ट्विटर डील खत्म हो गई है लेकिन एलोन मस्क के पास अभी भी अन्य कानूनी सिरदर्द हैं

 

एलोन मस्क को ट्विटर खरीदने के लिए एक महीने की लंबी अदालती लड़ाई के लिए मजबूर किया गया था, लेकिन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला इंक के खिलाफ कई मुकदमे बने हुए हैं, जहां वह मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

बहादुरगढ़ में कार ने 3 लोगों को रौंदा: 2 की मौत; तीसरे की हालत नाजुक, खेत में काम के बाद सोने जा रहे थे

ट्विटर मुकदमा

ट्विटर निवेशकों ने मई में सैन फ्रांसिस्को संघीय अदालत में मस्क पर मुकदमा दायर किया, यह दावा करते हुए कि उन्होंने मार्च में यह खुलासा करने में विफल होकर ट्विटर के शेयर की कीमत में हेरफेर किया कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में शेयर जमा कर रहे थे। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने यह भी कहा है कि वह मस्क के खुलासे के समय की जांच कर रहा है।

मस्क के वकीलों ने अदालत से मुकदमा खारिज करने के लिए कहा है, यह तर्क देते हुए कि यह संघीय प्रतिभूति कानून द्वारा प्रतिबंधित है।

जैसे ही मस्क ने कार्यभार संभाला, और भारत ने नए आईटी नियम लाए, क्या ट्विटर एक ‘फ्री बर्ड’ होगा, या उसके पंख काट दिए जाएंगे?

$55 बिलियन टेस्ला वेतन मुकदमा

टेस्ला का एक शेयरधारक चाहता है कि एक जज यह पता लगाए कि मस्क का टेस्ला पे पैकेज, जिसकी कीमत 55 बिलियन डॉलर आंकी गई है, मस्क को अन्यायपूर्ण तरीके से समृद्ध करता है। इस मामले की सुनवाई 14 नवंबर को डेलावेयर कोर्ट ऑफ चांसरी में होनी है। टेस्ला ने कहा है कि वेतन शेयरधारकों के साथ मस्क के प्रोत्साहन को संरेखित करता है और इससे निवेशकों को लाभ हुआ है।

 

रोजगार विवाद

टेस्ला और मस्क कार्यस्थल पर उत्पीड़न और भेदभाव के कई आरोपों का बचाव कर रहे हैं, जिसमें कैलिफोर्निया के उचित रोजगार और आवास विभाग (डीएफईएच) का मुकदमा भी शामिल है।

2021 में, एक जूरी ने एक ब्लैक एलेवेटर ऑपरेटर को सम्मानित किया, जिसने एक नए परीक्षण का आदेश देने से पहले फ्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में टेस्ला के कारखाने में काम करने के लिए $ 137 मिलियन का हर्जाना दिया। अलग से, एक टेस्ला शेयरधारक ने कंपनी पर मुकदमा दायर किया है, यह दावा करते हुए कि उसने कार्यस्थल भेदभाव और उत्पीड़न से पर्याप्त रूप से निपटा नहीं है।

टेस्ला ने कहा है कि वह भेदभाव बर्दाश्त नहीं करती है और उसने श्रमिकों की शिकायतों को दूर करने के लिए कदम उठाए हैं।

मस्क के ट्वीट से भड़के मुकदमे

यमुनानगर में सरपंच प्रत्याशी के घर फायरिंग केस: बाल छप्पर के 2 युवक काबू; USA में बैठे बाबू के इशारे पर वारदात

अगस्त 2018 में, मस्क ने एक ट्वीट भेजा कि उनके पास टेस्ला को निजी लेने के लिए “फंडिंग सिक्योर” है, जिससे शेयरों में तेजी से वृद्धि हुई है। ट्वीट ने मुकदमों की एक श्रृंखला को जन्म दिया।

यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा 2018 का मुकदमा समाप्त हो गया, मस्क ने टेस्ला के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया, जुर्माना अदा किया और एक वकील ने उन्हें पोस्ट करने से पहले उनके कुछ ट्वीट्स को मंजूरी दे दी।

टेस्ला के शेयरधारक कंपनी के बारे में मस्क के ट्वीट की निगरानी के लिए डेलावेयर में मुकदमा कर रहे हैं। एक अलग चल रहे मामले में मस्क पर झूठे बयान देकर टेस्ला स्टॉक को बढ़ाने का आरोप लगाते हुए, सैन फ्रांसिस्को में एक अमेरिकी जिला न्यायालय ने पाया कि 2018 का ट्वीट गलत और लापरवाह था।

जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी ने नवंबर में टेस्ला पर $ 162.2 मिलियन का मुकदमा दायर किया, यह कहते हुए कि 2018 के ट्वीट के बाद टेस्ला स्टॉक वारंट को फिर से लागू करने के लिए मजबूर किया गया था। टेस्ला ने कहा कि ट्वीट मस्क द्वारा एक व्यक्तिगत बयान था और बैंक को काउंटर किया, यह तर्क देते हुए कि यह “अप्रत्याशित” की मांग कर रहा था और उन्हें वारंट को समाप्त करने के बजाय समाप्त कर देना चाहिए था।

टेस्ला चालक सहायता की जांच

सूत्रों ने रायटर को बताया कि टेस्ला ने जुलाई 2021 से 273 वाहन दुर्घटनाओं की सूचना दी है, जिसमें उन्नत ड्राइविंग सहायता प्रणाली शामिल है, जिसमें अमेरिकी आपराधिक जांच शामिल है, जिसमें दावा किया गया है कि कारें खुद चला सकती हैं।

टेस्ला ने कहा है कि ऑटोपायलट “आपकी कार को अपनी लेन के भीतर स्वचालित रूप से चलाने, तेज करने और ब्रेक करने में सक्षम बनाता है,” जबकि फुल-सेल्फ ड्राइविंग वाहनों को ट्रैफिक सिग्नल का पालन करने और लेन में बदलाव करने में सक्षम बनाता है।

पानीपत पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च: ASP-DSP ने शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न के लिए की अपील; बोले- गड़बड़ी वालों की खैर नहीं

सौर्यता मुकदमेबाजी

टेस्ला के निवेशक एक डेलावेयर जज द्वारा अप्रैल के फैसले की अपील कर रहे हैं, जिन्होंने फैसला सुनाया कि मस्क ने 2016 में सोलरसिटी कॉर्प का अधिग्रहण करने के लिए कंपनी का मार्गदर्शन करते हुए खुद को अन्यायपूर्ण तरीके से समृद्ध नहीं किया, जहां मस्क अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयरधारक थे।

 

निवेशकों ने 10 अरब डॉलर से अधिक के हर्जाने की मांग की थी।

एसईसी ने दिसंबर में एक व्हिसलब्लोअर शिकायत पर एक जांच शुरू की कि टेस्ला शेयरधारकों और जनता को अपने सौर पैनल सिस्टम के आग के जोखिमों के बारे में ठीक से सूचित करने में विफल रही।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!