जागरूकता शिविर में किया ग्रामीणों को जागरूक

एड्स एक संक्रमण की बीमारी है और बचाव ही इसका इलाज है : काउंसलर राजेंद्र सिंह

एस• के• मित्तल 

जींद,       स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएमओ डा. मंजू कादियान, डिप्टी सीएमओ डा. श्याम सुंदर के दिशा-निर्देशन में चलाए गए एड्स जागरूकता शिविर का समापन हुआ। नागरिक अस्पताल से काउंसलर राजेंद्र सिंह व लैब टैक्नीशियन सुरेंद्र सिंह ने गांव निर्जन, मनोहरपुर, पिंडारा, सिंध्वीखेड़ा, कंडेला, अहिरका, ईक्कस, रामराये, जुलानी, जलालपुर कलां आदि में ग्रामीणों को एड्स बीमारी को लेकर जागरूक किया।
इस दौरान एड्स जांच भी की गई। काउंसलर राजेंद्र सिंह ने कहा कि एड्स एक संक्रमण की बीमारी है और इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। बस बचाव ही इसका इलाज है। यह बीमारी मनुष्य के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को खत्म कर देती है। जिससे किसी प्रकार की बीमारी होने पर वह ठीक नहीं होती है। एड्स बीमारी को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर 1097 भी दिया गया है। इस टोल फ्री नंबर पर कोई भी व्यक्ति फोन कर एड्स से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ली जा सकती है।
लैब टैक्नीशियन सुरेंद्र सिंह ने कहा कि एड्स छूआछूत की बीमारी नहीं है और यह किसी भी व्यक्ति के साथ बैठने, खाने से नहीं होती है। इस मौके पर नाटक के माध्यम से लोगों को एचआइवी, एड्स के बारे में जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *