ट्विटर ने एलोन मस्क के आदेशों पर आत्महत्या रोकथाम फीचर को हटा दिया: सूत्र

 

ट्विटर इंक ने पिछले कुछ दिनों में एक सुविधा को हटा दिया है जो कुछ सामग्री देखने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए आत्महत्या रोकथाम हॉटलाइन और अन्य सुरक्षा संसाधनों को बढ़ावा देती है, इस मामले से परिचित दो लोगों के अनुसार जिन्होंने कहा कि यह नए मालिक एलोन मस्क द्वारा आदेश दिया गया था।

डीपीएस जूनियर सफीदों में आयोजित “आगाज” नॉस्टैल्जिक रेट्रो नाइट’ कार्यक्रम में नन्हे कलाकारों ने मचाया धमाल

#ThereIsHelp के नाम से जानी जाने वाली सुविधा को हटाने की पहले रिपोर्ट नहीं की गई थी। इसने मानसिक स्वास्थ्य, एचआईवी, टीके, बाल यौन शोषण, COVID-19, लिंग आधारित हिंसा, प्राकृतिक आपदाओं और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से संबंधित कई देशों में सहायक संगठनों के लिए विशिष्ट खोज संपर्कों में सबसे ऊपर दिखाया था।

इसका खात्मा ट्विटर पर कमजोर उपयोगकर्ताओं की भलाई के बारे में चिंताओं को जोड़ सकता है। मस्क ने कहा है कि अक्टूबर में पदभार ग्रहण करने के बाद से हानिकारक सामग्री के प्रभाव, या विचार घट रहे हैं और नीचे की प्रवृत्ति दिखाते हुए ग्राफ को ट्वीट किया है, यहां तक ​​कि शोधकर्ताओं और नागरिक अधिकार समूहों ने नस्लीय स्लर्स और अन्य घृणित सामग्री वाले ट्वीट्स में वृद्धि को ट्रैक किया है।

 

ट्विटर और मस्क ने फीचर को हटाने पर टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

वाशिंगटन स्थित एड्स यूनाइटेड, जिसे #ThereIsHelp में प्रचारित किया गया था, और iLaw, एक थाई समूह जिसका उल्लेख अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के समर्थन के लिए किया गया था, दोनों ने शुक्रवार को रायटर को बताया कि फीचर का गायब होना उनके लिए आश्चर्य की बात थी।

एड्स युनाइटेड ने एक वेबपेज के बारे में कहा कि 18 दिसंबर तक ट्विटर फीचर से जुड़े एक वेबपेज को एक दिन में करीब 70 बार देखा गया। तब से अब तक इसे कुल 14 बार देखा जा चुका है।

ट्विटर पार्टनर साउथईस्ट एशिया फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन नेटवर्क के कार्यकारी निदेशक डामर जुनियार्तो ने शुक्रवार को लापता फीचर के बारे में ट्वीट किया और कहा कि सोशल मीडिया सेवा द्वारा “मूर्खतापूर्ण कार्य” उनके संगठन को इसे छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है।

रोहतक में शार्ट सर्किट से मकान में लगी आग: बाल-बाल बचा परिवार, लाखों का नुकसान, 2 दमकल की गाड़ियों ने पाया काबू

रॉयटर्स तुरंत यह स्थापित नहीं कर सके कि मस्क ने फीचर को हटाने का आदेश क्यों दिया। उनके निर्णय के बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों ने अपना नाम बताने से मना कर दिया क्योंकि उन्हें प्रतिशोध की आशंका थी। उनमें से एक ने कहा कि लाखों लोगों ने #ThereIsHelp संदेशों का सामना किया है।

इरलियानी अब्दुल रहमान, जो हाल ही में भंग किए गए ट्विटर कंटेंट एडवाइजरी ग्रुप में थे, ने कहा कि #TheIsHelp का गायब होना “बेहद परेशान करने वाला और गंभीर रूप से परेशान करने वाला” था।

यहां तक ​​​​कि अगर इसे सुधार के लिए रास्ता बनाने के लिए केवल अस्थायी रूप से हटा दिया गया था, “आम तौर पर आप समानांतर में काम कर रहे होंगे, इसे हटा नहीं रहे थे,” उसने कहा।

उपभोक्ता सुरक्षा समूहों के दबाव के कारण, ट्विटर, गूगल और फेसबुक सहित इंटरनेट सेवाओं ने वर्षों से उपयोगकर्ताओं को जाने-माने संसाधन प्रदाताओं जैसे कि सरकारी हॉटलाइन पर निर्देशित करने की कोशिश की है, जब उन्हें संदेह होता है कि कोई खतरे में है।

कंपनी के ट्वीट के अनुसार, ट्विटर ने लगभग पांच साल पहले कुछ संकेत दिए थे और कुछ 30 से अधिक देशों में उपलब्ध थे। फीचर के बारे में अपने एक ब्लॉग पोस्ट में, ट्विटर ने कहा था कि यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है कि उपयोगकर्ता “हमारी सेवा तक पहुंच और समर्थन प्राप्त कर सकें, जब उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो।”

ट्विटर ने एलोन मस्क के आदेशों पर आत्महत्या रोकथाम फीचर को हटा दिया: सूत्र

जैसे ही मस्क ने कंपनी खरीदी, इंडोनेशिया और मलेशिया में प्राकृतिक आपदा खोजों से संबंधित जानकारी दिखाने के लिए सुविधा का विस्तार किया गया।

 

गैर-लाभकारी नेटवर्क कॉन्टैगियन रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रमुख खुफिया विश्लेषक एलेक्स गोल्डनबर्ग ने कहा कि कुछ दिन पहले खोज परिणामों में दिखाए गए संकेत अब गुरुवार तक दिखाई नहीं दे रहे थे।

उन्होंने और उनके सहयोगियों ने अगस्त में एक अध्ययन प्रकाशित किया था जिसमें दिखाया गया था कि खुद को नुकसान पहुंचाने से जुड़े कुछ शब्दों के ट्विटर पर मासिक उल्लेख में लगभग एक साल पहले की तुलना में 500% से अधिक की वृद्धि हुई है, युवा उपयोगकर्ताओं के साथ विशेष रूप से ऐसी सामग्री को देखते समय जोखिम होता है।

गोल्डनबर्ग ने कहा, “यदि यह निर्णय एक नीति परिवर्तन का प्रतीक है कि वे अब इन मुद्दों को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो यह असाधारण रूप से खतरनाक है।” “यह बाल सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए मस्क की पिछली प्रतिबद्धताओं का मुकाबला करता है।”

मस्क ने कहा है कि वह चहचहाना पर बाल अश्लीलता का मुकाबला करना चाहते हैं और पिछले स्वामित्व की इस मुद्दे से निपटने की आलोचना की है। लेकिन उन्होंने संभावित आपत्तिजनक सामग्री से निपटने में शामिल टीमों के बड़े हिस्से को काट दिया है.

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *