ट्विटर यूजर डेटा लीक: 50 लाख से ज्यादा फोन नंबर और ईमेल आईडी उजागर

 

जनवरी में रिपोर्ट किया गया ट्विटर डेटा उल्लंघन ठीक करने के लिए और अंतराल छोड़ रहा है

ट्विटर ने इस साल की शुरुआत में एपीआई भेद्यता के कारण मुख्य डेटा उल्लंघन की पुष्टि की थी, लेकिन इसकी चिंताएं दूर नहीं हो रही हैं।

इस हफ्ते एक और चिंताजनक रिपोर्ट में, ट्विटर के पास एक बड़े डेटा उल्लंघन के बारे में चिंतित होने के कारण हैं, जिसकी पुष्टि इस साल जुलाई में हुई थी। नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, 50 लाख से ज्यादा ट्विटर यूजर्स का डेटा एक्सपोज हो चुका है और हैकिंग फोरम पर फ्री में पोस्ट किया जा चुका है।

एक्सपोजर कथित तौर पर एपीआई भेद्यता का हिस्सा है जिसे इस साल की शुरुआत में रिपोर्ट किया गया था, और ऐसा लगता है कि ट्विटर ने इस मुद्दे को ठीक करने से पहले बहुत सारे अंतराल छोड़े होंगे। आपको याद होगा कि इससे पहले जुलाई में हमने सूचना दी थी कि एक हैकर लगभग 5.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं का ट्विटर डेटा 30,000 डॉलर में बेच रहा है। जनवरी 2022 में सूचित किए गए सुरक्षा मुद्दे के कारण यह डेटा लीक संभव हुआ था।

रोहतक में डेंगू का प्रकोप: नवंबर माह में पीक पर खतरा, पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक जगह मिला मच्छर का लार्वा

“विक्रेता डेटाबेस के लिए कम से कम $ 30,000 की मांग कर रहा है, जो अब विक्रेता के अनुसार ‘ट्विटर की अक्षमता’ के कारण उपलब्ध है। और यही डेटा अब चिंता का सबब बनने वाला है एलोन मस्क और कंपनी के रूप में वे पिछले शासन के मुद्दों को सुधारने की कोशिश करते हैं, और इस नए विकास के कारण किसी भी संभावित घटना को भी विफल कर सकते हैं।

 

रिपोर्ट good से ब्लीपिंग कंप्यूटर दावा है कि 5.4 मिलियन डेटासेट के अलावा, हैकर निलंबित उपयोगकर्ताओं के अन्य 1.4 मिलियन ट्विटर प्रोफाइल के डेटा तक पहुंचने में भी कामयाब रहा है।

ट्विटर यूजर डेटा लीक: 50 लाख से ज्यादा फोन नंबर और ईमेल आईडी उजागर

डेटा में निजी विवरण जैसे पंजीकृत ट्विटर उपयोगकर्ताओं के मोबाइल नंबर और उनकी ईमेल आईडी शामिल हैं। जानकारी के इन दो टुकड़ों का उपयोग करके, स्पैमर्स और हैकर्स आपके खाते को पुनः प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं या यहां तक ​​कि आगे के विवरण मांगने के लिए ट्विटर से मेल करने का नाटक भी कर सकते हैं, जिसका दुरुपयोग किया जा सकता है।

जैसा कि हम हमेशा सुझाव देते हैं, इस तरह की घटनाओं से यह अनिवार्य हो जाता है कि लोग अपने खातों के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें, इस मामले में, ट्विटर, जो उन्हें अपने खाते पर एक बड़े हमले से बचने का बेहतर मौका देता है।

व्हाट्सएप ने डेटा ब्रीच की चिंताओं को खारिज किया, कहा कि किसी भी लीक का कोई सबूत नहीं है

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *