‘तू बिंदास दाल’: कैसे रोहित शर्मा की बेफिक्र रहने की सलाह ने आकाश मधवाल को किया अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित

 

2010 में, स्वर्गीय घाना नंद मधवाल ने रुड़की से नैनीताल में तबादला ले लिया क्योंकि उन्हें डर था कि “क्रिकेट कीड़ा” उनके छोटे बेटे आकाश के दसवीं कक्षा के बोर्ड के परिणामों को बर्बाद कर देगा। तेरह साल बाद, माधवों के लिए जीवन का चक्र पूरा हो गया है। क्रिकेट की बग ने आखिरकार लाभांश का भुगतान किया है। 29 वर्षीय ने आईपीएल प्लेऑफ़ इतिहास में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी की, क्योंकि 3.3 ओवरों में 5 विकेट पर 5 विकेट लेकर मुंबई इंडियंस ने एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स को 81 रनों से हरा दिया।

‘तू बिंदास दाल’: कैसे रोहित शर्मा की बेफिक्र रहने की सलाह ने आकाश मधवाल को किया अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित

“हम दोनों क्रिकेट से प्यार करते थे, लेकिन आकाश इसमें अधिक था। मैं मस्ती के लिए खेलता था, लेकिन उसकी तीव्रता हमसे अलग थी। हमारे पिता क्रिकेट से इतने नाराज हो गए कि उन्होंने रुड़की से नैनीताल में ट्रांसफर ले लिया ताकि हम अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दे सकें। मैं ग्यारहवीं कक्षा में था, और वह दसवीं में था,” आकाश के बड़े भाई आशीष मधवाल ने बताया द इंडियन एक्सप्रेस ढंडेरा, रुड़की से।

आकाश ने “कैच देम यंग” की खेल कहावत का खंडन किया है। जब उन्होंने अपने पिता को खो दिया, जो 2012 में मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (एमईएस) में एक अधिकारी थे, आकाश ने अपना ध्यान पढ़ाई पर लगाया. यहां तक ​​कि उन्होंने रुड़की में साइट इंजीनियर की नौकरी भी की। 2019 में, जब उत्तराखंड ने आखिरकार बीसीसीआई की संबद्धता हासिल कर ली, तो उन्होंने देहरादून में एक परीक्षण के लिए दिखाया और तत्कालीन कोच वसीम जाफर को प्रभावित किया। उन्हें तुरंत सीनियर टीम में शामिल कर लिया गया। एक साल बाद, उन्हें RCB के नेट गेंदबाज के रूप में चुना गया। 2022 में, वह साथ था मुंबई इंडियंस एक सहायक गेंदबाज के रूप में, पिछले दो मैचों में सूर्यकुमार यादव की जगह।

मुंबई इंडियन कैंप में आकाश को एक रोहित शर्मा में बड़े भाई जिसकी केवल सलाह उसे रही है “तू बिंदास दाल।” (बाउल लापरवाह)। युवाओं के साथ रोहित की आदत ने उन्हें शांत रहने और खुद को अभिव्यक्त करने में मदद की, आकाश पर एक अमिट छाप छोड़ी।

झज्जर एसपी ने लोगों को सौंपे गुम हुए मोबाइल: पुलिस ने सर्च कर 20 फोनों को तलाशा; 17 को मालिकों को लौटाया

“जब मैंने SRH मैच के बाद उनसे बात की। वह केवल के बारे में बात कर रहा था रोहित शर्मा और पिछले दो महीनों में उन्होंने कैसे मदद की है, ”उत्तराखंड रणजी ट्रॉफी टीम के कोच मनीष झा कहते हैं।

“रोहित शर्मा ने मुझे इतना सहज बना दिया है कि ऐसा कभी नहीं लगता कि मैं आईपीएल में खेल रहा हूं, मुझे ऐसा लगता है कि मैं उत्तराखंड के लिए खेल रहा हूं,” झा ने आकाश के बारे में बताया। आकाश ने झा को यह भी बताया कि, ”इस साल मेरे प्रदर्शन का 50 प्रतिशत रोहित भैया की वजह से है. पहले मैच में उन्होंने मुझसे सिर्फ इतना कहा कि मुझे किसी और चीज के बारे में नहीं सोचना चाहिए और इसे दूसरे घरेलू खेल की तरह लेना चाहिए।

फतेहाबाद में पत्नी की गर्दन काटी: कुल्हाड़ी से वार किया, गंभीर हालत में अग्रोहा मेडिकल कॉलेज रेफर, घरेलू विवाद में रोज मारता पति

मैच के बाद की प्रस्तुति में रोहित शर्मा ने आकाश के कौशल और चरित्र की सराहना की और कहा: “आकाश पिछले साल एक सहायक गेंदबाज के रूप में टीम का हिस्सा था, और जोफ्रा के जाने के बाद मुझे पता था कि उसके पास हमारे लिए काम करने के लिए कौशल और चरित्र है।” . युवाओं को विशेष महसूस कराना और उन्हें टीम का हिस्सा महसूस कराना महत्वपूर्ण है, मेरा काम सिर्फ उन्हें बीच में सहज बनाना है।”

आईपीएल के इतिहास में जब अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों की बात आती है तो आकाश का प्रदर्शन शीर्ष पर है। पिछली बार जब किसी ने आईपीएल में आग लगाई थी, पॉल वाल्थाटी थे, जब वह आईपीएल 2011 के ब्रेकआउट स्टार थे, जिन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ नाबाद 120 रन बनाए थे। चेन्नई सुपर किंग्स 463 रन के सीजन में।

मुंबई इंडियंस के आकाश मधवाल मुंबई इंडियंस के आकाश मधवाल ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग एलिमिनेटर के दौरान लखनऊ सुपर जायंट्स के कृष्णप्पा गौतम के विकेट का जश्न मनाया। (एपी फोटो)

क्या मधवाल पैन में एक और चमक होगी? उनके कोच ऐसा नहीं सोचते।

अवतार सिंह, जिनके मार्गदर्शन में मधवाल ने चमड़े की गेंद से गेंदबाजी शुरू की थी, उन्हें बुलाते हैं “लंबी दौड़ का घोड़ा”, लंबी दौड़ के लिए। “मेरी कोचिंग बहुत आसान है ‘आप हमेशा हर खेल में सुधार करने की कोशिश करते हैं।’ यही मैंने आकाश से कहा था जब उसने अपना पहला आईपीएल विकेट हासिल किया था। उन्होंने एक विकेट लिया। मैंने कहा कि आपका अगला लक्ष्य तीन लेने का होना चाहिए। उसने टाइटन्स के खिलाफ तीन विकेट लिए, मैंने उससे कहा कि अब चार ले लो। उन्होंने सनराइजर्स के खिलाफ चार विकेट लिए थे।

“मैंने उसे एक और लक्ष्य दिया ‘ अब पंजा खोल‘ (अब पंद्रह लें)। टीम बस से, जब उन्होंने मुझे फोन किया और कहा “सर और कोई हुकुम (कोई और निर्देश)। हम अगले कुछ मिनटों तक हंसते रहे!”, सिंह कहते हैं। “जब मैंने उन्हें टेनिस गेंद से गेंदबाजी करते देखा तो हमेशा चिंगारी रहती थी। अब उनमें आग और भूख है और रोहित शर्मा के रूप में उन्हें एक बेहतरीन मेंटर भी मिल गया है। आप मेरे शब्दों को चिन्हित करें; यह तो एक शुरूआत है।”

नारनौल में बीच सड़क डंपर पलटा: बैलेंस बिगड़ने पर पहले डिवाइडर से टकराया; ड्राइवर घायल, घंटों ट्रैफिक जाम, पुलिस ने आकर खुलवाया

“वह रणजी ट्रॉफी में लंबे स्पैल फेंकता है। उसकी गति कभी नहीं चूकती। वह नहीं थकता। उनकी फिटनेस बहुत अच्छी है। पिछले तीन साल में उन्होंने फिटनेस की वजह से एक भी सेशन या मैच मिस नहीं किया है। वह एक रणजी ट्रॉफी मैच से चूक गए क्योंकि बल्लेबाजी करते समय उनकी कलाई पर चोट लग गई थी, ”झा कहते हैं।

****

किसी कॉर्पोरेट कर्मचारी की तरह मधवाल का भी खाता चालू है Linkedin. हालांकि साइट इंजीनियर के रूप में अपनी नौकरी छोड़ने के बाद से वे सक्रिय नहीं रहे हैं, लेकिन ‘के बारे में’ खंड में, उन्होंने जटिल वातावरण में काम करने, विभिन्न प्रकार के कार्यों को संभालने, समस्याओं को हल करने, कड़ी मेहनत करने और अपनी क्षमता के बारे में लिखा है। सकारात्मक रवैया।

बुधवार की रात चेपॉक में उन सभी कौशलों का प्रदर्शन किया गया।

“रोहित भैया मेरी ताकत जानते हैं। एक कप्तान के तौर पर उन्होंने मेरा बिल्कुल इस्तेमाल किया जहां टीम को मेरी जरूरत थी। बाद में मैंने नेट्स पर भी नई गेंद से गेंदबाजी की। इसलिए उन्होंने फिर सोचा कि मैं नई गेंद से भी गेंदबाजी कर सकता हूं। अभ्यास मैचों में मैंने नई गेंद से विकेट लेने में अच्छा प्रदर्शन किया। जिन जगहों पर उन्हें मुझ पर भरोसा था, उन्होंने मुझे गेंद दी और मैंने अपना काम किया, ”मधवाल ने मैच के बाद कहा।

मधवाल, जो किसी तरह मुंबई इंडियंस में जसप्रीत बुमराह की जगह ले रहे हैं, को भी तेज गेंदबाज से प्रशंसा मिली। बुमराह ने ट्वीट किया: “आकाश मधवाल (तीन फायर इमोजी के साथ) से क्या मंत्र है। हालांकि मधवाल अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘टीम ने जो जिम्मेदारी मुझे सौंपी है, उसे पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं। मैं बुमराह का रिप्लेसमेंट नहीं हूं, लेकिन मैं जो कर सकता हूं, वह करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं।”

वापस ढंडेरा में, आकाश का परिवार प्रलाप कर रहा है। उसकी मां के आंसू हैं। उनके बड़े भाई आशीष के पास मीडिया और शुभचिंतकों के फोन आने लगे हैं।

एडोब फोटोशॉप में ‘जनरेटिव फिल’ एआई पेश करता है, टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के माध्यम से छवि निर्माण को सक्षम करता है

“जब उसने नौकरी छोड़ी, तो हमारी माँ खुश नहीं थी। आप मध्यवर्गीय मानसिकता को जानते हैं। मैं कपड़े की दुकान चलाता था, उसकी कमाई हमारे लिए महत्वपूर्ण थी। लेकिन अंदर ही अंदर मैं हमेशा से जानता था कि वह क्रिकेट खेलना चाहता है। हमारे बीच उम्र का फासला भी सिर्फ एक साल का है। जब उसने नौकरी छोड़ी तो हम अपनी छत पर बैठे थे, मैंने उससे कहा, ‘तुम बस खेलो, मैं सब संभाल लूंगा। आपकी स्पाइक्स, आपकी डाइट, क्रिकेटिंग गियर्स, लेकिन मुझसे वादा करें कि आप अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ेंगे। उसने ठीक वैसा ही किया, ”आशीष ने कहा।

वे कहते हैं कि एक बच्चे को पालने के लिए एक गाँव की आवश्यकता होती है; वही एक खिलाड़ी के लिए अच्छा है। माता-पिता से आशंकित स्नेह, भाई से प्यार और प्रोत्साहन, कोच अवतार सिंह से प्रतिभा-सम्मान, वसीम जाफ़र से प्रतिभा-खोज, मुंबई इंडियंस के स्काउट्स से पेशेवर नज़र, और अंत में आत्मविश्वास से भरे बिंदास सीरम से कप्तान रोहित शर्मा, जिन्होंने आकाश मधवाल को अपने पंख फैलाने दिए।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *