दुनिया भर में हजारों उपयोगकर्ताओं के लिए इंस्टाग्राम डाउन हो गया, सेवाएं बैक अप और रनिंग

मेटा के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम दुनिया भर में और भारत में हजारों उपयोगकर्ताओं के लिए बंद था। आउटेज ट्रैकर डाउनडेटेक्टर के मुताबिक, 26 मई को रात करीब 11 बजे हजारों यूजर्स ने इंस्टाग्राम पर आउटेज का अनुभव किया। इंस्टाग्राम ने इस मुद्दे को संबोधित किया है और कल देर रात कहा है कि इस मुद्दे को सुलझा लिया गया है।

डाउनडेटेक्टर के अनुसार, 5,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने 26 मई की रात को लगभग 11 बजे फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के साथ आउटेज की सूचना दी। दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं ने मेटा के ऐप के साथ समस्याओं को नोट किया जैसे लॉग इन करने, पोस्ट करने या अन्य लोगों की पोस्ट देखने में सक्षम नहीं होना। गवाही में, instagram उपयोगकर्ताओं को हुई असुविधा के लिए खेद है। ऐसा लगता है कि सेवाएं अभी चल रही हैं और News18 पर हमें आज सुबह इंस्टाग्राम से उपयोग करने और पोस्ट करने में कोई समस्या नहीं हुई।

यह भी पढ़ें: रीलों के लिए इंस्टाग्राम नया ‘1 मिनट ट्रैक्स’ प्लेटफॉर्म: सभी विवरण

आउटेज किसी विशिष्ट क्षेत्र या देश से बंधा नहीं था। ऐप से कोई इन-ऐप आउटेज नोटिफिकेशन नहीं था, एक ऐसी सुविधा जिसका मेटा पिछले साल फेसबुक के बड़े पैमाने पर आउटेज के बाद से परीक्षण कर रहा है। भारत में, डाउनडेटेक्टर ने लगभग 600 आउटेज रिपोर्टें दिखाईं, लेकिन इस समय प्लेटफ़ॉर्म ठीक काम कर रहा है।

अब, कम से कम भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए, इस सप्ताह यह दूसरा इंस्टाग्राम आउटेज है। 25 मई को भी, दिल्ली, जयपुर, लखनऊ, मुंबई और बेंगलुरु जैसे क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं के लिए सुबह में इंस्टाग्राम डाउन था।

यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम ला रहा है यह बदलाव, जो आपको इंस्टा स्टोरीज पर आपके द्वारा की जाने वाली हर चीज को साझा करना बंद कर देगा

इंस्टाग्राम एक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है ताकि यूजर्स को आउटेज या तकनीकी दिक्कतों की सूचना सीधे फोटो शेयरिंग एप पर दी जा सके। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में सोशल मीडिया दिग्गज की सेवाओं को बाधित करने के दो दिन बाद ही फीचर लॉन्च किया था। परीक्षण संयुक्त राज्य अमेरिका में शुरू किया गया था और कुछ महीनों तक चलेगा, इंस्टाग्राम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा। 4 अक्टूबर को, छह घंटे के लंबे आउटेज ने कंपनी के 3.5 बिलियन उपयोगकर्ताओं को इसके सोशल मीडिया और मैसेजिंग सेवाओं तक पहुंचने से रोक दिया, जिसमें शामिल हैं WhatsApp, instagramतथा मैसेंजर.

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर तथा आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *