नहर में डूबने की घटनाओं पर नहीं लग पा रहा अंकुश

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        सफीदों क्षेत्र में नहरों में लगातार डूबने की घटनाओं पर अंकुश नहीं लग पा रहा रहा है। 7 अपै्रल को उपमंडल के गांव अंटा स्थित हैड पर एक बच्चा नेहार (8) नहर में गिरकर बह गया और उसकी मौत हो गई। गांव अंटा का नेहार अपने एक दोस्त के साथ नहर पर खेलने के लिए आया था। इसी दौरान वह शौच करने के उपरांत नेहार हाथ धाने के लिए नहर के पास उतरा तो हाथ धोते-धोते वह नहर में पलटी खाकर डूब गया।
कुछ ही देर में नहर की विशाल जलराशी में समा गया। नेहार अपनी बड़ी बहनों पर इकलौता भाई था और गांव के राजकीय स्कूल की पांचवी कक्षा का छात्र था। ग्रामीणों ने उसे कई दिन तलाश किया लेकिन कई दिन के मेहनत के बाद उसका शव गांव बास (हिसार) के पास मिला। उसके बाद 19 मई को सफीदों-पानीपत सड़क मार्ग पर स्थित हांसी-बुटाना नहर में नहाते वक्त हैचरी में काम करने वाले एक प्रवासी मजदूर महादेव (24) निवासी गांव बिरयाहा जिला कन्नौज (उत्तर प्रदेश) की मौत हो गई।
मजदूर महादेव अपना काम निपटाकर नहाने के लिए हांसी-बुटाना ब्रांच नहर में उतरा था। महादेव को तैरना नहीं आता था और वह नहर में पानी में वह बह गया। उसने बचाओ-बचाओं की आवाजें लगाई तो आसपास के लोग व हैचरी के अन्य मजदूर मौके पर पहुंचे और उसे नहर से बाहर निकाला लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। इसी प्रकार अब 25 मई को बुटाना ब्रांच नहर में उपमंडल के गांव ऐंचरा कलां के युवक अंकित (18) डूब गया। गांव में एक मोबाईल की दुकान पर काम करने वाला अंकित अपने दो दोस्तों के साथ बुटाना ब्रांच नहर पर नहाने के लिए गया था। एक बार तो उन्होंने नहर को पार कर लिया लेकिन उसके बाद फिर से वे नहर में कूद गए।
उसके दो दोस्त तो तैरते रहे लेकिन अंकित कुछ ही पलों में पानी के आगोश में समा गया। उसके साथ कूदे दो दोस्तों ने देखा कि अंकित कहीं पर दिखाई नहीं पड़ रहा है। करीब 3 दिनों के बाद उसका शव सुंदरपुर नहर में मिला। वहीं शनिवार 27 मई को गांव सिवाना माल सुंदर ब्रांच नहर पटरी पर दादी के साथ लकड़ी बीनने गई युवती कोमल (17) डूब गई। कोमल जब नहर के किनारे पर पांव धो रही थी। उसी दौरान कोमल पांव फिसल गया और वह नहर में डूब गई। कोमल को नहर में तलाशा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!