दक्षिण कोरिया के बिल ऑन फोन रिकॉर्डिंग बैन ने मचाया हंगामा

 

एक प्रस्तावित बिल जो बिना सहमति के फोन कॉल और बातचीत की रिकॉर्डिंग पर प्रतिबंध लगाता है, ने एक ऐसे देश में गोपनीयता की सीमा पर बहस को प्रेरित किया है, जहां बातचीत के रिकॉर्ड किए गए क्लिप अक्सर व्हिसलब्लोइंग मामलों और राजनीतिक विवादों में सुर्खियां बटोरते हैं।

रेप यून सांग-ह्यून के नेतृत्व में सत्तारूढ़ पीपुल्स पावर पार्टी के सांसदों के एक समूह ने अगस्त के अंत में बिल का प्रस्ताव रखा, जिसमें सभी की सहमति के बिना फोन रिकॉर्डिंग और बातचीत पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

जगाधरी में युवक की हत्या: लोहे की पाइप व रॉड से की किया हमला, एक हफ्ते पहले हुआ था झगड़ा

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कानून का उल्लंघन करने वालों को 10 साल तक की जेल हो सकती है।

सत्तारूढ़ दल के सांसदों ने दावा किया कि वर्तमान कानून, जो बातचीत में भाग लेने वाले व्यक्ति द्वारा रिकॉर्डिंग की अनुमति देता है, गोपनीयता से समझौता करने और किसी की गरिमा को भंग करने और संविधान में लिखे अनुसार खुशी हासिल करने के अधिकार का जोखिम उठाता है।

नेशनल असेंबली में एक नीति चर्चा सत्र में, यूं ने यह भी दावा किया कि रिकॉर्डिंग पर प्रतिबंध लगाने से देश की राजनीति को फोन रिकॉर्डिंग से उत्पन्न होने वाले अनावश्यक विवाद में फंसने से रोका जा सकेगा।

पानीपत में संदिग्ध हालात में युवती लापता: एक महीने से बुआ के घर थी; मोबाइल, कैश व आभूषण ले गई

हालाँकि, प्रस्ताव को विरोधियों से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है, जिसमें दावा किया गया है कि बिल अल्पसंख्यक और दलितों को अनुचित परिस्थितियों में खुद को बचाने के साधन को छीन लेगा, यह देखते हुए कि कैसे बातचीत की रिकॉर्डिंग अक्सर अदालत में प्रभावी सबूत के रूप में उपयोग की जाती है।

बातचीत के रिकॉर्ड किए गए क्लिप अक्सर उन मामलों में सुर्खियां बटोरते हैं जहां अमीर और शक्तिशाली के घर के रखवाले या ड्राइवरों ने प्रेस को अपने मालिकों के मौखिक दुर्व्यवहार का खुलासा किया।

भ्रूण लिंग जांच और गर्भपात पर रोष: गर्भस्थ शिशु संरक्षण समिति ने सिरसा में की बैठक, जयपुर सम्मेलन का न्योता

रियलमेटर द्वारा किए गए 18 वर्ष से अधिक आयु के 503 उत्तरदाताओं के एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि 64.1 प्रतिशत बिल के खिलाफ थे क्योंकि फोन रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल अन्यायपूर्ण परिस्थितियों में व्यक्तियों की रक्षा के लिए या व्हिसलब्लोइंग मामलों में अनियमितताओं की रिपोर्ट करने के लिए किया जा सकता है।

युवा उत्तरदाताओं और जिन्होंने खुद को उदार या तटस्थ के रूप में पहचाना, वे बिल का अधिक विरोध करते हैं, जबकि कुछ 23.6 प्रतिशत ने कहा कि वे बिल का समर्थन करते हैं क्योंकि ब्लैकमेलिंग और गोपनीयता का उल्लंघन करने के लिए कॉल रिकॉर्डिंग का दुरुपयोग किया जा सकता है।

विशेषज्ञों ने विधेयक को अपनाने में सतर्क रुख अपनाने का आह्वान किया।

यूं ने कहा कि वह कार्यस्थल पर बदमाशी, यौन उत्पीड़न और मौखिक दुर्व्यवहार जैसे मामलों में अपवादों के लिए एक संशोधित प्रस्ताव प्रस्तुत करने पर विचार करेंगे।

भिवानी में SBI से धोखाधड़ी करने वाला काबू: बैंक के ATM से रुपए निकाल कर हटाई केबल; फिर ले लिया क्लेम

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!