नया मैलवेयर Android उपयोगकर्ताओं के लिए और अधिक सुरक्षा मुद्दे लाता है, इन ऐप्स को अभी हटाएं: सभी विवरण

 

एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता नियमित रूप से मैलवेयर चेतावनियों से जूझते हैं और इस सप्ताह, एक नया मैलवेयर इन लोगों और सुरक्षा विशेषज्ञों के लिए चिंता का विषय है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, Google Play Store पर चार नए दुर्भावनापूर्ण ऐप्स खोजे गए हैं जिन्हें पहले ही 100,000+ उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है।

इन ऐप्स में जोकर नामक मैलवेयर का पता चला है और भले ही Google को इन ऐप्स के बारे में सूचित कर दिया गया है और उन्हें पहले ही हटा दिया गया है, हम आपको यह कहानी पढ़ने के लिए सुझाव देते हैं कि क्या आप उन 100,000+ उपयोगकर्ताओं में से एक हैं जिन्हें डाउनलोड किया गया है और इनमें से किसी का उपयोग कर रहे हैं ये मैलवेयर-संक्रमित ऐप्स।

Apple लॉकडाउन मोड समझाया गया: iPhone पर स्पाइवेयर सुरक्षा के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब दिए गए

Google Play Store में जोकर मैलवेयर वाले नए ऐप्स पाए गए

ये चार नए ऐप हैं जिन्हें जोकर मालवेयर के द्वारा खोजा गया है प्राडियो.

– स्मार्ट एसएमएस संदेश: 50,000+ इंस्टॉल
– ब्लड प्रेशर मॉनिटर: 10,000+ इंस्टॉल
– वॉयस लैंग्वेज ट्रांसलेटर: 10,000+ इंस्टाल
– त्वरित पाठ एसएमएस: 10,000+ इंस्टॉल

अगर आपने इनमें से कोई भी ऐप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया है, तो हमारा सुझाव है कि आप उन्हें तुरंत हटा दें।

तकनीकी रूप से, जोकर मैलवेयर लगभग कुछ वर्षों से है, और इस प्रक्रिया में हजारों ऐप्स को संक्रमित करता है और लाखों उपकरणों को प्रभावित करता है। मैलवेयर के नवीनतम एपिसोड से पता चलता है कि हैकर्स ने Google द्वारा किए गए ऐप्स की सामान्य सुरक्षा स्क्रीनिंग को बायपास करने के लिए स्मार्ट तरीके खोजे हैं। निष्पक्ष होने के लिए, जोकर मैलवेयर विचारशील और कोड-लाइट होने के लिए प्रसिद्ध हो गया है, जिससे प्ले स्टोर द्वारा की गई स्क्रीनिंग प्रक्रिया के दौरान इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

सरकार की वादाखिलाफी से परेशान है ग्रामीण: ग्रामीण चौकीदारों में सरकार की वादाखिलाफी को लेकर रोष

Google Play Store ने अपनी सुरक्षा प्रक्रिया में सुधार करने का दावा किया है, लेकिन जैसा कि आप जोकर जैसे मैलवेयर के साथ देख सकते हैं, इस मैलवेयर की बदलती गतिशीलता के साथ विकसित होने के लिए पर्दे के पीछे बहुत अधिक काम करने की आवश्यकता है जो लाखों लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है।

जैसा कि हम हमेशा सलाह देते हैं, प्ले स्टोर से भी, अज्ञात डेवलपर्स से ऐप डाउनलोड न करें। हमेशा उन कंपनियों द्वारा होस्ट किए गए ऐप्स का उपयोग करना जारी रखें जिन्हें आप जानते हैं कि वे विश्वसनीय और सुरक्षित हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!