीन पर तमाशा देखने के लिए ह्यूस्टन और हंट्सविले, अलबामा में।

अगले साल के आईफोन 15 अल्ट्रा की कीमत आईफोन 14 प्रो मैक्स से ज्यादा हो सकती है

“आर्टेमिस पीढ़ी के लिए, यह आपके लिए है,” लॉन्च डायरेक्टर चार्ली ब्लैकवेल-थॉम्पसन ने लिफ्टऑफ़ से कुछ ही समय पहले कहा, उन युवाओं का जिक्र करते हुए जो अपोलो के लिए जीवित नहीं थे।

लिफ्टऑफ़ ने नासा के आर्टेमिस चंद्र-अन्वेषण कार्यक्रम की शुरुआत को चिह्नित किया, जिसका नाम अपोलो की पौराणिक जुड़वां बहन के नाम पर रखा गया। अंतरिक्ष एजेंसी 2024 में अगली उड़ान पर चंद्रमा के चारों ओर चार अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने और 2025 की शुरुआत में वहां मनुष्यों को उतारने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

322-फुट (98-मीटर) एसएलएस नासा द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है, जो या तो अंतरिक्ष यान या शक्तिशाली सैटर्न वी की तुलना में अधिक जोर देता है जो पुरुषों को चंद्रमा तक ले जाता है। हाइड्रोजन ईंधन रिसाव की एक श्रृंखला ने गर्मियों में लॉन्च के प्रयासों के साथ-साथ उलटी गिनती के परीक्षणों को भी प्रभावित किया। मंगलवार की रात ईंधन भरने के दौरान एक नए स्थान पर एक नया रिसाव हुआ, लेकिन एक आपातकालीन टीम ने पैड पर दोषपूर्ण वाल्व को कसने में कामयाबी हासिल की। फिर एक अमेरिकी अंतरिक्ष बल रडार स्टेशन नीचे चला गया, जिसके परिणामस्वरूप एक और हाथापाई हुई, इस बार एक ईथरनेट स्विच को बदलने के लिए।

पृथ्वी से 230,000 मील (370,000 किलोमीटर) से अधिक, सोमवार तक ओरियन चंद्रमा तक पहुंच जाना चाहिए। चंद्रमा के 80 मील (130 किलोमीटर) के भीतर आने के बाद, कैप्सूल 40,000 मील (64,000 किलोमीटर) से आगे तक फैली दूर-दराज की कक्षा में प्रवेश करेगा।

शिक्षा विभाग पर विजिलेंस टीम ने की रेड कार्यवाहक बीईओ व पूर्व बीईओ रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

$ 4.1 बिलियन की परीक्षण उड़ान पिछले 25 दिनों के लिए निर्धारित है, लगभग उसी तरह जब चालक दल सवार होंगे। अंतरिक्ष एजेंसी का इरादा अंतरिक्ष यान को उसकी सीमा तक धकेलने और अंतरिक्ष यात्रियों के आने से पहले किसी भी समस्या को उजागर करने का है। पुतलों – नासा उन्हें मूनक्विन कहते हैं – कंपन, त्वरण और ब्रह्मांडीय विकिरण जैसी चीजों को मापने के लिए सेंसर से सुसज्जित हैं।

मिशन प्रबंधक माइक सराफिन ने कहा, “इस विशेष प्रारंभिक उड़ान परीक्षण में काफी जोखिम है।”

माना जाता है कि रॉकेट ने 2017 तक अपना ड्राई रन बना लिया था। सरकारी प्रहरी का अनुमान है कि नासा ने 2025 तक इस परियोजना पर 93 अरब डॉलर खर्च किए होंगे।

अंतत: नासा को चंद्रमा पर एक आधार स्थापित करने और 2030 के दशक के अंत या 2040 के प्रारंभ तक अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह पर भेजने की उम्मीद है।

लेकिन अभी भी कई बाधाओं को दूर करने की जरूरत है। ओरियन कैप्सूल अंतरिक्ष यात्रियों को केवल चंद्र की कक्षा में ले जाएगा, न कि सतह पर।

नासा ने एलोन मस्क के स्पेसएक्स को स्टारशिप विकसित करने के लिए नियुक्त किया है, जो अपोलो के लूनर लैंडर का 21वीं सदी का उत्तर है। स्टारशिप अंतरिक्ष यात्रियों को ओरियन और चंद्र सतह के बीच आगे और पीछे ले जाएगा, कम से कम 2025 में पहली यात्रा पर। योजना स्टारशिप और अंततः अन्य कंपनियों के लैंडर्स को चंद्रमा के चारों ओर कक्षा में स्थापित करने की है, जब भी नए ओरियन चालक दल खींचेंगे उपयोग के लिए तैयार .

 

1960 के दशक के दौरान किए गए एक तर्क को दोहराते हुए, ड्यूक यूनिवर्सिटी के इतिहासकार एलेक्स रोलैंड ने मानव अंतरिक्ष यान के मूल्य पर सवाल उठाते हुए कहा कि रोबोट और रिमोट-नियंत्रित अंतरिक्ष यान काम को अधिक सस्ते, कुशलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से पूरा कर सकते हैं।

“इन सभी वर्षों में, मानव अंतरिक्ष यान में किए गए निवेश को सही ठहराने के लिए कोई सबूत सामने नहीं आया है – इस विशिष्ट खपत में शामिल प्रतिष्ठा को छोड़कर,” उन्होंने कहा।

नासा उन अंतरिक्ष यात्रियों को पेश करने से पहले इस परीक्षण उड़ान के खत्म होने तक इंतजार कर रहा है जो अगले एक पर होंगे और जो अपोलो 11 के नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन के बूटस्टेप्स में अनुसरण करेंगे।

42 सक्रिय अंतरिक्ष यात्रियों और 10 प्रशिक्षुओं वाले नासा के अधिकांश कोर अभी तक पैदा नहीं हुए थे, जब अपोलो 17 मूनवॉकर्स जीन सर्नन और हैरिसन श्मिट ने युग को बंद कर दिया था, 50 साल पहले अगले महीने।

43 वर्षीय अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच ने लिफ्टऑफ से कुछ ही घंटे पहले कहा, “हम उत्साह के साथ अपने स्पेससूट से बाहर निकल रहे हैं।”

अंबाला में पूर्व सरपंच को ‘चोर’ लिखने का मामला: दूसरे पक्ष ने पूर्व सरपंच के खिलाफ सौंपी शिकायत; 16 पर SC/ST के तहत केस दर्ज

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *