टिकटॉक चैलेंज के गलत होने के बाद अमेरिका में बच्चे की मौत; कौन ज़िम्मेदार है?

 

एक मुकदमे में, टिकटोक इंक को एक 10 वर्षीय अमेरिकी बच्चे की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, जिसने कथित तौर पर एक ऑनलाइन चुनौती में भाग लिया था जिसमें प्रतिभागी ब्लैक आउट होने तक खुद को घुटते थे।

इस चुनौती में, प्रतिभागी कुछ सेकंड के लिए ब्लैक आउट होने तक घरेलू सामानों जैसे कि फावड़े या बिजली के तार से खुद को दबाते हैं, फिर होश में आने पर उनके द्वारा अनुभव की जाने वाली उत्साहपूर्ण भीड़ को रिकॉर्ड करते हैं।

बिहार स्थित साइबर क्रिमिनल्स पैसे चोरी करने के लिए हरियाणा वेबसाइट से अंगूठे के निशान कॉपी करें

घातक खेल

इस सप्ताह दायर एक संघीय अदालत की शिकायत के अनुसार, तीन भाषाएं बोलने वाली बच्ची नायला एंडरसन पिछले साल 7 दिसंबर को उपनगरीय फिलाडेल्फिया में अपने बेडरूम में बेहोश पाई गई थी।

जैसा कि बताया गया है, अपनी चोटों से मरने से पहले, उसने बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई में पांच दिन बिताए।

मृत बच्चे के परिवार ने टिकटोक पर मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि सोशल मीडिया साइट एक दोषपूर्ण ऑनलाइन सामग्री को बढ़ावा देने में लापरवाही कर रही थी और उसके “आपके लिए” पेज पर प्लेटफॉर्म द्वारा लड़की के घातक साहस को “सामने धकेल दिया गया”।

गुरुग्राम क्राइम ब्रांच ने लॉरेंस बिश्नोई गैंग के दो शूटर्स को किया गिरफ्तार, देने वाले थे बड़ी वारदात को अंजाम

शिकायत में, यह लिखा गया था कि एंडरसन की मृत्यु हो गई क्योंकि एल्गोरिथम ने निर्धारित किया कि घातक ब्लैकआउट चुनौती अच्छी तरह से सिलवाया गया था और उसके लिए रुचि रखने की संभावना थी।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शिकायत में प्रतिवादी के रूप में टिकटॉक की मूल कंपनी, बाइटडांस इंक-बीजिंग स्थित टेक कंपनी का नाम भी शामिल था।

टिकटोक ने एक बयान में कहा कि “यह परेशान करने वाली चुनौती” लंबे समय से मंच से पहले की है और लोगों ने इसके बारे में अन्य स्रोतों से सीखा है।

बिहार स्थित साइबर क्रिमिनल्स पैसे चोरी करने के लिए हरियाणा वेबसाइट से अंगूठे के निशान कॉपी करें

हालांकि, फाइलिंग के अनुसार, ब्लैकआउट चैलेंज में भाग लेने वाले कम से कम चार बच्चों की मौत हो गई है।

सोशल मीडिया असंतुलन

भारत समेत कई ऐसे देश हैं जहां टिकटॉक पर बैन है।

हालांकि एपटोपिया के अनुसार, टिकटॉक पिछले साल दुनिया में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला सोशल मीडिया ऐप था, लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर खतरनाक ऑनलाइन चुनौतियों की अनुमति देने के अलावा, इस ऐप के साथ कई मुद्दे हैं जिन्होंने चिंता पैदा कर दी है।

अमेरिकी सरकार अगस्त 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका में टिकटॉक को गैरकानूनी घोषित करने की कगार पर थी, जब तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उनके पास इस बात के सबूत हैं कि बाइटडांस चीन और अमेरिका के संबंधों को देखते हुए देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाली कार्रवाई कर सकता है।

लेकिन पिछले साल ट्रंप के उत्तराधिकारी जो बाइडेन ने स्पष्ट किया कि वह मंच पर प्रतिबंध नहीं लगाएंगे। बल्कि उन्होंने अमेरिकी सूचना और संचार प्रौद्योगिकी को चीन सहित खतरों से बचाने के लिए एक नया कार्यकारी आदेश जारी किया।

हालांकि, कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग 90 मिनट से अधिक समय तक ऐप का उपयोग करते हैं, उनका ध्यान समय के साथ कम हो सकता है। इसने टिकटोक को प्रभावित करने वालों को काम पर रखने के लिए मजबूर किया, जो फिर उपयोगकर्ताओं को ब्रेक लेने और पॉप-अप चेतावनी बनाने के लिए कहते हैं।

‘वे अपने प्रयासों को बढ़ा रहे हैं …’: स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क यूक्रेन के स्टारलिंक के खिलाफ रूस के साइबरवार पर

मोबाइल कंपनी यूआरएल जीनियस द्वारा इस साल की शुरुआत में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अलग से, टिकटॉक किसी भी अन्य सोशल मीडिया ऐप की तुलना में उपयोगकर्ताओं से अधिक व्यक्तिगत डेटा एकत्र करता है। निष्कर्षों के अनुसार, प्लेटफ़ॉर्म ज्यादातर तृतीय-पक्ष ट्रैकर्स को व्यक्तिगत डेटा एकत्र करने की अनुमति देता है, और यह स्पष्ट नहीं है कि उसके बाद क्या होता है।

हालांकि, जैसा कि रिपोर्ट किया गया है, टिकटोक ने कहा कि कंपनी ने अध्ययन के समान तरीके का उपयोग करते हुए अपने ऐप का अपना परीक्षण किया है, और पता चला है कि कोई भी नेटवर्क संपर्क केवल चार तृतीय-पक्ष डोमेन पर जाता है, जो सभी का दावा है कि कंपनी नियमित रूप से है नेटवर्क सुरक्षा और उपयोगकर्ता प्रमाणन जैसे कार्यों के लिए अन्य ऐप्स द्वारा उपयोग किया जाता है।

Realme Narzo 50 5G सीरीज, Techlife Watch SZ100 भारत में 18 मई को होगी लॉन्च: सभी विवरण

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन तृतीय-पक्ष डोमेन में Google, Apple और Snap, साथ ही AppsFlyer, एक विज्ञापन विश्लेषिकी फर्म शामिल है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग अभियानों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करती है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *