ध्यान दें: नियम : 10 साल पहले बनवाए गए आधार कार्ड को अपडेट करवाना आवश्यक

आधार महत्वपूर्ण दस्तावेज, इसलिए पता व मोबाइल नंबर हमेशा रखें अपडेट, पते और पहचान का प्रमाण देकर करवाएं अपडेट।

  • आधार महत्वपूर्ण दस्तावेज, इसलिए पता व मोबाइल नंबर हमेशा रखें अपडेट, पते और पहचान का प्रमाण देकर करवाएं अपडेट

अगर आपको आधार कार्ड बनवाए 10 वर्ष से अधिक समय हो गया है तो उसे अपडेट करवा लें। आधार कार्ड धारकों को अपने आधार कार्ड का अपडेशन करवाना आवश्यक है। अपने पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र से यह कार्य पूर्ण करवा सकते हैं। क्योंकि अब आधार कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेजों में शामिल है।

PU चुनाव में हार का असर: NSUI की चंडीगढ़ कमेटी भंग; नेशनल सेक्रेटरी हुसैन सुलतानिया का आदेश; अब नए चेहरे आएंगे

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड के नियमों में संशोधन करते हुए कुछ बदलाव किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी गजट पत्र में प्रकाशित नोटिफिकेशन के मुताबिक आधार अपडेट होने से सेंट्रल आइडेंटी डाटा में इससे जुड़ी जानकारी रिपॉजिटरी में लगातार स्थिरता सुनिश्चित होगी।

इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आधार धारक आधार के नामांकन के तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर कम से कम एक बार पहचान और निवास प्रमाण वाले दस्तावेजों का अपडेट करवा सकते हैं। इससे सीआईडीआर में आधार से जुड़ी जानकारी निरंतर आधार पर सटीक सुनिश्चित होगी।

आधार एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज

बीडीपीओ ब्लाॅक स्थित आधार केंद्र प्रभारी अजय भालोठिया से इस विषय में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में आधार एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। ईसीएमपी क्लाइंट में नया वर्जन अपडेट हो गया है, जिसके चलते उनके पास नया ऑप्शन शो हो गया है।

फतेहाबाद में दुष्कर्म का आरोपी बरी: जज बोले- मामला सहमति से रिलेशनशिप का; पति के दबाव में कराई FIR, आरोप विश्वास योग्य नहीं

दस्तावेज अपडेट करने के लिए नागरिक अपने मूल दस्तावेजों के साथ आधार केंद्र पर जाकर फिंगरप्रिंट की सहायता से अपडेशन की प्रक्रिया करवा सकते हैं। उसके बाद ऑपरेटर नागरिक को एक रसीद भी देगा।

माई आधार पोर्टल व एप से करें ऑनलाइन

आधार धारकों को सुविधा प्रदान करने के लिए यूआईडीएआई ने अपडेट डॉक्यूमेंट का फीचर डिवेलप किया है। इस सुविधा का उपयोग माई आधार पोर्टल और माई आधार एप के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

संबंधित व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर भी जा सकते हैं। नई सुविधा के जरिए आधार धारक पहचान प्रमाण पत्र जो नाम और फोटो युक्त तथा निवास प्रमाण पत्र जो नाम और पता युक्त दस्तावेज अपडेट कर संबंधित जानकारी को फिर से सत्यापित करवा सकते हैं।

5 से 15 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट कराना जरूरी

बीडीपीओ ब्लाक स्थित आधार कार्ड केन्द्र प्रभारी अजय भालोठिया ने बताया कि जिन अभिभावकों ने अपने बच्चे के आधार कार्ड उसकी 5 वर्ष की आयु से पहले बनवाया था तो उन बच्चों की 5 वर्ष आयु के पश्चात आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट करवाना अनिवार्य है। बच्चों के बायोमेट्रिक दो बार अपडेट करवाने होते हैं।

पहली बार जब बच्चा 5 साल का हो जाए तथा दूसरी बार 15 वर्ष का होने पर उनके बायोमेट्रिक अपडेट करवाने होते हैं। बता दे 5 साल से कम उम्र के बच्चो के बायोमेट्रिक यानि उंगलियों के निशान और आंखों की पुतली विकसित नहीं होते है इसलिए ऐसे बच्चों के आधार एनरोलमेंट के वक्त उनके बायोमेट्रिक नहीं लिए जाते हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.
MBBS की फीस को लेकर भिवानी में प्रदर्शन: विभिन्न संगठनों ने खोला मोर्चा; बोले- गरीब बच्चों के डॉक्टर बनने का रास्ता बंद किया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!