दुनिया का पहला 3डी-मुद्रित रॉकेट, टेरान 1, कक्षा से छोटा, अटलांटिक में दुर्घटनाग्रस्त

 

रिलेटिविटी स्पेस का लक्ष्य – टेरान 1 जैसे रॉकेट के साथ – एक ऐसा रॉकेट बनाना है जो 95% 3डी प्रिंटेड हो। (छवि: सापेक्षता अंतरिक्ष)

टेरान 1- दुनिया का पहला 3डी-मुद्रित रॉकेट, बुधवार को अपने तीसरे प्रयास में सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था, लेकिन निरंतर प्रयासों के बावजूद, यह दूसरे चरण के अलगाव के दौरान कक्षा में पहुंचने में विफल रहा। रॉकेट बंद होने और अटलांटिक महासागर में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कथित तौर पर प्रज्वलित हुआ।

पहले और दूसरे प्रयास में असफल होने के बाद, टेरान 1एएफपी के अनुसार, दुनिया का पहला 3डी-मुद्रित रॉकेट बुधवार को अपने तीसरे प्रयास में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया था, लेकिन निरंतर प्रयासों के बावजूद, यह दूसरे चरण के अलगाव के दौरान कक्षा में पहुंचने में विफल रहा।

जमीन की हिस्सेदारी के नाम पर फ्रॉड: रेवाड़ी में कानोड़ गेट पर दिखाई भूमि; 25 लाख ठगे, गुरुग्राम में FIR दर्ज

“आज का प्रक्षेपण सापेक्षता की 3डी-मुद्रित रॉकेट प्रौद्योगिकियों को साबित करता है जो हमारे अगले वाहन, टेरान आर को सक्षम करेगा। हमने इसे मैक्स-क्यू के माध्यम से सफलतापूर्वक बनाया है, जो हमारे मुद्रित संरचनाओं पर उच्चतम तनाव की स्थिति है। यह हमारे नए एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग दृष्टिकोण के लिए सबसे बड़ा प्रमाण बिंदु है। टेरान 1 के पीछे की कंपनी रिलेटिविटी स्पेस ने एक ट्वीट में कहा, आज कई ऐतिहासिक जीत के साथ एक बड़ी जीत है।

“हमने मेन इंजन कटऑफ़ और स्टेज सेपरेशन के माध्यम से भी प्रगति की है। हम आने वाले दिनों में उड़ान डेटा का आकलन करेंगे और सार्वजनिक अपडेट प्रदान करेंगे।”

अर्जेंटीना बनाम पनामा लाइव स्ट्रीमिंग: कब और कहां लियोनेल मेस्सी को टीवी, ऑनलाइन स्ट्रीम पर लाइव देखें

रिलेटिविटी स्पेस का लक्ष्य – टेरान 1 जैसे रॉकेट के साथ – एक ऐसा रॉकेट बनाना है जो 95% 3डी प्रिंटेड हो। टेरान 1 के इंजन तरल ऑक्सीजन और तरल प्राकृतिक गैस का उपयोग करके संचालित होते हैं, जिन्हें “भविष्य के प्रणोदक” माना जाता है और अंततः मंगल, सापेक्षता अंतरिक्ष के दावों के लिए एक यात्रा को बढ़ावा देने में सक्षम हैं।

 

प्रमुख मुक्केबाज नीतू घनघस के सितारे के रूप में भारत ने महिला विश्व चैंपियनशिप में चार पदकों की पुष्टि की

एएफपी के अनुसार, टेरान 1 अपनी पहली उड़ान के लिए पेलोड नहीं ले जा रहा था, लेकिन अंततः यह पृथ्वी की निचली कक्षा में 2,755 पाउंड (1,250 किलोग्राम) तक डालने में सक्षम होगा। रॉकेट 7.5 फीट (2.2 मीटर) के व्यास के साथ 110 फीट (33.5 मीटर) लंबा है। रिलेटिविटी स्पेस के अनुसार, इसके द्रव्यमान का 85% धातु मिश्र धातु के साथ 3डी प्रिंटेड है, जिसमें पहले चरण में नौ एयॉन 1 इंजन और दूसरे चरण में एक एयॉन वैक्यूम इंजन शामिल है। यह अब तक का सबसे बड़ा 3डी प्रिंटेड ऑब्जेक्ट है और इसे दुनिया के सबसे बड़े 3डी मेटल प्रिंटर से बनाया गया है।

एपी के अनुसार, केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से उड़ान भरने के बाद रॉकेट के पहले चरण ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया। हालांकि, ऊपरी चरण अटलांटिक महासागर में बंद होने और दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले आग पकड़ता हुआ दिखाई दिया।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!