डब्ल्यूटीसी फाइनल: टीम संयोजन में अहम सवाल अश्विन को खिलाना है या नहीं

 

यह कहकर, “सभी 15 को किसी भी समय खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए,” रोहित शर्मा ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से एक दिन पहले भारत के थिंक-टैंक के बारे में बताया। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने कमोबेश अपने XI की पुष्टि कर दी है, भारत अभी भी अपनी टीम संरचना के बारे में अपना सिर खुजला रहा है। यह इतना कठिन नहीं माना जाता था, लेकिन द ओवल की पिच का मतलब है कि उन्हें इस बात पर विचार करना छोड़ दिया गया है कि संतुलित टीम के साथ जाना है या परिस्थितियों के लिए समझौता करना है और चार तेज गेंदबाजों को खेलना है।

जागरूकता कैंप का आयोजन: भम्भेवा में शिविर लगा किसानों काे किया जागरूक

जैसा कि 2021 में हुआ था जब भारत टेस्ट सीरीज़ के लिए इंग्लैंड में उतरा था, एक बार फिर डब्ल्यूटीसी फाइनल के चारों ओर सारा शोर यह है कि रविचंद्रन अश्विन को खेल मिलेगा या नहीं। जब टीम की घोषणा की गई, तो यह काफी सीधी कॉल लग रही थी, जहां भारत रवींद्र जडेजा और अश्विन दोनों को एक ऐसे स्थान पर खेलने का जोखिम उठा सकता था, जहां ऐतिहासिक रूप से स्पिनरों का समर्थन किया गया हो।

लेकिन यहां वे एक बार फिर एकादश की संरचना पर काफी सवालों का सामना कर रहे हैं, खासकर जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में और इशांत शर्माजिन्होंने 2021 में भारत को कमाल की कमान दिलाई।

जब हमले की संरचना की बात आती है, तो भारत के लिए विचार करने के लिए बहुत कुछ है। चाहे दो-तीन (दो स्पिनर, तीन पेसर) या 1-4 (एक स्पिनर, चार सीमर) संयोजन के साथ जाना है, और अगर यह वास्तव में तीन सीमर हैं, तो तीन कौन होंगे, ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब चाहिए।

रोहतक में नहाने गए दो युवक नहर में डूबे: एक अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सर के कोच का इकलौता बेटा, अमित पंघाल ने CM से लगाई गुहार

डब्ल्यूटीसी फाइनल विकेट का जश्न मनाते आर अश्विन और जडेजा। (फ़ाइल)

अश्विन और जडेजा

एक ऐसी टीम होने के नाते जो बल्लेबाजों के साथ XI को स्टॉक करना पसंद करती है, भारत एक ऐसे पक्ष के रूप में विकसित हुआ है जो पाँच गेंदबाजी विकल्प चुनता है क्योंकि यह उन्हें 20 विपक्षी विकेट लेने का बेहतर मौका देता है। द्वारा निर्धारित किया गया एक सूत्र है विराट कोहली-रवि शास्त्री कॉम्बो ने सभी परिस्थितियों में भारत के लिए अद्भुत काम किया है। और इसकी कुंजी स्पिन जुड़वाँ हैं – अश्विन और जडेजा – जो बल्ले से खेल को बदलने वाला योगदान भी दे सकते हैं। साथ में ये दोनों थे अक्षर पटेल, जो भारत को हाल ही में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला में एक छेद में पाए जाने पर बल्ले से भारत को बचाते रहे। यह बल्ले के साथ उनका प्रदर्शन था जिसने तराजू को मेजबानों के पक्ष में झुका दिया और उन्हें शिखर संघर्ष में ले गया।

हालांकि उनकी गेंदबाजी के बारे में काफी कुछ कहा जा चुका है, अगर पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल रहती है, तो केवल एक के लिए जगह होगी। और जिस टीम में बाएं हाथ के बल्लेबाज नहीं हैं, उसमें जडेजा अश्विन से आगे XI में आते हैं। लेकिन ऑफ स्पिनर को बाहर करना आसान फैसला नहीं होगा।

कुरुक्षेत्र में लाठीचार्ज के खिलाफ किसान उतरे हाईवे पर: रोहतक-सिरसा में पुलिस ने जाम खुलवाए, हिसार के रामायण टोल पर दोनों पक्षों में बहस

अश्विन के यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए, ओवल ग्राउंड्समैन ने कहा कि पिच पर अच्छा उछाल होगा, जो भारत को दोनों स्पिनरों को खेलने के लिए लुभा सकता है। यदि स्थिति शुष्क रहती है, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि पिच 4 और 5 दिनों में स्पिनरों की सहायता करना शुरू कर सकती है और यदि मैच 6 दिन तक जारी रहता है। अश्विन को खिलाना बुरा विकल्प नहीं होगा।

2018 की सीरीज में, जिसे भारत ने इसी तरह की पिचों पर गंवाया था, अश्विन काफी मददगार साबित हुए थे, जिससे इंग्लैंड के बल्लेबाजों को हर तरह की परेशानी हुई थी। और फिर, जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा के इस बार नदारद होने के कारण, अश्विन भी पहली पारी में तेज गेंदबाजों के पूरक के लिए अपराध और रक्षा के बीच नियंत्रण और फ्लर्ट प्रदान कर सकते हैं।

तीन सीमर या चार, और वे कौन हैं?

अब अगर दोनों स्पिनर खेलते हैं और मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज यह निश्चित रूप से चुनता है, यह शार्दुल ठाकुर और के बीच टॉस-अप होगा उमेश यादव. उनसे आगे जयदेव उनादकट हैं, जो एक रैंक के बाहरी व्यक्ति हैं, लेकिन क्या उन्हें इसे तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में बनाना चाहिए, वह अश्विन के लिए काम करने के लिए खुरदुरे पैच बना सकते हैं। साथ ही सीम की स्थिति उन्हें यादव और ठाकुर से ज्यादा मदद कर सकती है। हालांकि, अगर भारत को लगता है कि उनादकट की जरूरत नहीं है तो यादव और ठाकुर में से किसी एक को चुनना आसान विकल्प नहीं होगा। जबकि ठाकुर बल्ले से काम कर सकते हैं और गेंद को स्विंग करा सकते हैं, शुष्क परिस्थितियों में जहां रिवर्स स्विंग एक कारक हो सकता है, भारत को यादव जैसे किसी व्यक्ति की आवश्यकता होगी जिसने पिछली बार द ओवल में बहुत अच्छी गेंदबाजी की थी। हालाँकि दोनों थोड़े महंगे हो सकते हैं, यादव उछाल का भी उपयोग कर सकते हैं और उनकी अतिरिक्त गति से फर्क पड़ सकता है। दूसरी ओर, ठाकुर के पास विकेट लेने की क्षमता है और अगर भारत दो स्पिनरों को नहीं खिलाता है, तो वह नंबर 8 पर आ जाएगा, यादव और उनादकट को चौथे सीमर के स्थान पर छोड़ देगा।

Google क्लाउड और कार्यक्षेत्र उपयोगकर्ताओं के लिए पासकी समर्थन लाता है: इसका क्या अर्थ है

एक अन्य स्थान भी है जिस पर भारत को निर्णय लेना है। चाहे स्टंप के पीछे केएस भरत को जारी रखना हो या इशान किशन को पदार्पण करना हो। भरत ने बल्ले के साथ एक ठोस मामला नहीं बनाया है, लेकिन ऐसी परिस्थितियों में जहां ‘रखरखाव कौशल का परीक्षण किया जाएगा, उनके ग्लववर्क की जरूरत होगी। जबकि किशन सफेद गेंद के क्रिकेट में भी बीच में एक चिंगारी प्रदान कर सकते हैं, जब गेंद चारों ओर घूमती है, तो बाएं हाथ के बल्लेबाज ने संघर्ष करने की प्रवृत्ति दिखाई है। इस बिंदु पर भारत के साथ जाना भारत के लिए एक व्यवहार्य विकल्प लगता है।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *