जैविक किसानों के इंटीग्रेशन टूर आयोजित करे सरकार

 

एस• के• मित्तल

सफीदों, हरियाणा प्रदेश के अग्रणी एफपीओ पिल्लूखेड़ा जैविक किसान समूह के प्रधान डाक्टर विजय लोहान ने प्रदेश सरकार से प्रदेश में जैविक उत्पादक किसानों के लिए दूसरे प्रदेशों में इंटीग्रेशन टूर आयोजित करने की मांग की है।

तीन नशेड़ी स्नैचर चढ़े हत्थे: चंडीगढ़ पुलिस ने 8 मोबाइल फोन और एक एक्टिवा की बरामद

विजय लोहान का कहना है कि दूरदराज के प्रदेशों में जाकर यहां के किसान वहां अपने किसान भाइयों से कृषि की नवीनतम तकनीक हासिल करेंगे और उन्हें यह जानकारी मिलेगी कि दूसरे राज्यों की कौन सी फसल हरियाणा में भी उगाई जा सकती है और उसकी अनुकूल परिस्थितियां क्या है। उन्होंने मुख्यमंत्री को भेजें इस आशय के अनुरोध में कहा है कि जैविक किसानों के इंटीग्रेशन टूर से जैविक किसानों के बीच जैविक उत्पादों का आदान-प्रदान भी होगा जिससे प्राकृतिक खेती को देशभर में बढ़ावा मिलेगा और उससे खाद्यान्न की गुणवत्ता में क्रांतिकारी सुधार होगा।

बधाई दी: जनप्रतिनिधियाें काे शपथ दिला कर दी बधाई, वर्षा खांगवाल ने गांव की आंगनबाड़ी केंद्र के साथ स्कूल का निरीक्षण किया

विजय ने बताया कि उन्होंने अपने मुख्यमंत्री से मांग की है जबकि राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड, झारखंड व कर्नाटक तक के किसानों से हो रही बातचीत में यह सामने आया है कि इन प्रदेशों के किसान भी इंटीग्रेशन टूर के माध्यम से हरियाणा में आकर किसानों से मिलने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र स्तर पर इस तरह की योजना लागू की जाए तो और भी बेहतर हो।

यूनिवर्सिटी में ड्रग सप्लाई करने वाला पकड़ा: चंडीगढ़ पुलिस ने बताया-कॉलेजों में ड्रग बेचता था; कुछ और तस्करों के नाम बताए

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *