डिजिटल इंडिया अधिनियम: MoS चंद्रशेखर प्रस्तुत विवरण | News18 को विशेषज्ञ बताते हैं कि यह क्यों मायने रखता है

 

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना राज्य मंत्री तकनीकी राजीव चंद्रशेखर ने 9 मार्च को बेंगलुरु में डिजिटल इंडिया संवाद के दौरान डिजिटल इंडिया अधिनियम के लक्ष्य और डिजाइन सिद्धांतों को प्रस्तुत किया।

रोहतक में बाइक सवार की हत्या: दोस्त के साथ जा रहा था घर, पहले इशारा करके रुकवाया और फिर मारा चाकू

मंत्री ने न केवल इस अधिनियम के पीछे के उद्देश्यों और विचारों को प्रस्तुत किया, बल्कि यह भी उल्लेख किया कि यह पहली बार था जब एक नए कानून के लिए एक सार्वजनिक परामर्श एक संवाद के साथ शुरू हुआ।

प्रस्तुति के दौरान, MoS चंद्रशेखर ने उन चुनौतियों पर भी ध्यान दिया, जिन्हें पुराने कानून बड़े पैमाने पर विकसित डिजिटल दुनिया में संबोधित करने में सक्षम नहीं हैं, जिनमें ऑनलाइन अपराध, साइबर सुरक्षा, अभद्र भाषा, गलत सूचना और नकली समाचार शामिल हैं।

प्रस्तुति के अनुसार, नए कानून को डिजिटल इंडिया के सिद्धांतों को पूरा करना चाहिए और नियमों के माध्यम से प्रगति करनी चाहिए, जबकि यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्राथमिक फोकस क्षेत्र खुले इंटरनेट, ऑनलाइन सुरक्षा और विश्वास, जवाबदेही और सेवा की गुणवत्ता, सहायक तंत्र और नई प्रौद्योगिकियां हैं।

हरियाणा में H3N2 इन्फ्लूएंजा से पहली मौत: जींद का रहने वाला; रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हेल्थ अफसर पहुंचे तो मर चुका था, कैंसर भी था

हालांकि, यह उल्लेख किया गया था कि आईटी मंत्रालय में एक कोर टीम इस पर काम कर रही है जिसमें MoS, अतिरिक्त सचिव, GC Cyberlaw, ASG, बाहरी कानूनी विशेषज्ञ और उद्योग विशेषज्ञ शामिल हैं।

 

टीम अन्य देशों में इंटरनेट और प्रौद्योगिकी से संबंधित सभी प्रासंगिक वैश्विक कानूनों का तुलनात्मक अध्ययन करने पर ध्यान केंद्रित करेगी, फिर बिल का मसौदा तैयार करेगी, परामर्श के साथ-साथ कैबिनेट नोट और नीति का मसौदा तैयार करेगी।

विशेषज्ञों की राय

साइबरपीस फाउंडेशन के संस्थापक और वैश्विक अध्यक्ष मेजर विनीत कुमार ने News18 को बताया कि डिजिटल इंडिया एक्ट का उद्देश्य 2000 के आईटी अधिनियम को बदलना है और एक आधुनिक और व्यापक कानूनी ढांचा तैयार करना है जो साइबर कानूनों के वैश्विक मानकों के साथ-साथ एक तालमेल बनाने के लिए है। अन्य बिलों के बीच, डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल, 2022, टेलीकम्युनिकेशन बिल 2022 और इंटरमीडियरी रूल्स।

उनके अनुसार, उद्देश्य है:

  • यह एक इंटरनेट नियामक स्थापित करने का प्रयास करता है।
  • अपनी जानकारी सुरक्षित करने के लिए व्यक्ति का अधिकार और कानूनी उद्देश्यों के लिए व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करने की आवश्यकता डेटा सुरक्षा या विनियमन के लिए मुख्य बाधाएँ प्रदान करती हैं।
  • यह इस कठिनाई से निपटने की कोशिश करता है। कानूनी कारणों से किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत जानकारी तक कितनी दूर तक पहुँचा जा सकता है, इसकी एक सीमा निर्धारित की जाएगी।
  • बिल की अधिकांश विशेषताएँ यूरोपीय संघ के सामान्य डेटा संरक्षण विनियम के विपरीत हैं।

पानीपत में लकड़ी कारोबारी के घर चोरी: 3 घंटे के लिए लगाया था मकान पर ताला; चोर 1.30 लाख कैश-गहने ले गया

“एक कानून बनाना महत्वपूर्ण है जो व्यक्तियों के अधिकारों और जिम्मेदारियों के लिए नए दिशानिर्देश तैयार करेगा और डेटा एकत्र करने की आवश्यकता का उल्लेख करेगा। यह एक स्पष्ट और पूर्वानुमेय नियामक वातावरण प्रदान करके नवाचार और विकास को बढ़ावा देना चाहिए,” कुमार ने कहा।

इंस्टासेफ में मार्केटिंग हेड शशांक साहू ने कहा कि यह अधिनियम एक बहुत जरूरी बदलाव है जो लंबित था।

“इसने उपयोगकर्ताओं की साइबर सुरक्षा जरूरतों, डेटा गोपनीयता, डेटा मॉडरेशन और एआई, एमएल और चैटजीपीटी जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के दायरे पर विचार किया है। बढ़ते साइबर खतरों के साथ, डिजिटल इंडिया और साइबर सुरक्षा को एक सुरक्षित-डिजिटल भारत आंदोलन बनाने के लिए मजबूती से एकीकृत किया जाना चाहिए,” उन्होंने कहा।

ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन के सीईओ रोलैंड लैंडर्स ने सोशल मीडिया पर अधिनियम की सराहना की। उन्होंने News18 को बताया कि उनका मानना ​​है कि “एक व्यापक कानून जो उपयोगकर्ता सुरक्षा की रक्षा करते हुए नवाचार की अनुमति देता है, वास्तव में डिजिटल क्षेत्र को विनियमित करने के लिए वैश्विक मानक-सेटर के रूप में भारत की जगह सुनिश्चित करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेगा”।

इस बीच, प्रोटेक्ट.एआई के सीईओ और संस्थापक मनीष मिमानी का मानना ​​है कि यह अधिनियम उपभोक्ताओं और व्यवसायों को एक-दूसरे पर भरोसा करने में मदद कर सकता है, यह सुनिश्चित करके कि व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित है और सुरक्षित डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे सकता है, साथ ही डिजिटल में नवाचार और विकास को बढ़ावा दे सकता है। क्षेत्र।

 

हालांकि, उन्होंने कहा: “यह आवश्यक है कि अधिनियम समावेशी है और सभी हितधारकों की विविध आवश्यकताओं और हितों को ध्यान में रखता है। अधिनियम को अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं और मानकों के साथ भी जोड़ा जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धी बना रहे।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि अधिनियम के कार्यान्वयन की सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए और इसके उद्देश्यों को प्राप्त करने में इसकी प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए मूल्यांकन किया जाना चाहिए

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *