ट्विटर के वामपंथी पक्षपात का वायरल वीडियो कॉलिंग ‘गहराई से परेशान’ है: MoS चंद्रशेखर

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक वायरल वीडियो का जवाब दिया जिसमें एक स्पष्ट ट्विटर इंजीनियर ने कहा कि मंच में एक मजबूत वामपंथी पूर्वाग्रह था और दक्षिणपंथियों को अक्सर दबा दिया जाता था।

मंत्री के अनुसार, यह “गंभीर रूप से परेशान करने वाला” है और एक खुला और जिम्मेदार इंटरनेट होने पर सवाल उठाता हैहरियाणा के लाल का कमाल, माउंट ल्होत्से पर फहराया तिरंगा, विश्व की चौथी सबसे ऊंची चोटी फतेह की

चंद्रशेखर तर्क दिया कि इंटरनेट मध्यस्थ और प्लेटफॉर्म भारत में आईटी अधिनियम की धारा 79 के तहत सुरक्षित बंदरगाह का आनंद लेते हैं क्योंकि उनके एल्गोरिदम भी तटस्थ होने की उम्मीद है।

उन्होंने 17 मई को ट्वीट किया था कि “इस तरह के खुलासे एक खुले, सुरक्षित और भरोसेमंद, जवाबदेह इंटरनेट की दृष्टि से हमारे लिए कई चिंताएं पैदा करते हैं”।

प्रोजेक्ट वेरिटास द्वारा साझा किए गए वीडियो में, विचाराधीन व्यक्ति की पहचान ट्विटर इंजीनियर सिरू मुरुगेसन के रूप में की गई है। उन्होंने दावा किया कि ट्विटर की वामपंथी मानसिकता है जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में विश्वास नहीं करती है और रूढ़िवादी या दक्षिणपंथी विचारों को प्रतिबंधित करती है।

हरियाणा के लाल का कमाल, माउंट ल्होत्से पर फहराया तिरंगा, विश्व की चौथी सबसे ऊंची चोटी फतेह की

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रोजेक्ट वेरिटास ने 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान और बाद में सोशल मीडिया पर भारी लोकप्रियता अर्जित की। जैसा कि पहले बताया गया था, अप्रैल 2021 में, प्रोजेक्ट वेरिटास के संस्थापक को प्लेटफ़ॉर्म की एंटी-मैनिपुलेशन और स्पैम नीतियों के उल्लंघन में “कृत्रिम रूप से बातचीत को बढ़ाने या बाधित करने” के लिए कई नकली खातों का उपयोग करने के लिए ट्विटर से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

हालांकि, यह समझा जाता है कि मुरुगेसन को वीडियो क्लिप के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, “वैचारिक रूप से, इसका कोई मतलब नहीं है, क्योंकि हम वास्तव में दाएं को सेंसर कर रहे हैं, बाएं को नहीं।”

“तो, दक्षिणपंथी पर हर कोई ऐसा होगा, ‘भाई, रहना ठीक है, बस इसे सहन करना होगा।’ ‘बाएं ऐसा होगा, नहीं, मैं इसे बर्दाश्त नहीं करने वाला हूं। मुझे इसे सेंसर करने की जरूरत है वरना मैं मंच पर नहीं आने वाला। यह दाईं ओर करता है। यह सच है। पक्षपात होता है। यह वही है जो आज है, ”उन्होंने कहा।

सीएम खट्टर और डिप्टी चौटाला पहुंचे शहीद लांसनायक के घर, सिंह के नाम पर स्कूल के नामकरण का ऐलान

मुरुगेसन ने कहा कि उनके सहकर्मी अरबपति एलोन मस्क के नियोजित अधिग्रहण से “नफरत” करते हैं क्योंकि उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जाता है, जिसका व्यवसाय ट्विटर के “समाजवादी” वातावरण के विपरीत चलता है।

उन्होंने मस्क को “एक पूंजीवादी” कहा और कहा कि “हम वास्तव में पूंजीवादी के रूप में काम नहीं कर रहे थे, अधिक समाजवादी की तरह”। मुरुगेसन ने यह भी कहा कि अधिग्रहण की घोषणा के बाद से बहुत कुछ बदल गया है और ट्विटर के कर्मचारी अपनी नौकरी को लेकर चिंतित हैं।

हालाँकि, चंद्रशेखर का नवीनतम ट्वीट लगभग एक हफ्ते बाद आया जब उन्होंने कहा कि डी-प्लेटफ़ॉर्मिंग उपयोगकर्ताओं के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है, ट्विटर के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हटाने के फैसले के संदर्भ में।

उल्लेखनीय है कि जब कथित ट्विटर इंजीनियर का वीडियो वायरल हुआ था तो मस्क ने 17 मई को ट्वीट कर पूछा था कि क्या यह वैध है? उन्होंने एक ट्विटर थ्रेड पर यह टिप्पणी की जहां पत्रकार बेनी जॉनसन ने वीडियो पोस्ट किया था।

जॉनसन ने मस्क को यह कहते हुए जवाब दिया कि ट्विटर ने वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि की, एक कथित आंतरिक ट्विटर संदेश की एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें कर्मचारियों को पत्रकारों द्वारा लक्षित किए जाने के बारे में चेतावनी दी गई थी।

मस्क ने अक्सर वामपंथी पूर्वाग्रह के बारे में शिकायत की है ट्विटरयह इंगित करते हुए कि ट्रम्प और व्हाइट हाउस के पूर्व मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन जैसे दक्षिणपंथी आंकड़े प्रतिबंधित हैं जबकि दूसरी तरफ चरमपंथी नहीं हैं।

BREAKING: हरियाणा में भीषण सड़क हादसा, सड़क किनारे सो रहे मजदूरों पर चढ़ा तेज रफ्तार ट्रक, 3 की मौत, 11 घायल

हालाँकि, माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर इस अराजकता के बीच, ट्विटर ने अपनी ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है या वीडियो की सत्यता पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *