टीनएजर टिक्कॉक, इंस्टाग्राम और अन्य समाचारों का उपयोग कर रहे हैं, बीबीसी ने भाप खो दी: ब्रिटिश नियामक

 

ब्रिटेन के संचार नियामक ऑफकॉम ने गुरुवार को कहा कि यूके में किशोर पारंपरिक समाचार चैनलों से दूर हो रहे हैं और इसके बजाय इंस्टाग्राम, टिकटॉक (जिसने सबसे तेज विकास देखा) और यूट्यूब की ओर देख रहे हैं। पहली बार, इंस्टाग्राम किशोरों के बीच सबसे लोकप्रिय समाचार स्रोत है, जिसका उपयोग 2022 में 10 में से लगभग तीन (29 प्रतिशत) करते हैं।

टिक टॉक तथा यूट्यूब फॉलो बैक, 28 फीसदी युवा न्यूज फॉलो करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। चीनी लघु वीडियो बनाने वाले प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने 2020 और 2022 के बीच किसी भी समाचार स्रोत के उपयोग में सबसे तेज वृद्धि देखी है – 2020 में 0.8 मिलियन यूके वयस्कों से 2022 में 3.9 मिलियन तक।

महामारी के बाद, छोटे शहरों के अधिक लोग अब ऑनलाइन खरीदारी करना चाहते हैं: Amazon India के अक्षय साही से News18

“यह इसे स्काई न्यूज की वेबसाइट और ऐप के बराबर लाता है। टिकटोक की वृद्धि मुख्य रूप से युवा आयु समूहों द्वारा संचालित है, इसके आधे समाचार उपयोगकर्ता 16 से 24 वर्ष की आयु के हैं, ”रिपोर्ट में कहा गया है।

समाचार के लिए टिकटॉक के उपयोगकर्ताओं को ‘समाचार संगठनों’ की तुलना में ‘अन्य लोगों का वे अनुसरण करते हैं’ से अधिक समाचार प्राप्त करते हैं।

“सोशल मीडिया किशोरों के बीच खबरों के लिए पारंपरिक चैनलों को पछाड़ रहा है। इंस्टाग्राम, टिकटॉक और यूट्यूब अब समाचार के लिए उनके शीर्ष तीन सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले स्रोत हैं, ”ऑफकॉम ने अपनी रिपोर्ट में कहा।

यदि किसी क्षेत्र में पानी निकासी को लेकर अतिरिक्त पम्प सेटों की आवश्यकता है तो तुरंत करवाएं मुहैया : उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार

शीर्ष छह टीवी चैनलों में से पांच (बीबीसी वन सहित जो सभी प्लेटफार्मों में शीर्ष समाचार स्रोत बना हुआ है) ने ऑनलाइन वयस्कों के बीच 2021 से कम पहुंच देखी।

“बीबीसी वन और बीबीसी टू – ऐतिहासिक रूप से किशोरों के बीच सबसे लोकप्रिय समाचार स्रोत – शीर्ष स्थान से नीचे पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं। 2022 में लगभग एक चौथाई किशोर (24 प्रतिशत) समाचार के लिए इन चैनलों का उपयोग करते हैं, जबकि पांच साल पहले लगभग आधे (45 प्रतिशत) थे, “रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

प्रिंट/ऑनलाइन अखबारों की पहुंच 2020 (47 फीसदी) से घटकर 2022 (38 फीसदी) हो गई है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, “कमी प्रिंट में कमी (ऑनलाइन अखबार की पहुंच स्थिर बनी हुई है) से प्रेरित है, जो संभवतः महामारी से तेज हो गई है।”

आंखों में स्प्रे छिड़ककर फॉर्च्यूनर-कैश लूटा: अंबाला में ठेकेदार बना शिकार, डेढ़ लाख की नकदी छीनी; हिसार-चंडीगढ़ हाईवे की घटना

जबकि प्रिंट समाचार पत्रों की पहुंच कम हो रही है, ऑनलाइन समाचार पत्रों की पहुंच स्थिर बनी हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रविवार को डेली मेल/मेल सबसे व्यापक रूप से पढ़ा जाने वाला प्रिंट समाचार शीर्षक है, जबकि रविवार को द गार्जियन/ऑब्जर्वर और डेली मेल/मेल सबसे अधिक पढ़े जाने वाले डिजिटल शीर्षक हैं।

बीबीसी वेबसाइट / ऐप सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली ‘अन्य वेबसाइट / ऐप’ बनी हुई है, जिसका उपयोग यूके के 23 प्रतिशत वयस्कों द्वारा किया जाता है, इसके बाद Google (सर्च इंजन) का उपयोग यूके के 12 प्रतिशत वयस्कों द्वारा किया जाता है, जो 2020 से कम है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि YouTube, Yahoo News और Apple News की पहुंच 2020 के बाद से बढ़ी है और 13 प्रतिशत वयस्कों का कहना है कि वे समाचार एग्रीगेटर का उपयोग करते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=undefined

“पॉडकास्ट की पहुंच कुल मिलाकर कम (10 प्रतिशत) है और ऑनलाइन स्रोतों के समाचार प्रावधान के प्रति दृष्टिकोण 2020 के अनुरूप है,” यह जोड़ा।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *