टैबलेट की बिक्री में गिरावट आई है क्योंकि वैश्विक बाजार महामारी-प्रेरित मांग से दूर हो गया है

 

आईपैड अभी भी मार्केट लीडर हैं

दूरस्थ कार्य और वर्चुअल स्कूलों ने पिछले दो वर्षों में टैबलेट की मांग में वृद्धि की है, लेकिन अब बाजार स्थिर होता दिख रहा है।

2022 में एक बार फिर टैबलेट की बिक्री में गिरावट आई है क्योंकि महामारी से प्रेरित वृद्धि के बाद बाजार स्थिर हो गया है। लदान एक क्षेत्र में मांग को देखने का सबसे अच्छा बैरोमीटर है, और इस मामले में, ब्रांडों ने मांग में गिरावट देखी है जिससे उन्हें कम इकाइयां भेजनी पड़ी हैं।

देखें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने काटा केक, अल नस्सर टीम के साथियों के साथ बर्थडे सेलिब्रेशन में लिया हिस्सा

Q4 2022 तक की IDC रिपोर्ट इस प्रवृत्ति को स्पष्ट रूप से दिखाती है, और तब भी Apple के पास टैबलेट सेगमेंट में नेतृत्व की स्थिति है, जो शायद ही आश्चर्य की बात हो।

सैमसंग करीब दूसरे स्थान पर आता है लेकिन दोनों दिग्गजों द्वारा भेजी गई इकाइयों में अंतर काफी बड़ा है, यहां तक ​​कि इसे एक प्रतियोगिता के रूप में भी माना जा सकता है। Apple iPad श्रृंखला के साथ 49 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ टैबलेट स्पेस का मालिक है, जिसके पास अब खरीदारों के लिए लगभग चार मॉडल हैं। वास्तव में, इस अवधि के दौरान इस क्षेत्र में बढ़ने वाले एकमात्र ब्रांड Apple और Samsung हैं। आईडीसी की रिपोर्ट में शीर्ष 5 में अन्य ब्रांडों के रूप में किंडल फायर, हुआवेई और लेनोवो के साथ अमेज़ॅन शामिल हैं। 18 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ Xiaomi, Oppo और अन्य की पसंद सूची में शामिल हैं। जहां टैबलेट सेगमेंट में एप्पल का लगभग आधा हिस्सा है, वहीं सैमसंग की हिस्सेदारी लगभग 16 प्रतिशत है। अगले तीन ब्रांडों की कुल हिस्सेदारी 15 प्रतिशत है, जो शीर्ष और बाकी के बीच की खाई को दर्शाता है।

पंचकूला में 19 लाख की धोखाधड़ी में पति-पत्नी गिरफ्तार: दवाओं का कारोबार करने के नाम पर की ठगी; मुख्य आरोपी की तलाश जारी

पिछली कुछ तिमाहियों में टैबलेट सेगमेंट द्वारा प्राप्त की गई वृद्धि को महामारी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसने न केवल लोगों को घरों से काम करने के लिए मजबूर किया, आपके पास वर्चुअल रूप से संचालित होने वाले स्कूल भी थे, जिससे उत्पाद की मांग बढ़ गई।

यह मांग कम हो गई है, पूर्व-महामारी परिदृश्य के साथ समानता दिखा रही है, लेकिन ऐसा लगता है कि विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर लाइनअप में अधिक SKU रखने के लिए Apple की चाल ने इसके पक्ष में काम किया है। आपके पास दो बेसिक आईपैड, आईपैड एयर और आईपैड प्रो हैं। सैमसंग ने गैलेक्सी टैब लाइनअप के साथ भी इसी तरह के फॉर्मूले की कोशिश की है, जिसमें प्रीमियम अल्ट्रा मॉडल को सपोर्ट और स्टाइलस और सभी के साथ जोड़ा गया है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!