ज़ूम में एक नया मैलवेयर खतरा है जिसका उपयोग आपके फ़ोन पर हमला करने के लिए किया जा सकता है: सभी विवरण

ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय टूल है, और पिछले दो वर्षों के दौरान हिट हो गया है। इसने हैकर्स का अधिक अवांछित ध्यान आकर्षित किया है, जो अब प्लेटफॉर्म में एक नई भेद्यता का लाभ उठाने में सक्षम हैं।

ज़ूम में एक सुरक्षा दोष है जो हमलावरों को डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टॉल करने की अनुमति देता है, बिना उपयोगकर्ता को इसके बारे में सचेत किए। जूम क्लाइंट फॉर मीटिंग्स प्लेटफॉर्म में सुरक्षा खामी बताई गई है जो एंड्रॉइड, आईओएस, मैकओएस, विंडोज और लिनक्स के लिए भी उपलब्ध है। ज़ूम कहते हैं संस्करण 5.10.0 में भेद्यता पाई गई थी, जो सर्वर स्विच अनुरोध के दौरान होस्टनाम को ठीक से मान्य करने में विफल रहता है।

यह भी पढ़ें: Realme Pad X टैबलेट हो सकता है लॉन्च भारत जल्द ही: सभी विवरण

जूम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “ज़ूम सेवाओं का उपयोग करने का प्रयास करते समय किसी दुर्भावनापूर्ण सर्वर से कनेक्ट करने के लिए किसी अनजान उपयोगकर्ता के क्लाइंट को धोखा देने के लिए इस समस्या का अधिक परिष्कृत हमले में इस्तेमाल किया जा सकता है।”

Google के प्रोजेक्ट ज़ीरो ग्रुप के बग हंटर इवान फ्रैटिक के माध्यम से ज़ूम को इस मुद्दे के बारे में पता चला। फ्रैंटिक ने जूम को इस साल फरवरी में सुरक्षा खामी की जानकारी दी थी, जिसके बाद अपडेट के जरिए बग को ठीक किया गया।

इसलिए, यदि आप 5.10.0 से पहले के संस्करण के साथ ज़ूम क्लाइंट का उपयोग कर रहे हैं, तो कंपनी आपको सॉफ़्टवेयर को तुरंत अपडेट करने के लिए कह रही है। यह लोगों को अज्ञात स्रोतों से किसी भी लिंक पर क्लिक करने से भी आगाह कर रहा है जिसमें मैलवेयर हो सकता है।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन उपभोक्ताओं को नकली समीक्षाओं से बचाने के लिए सरकार नए तरीकों पर काम कर रही है

ज़ूम का उपयोग लाखों लोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए करते हैं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह मैलवेयर से संक्रमित होने वाला सॉफ़्टवेयर है जिसमें उपयोगकर्ता को कई तरह से नुकसान पहुंचाने की क्षमता है।

इस तरह के मुद्दे नियमित रूप से सामने आते रहते हैं और यह जरूरी है कि किसी भी खतरे को विफल करने के लिए कंपनियों के पास एक मजबूत सुरक्षा तंत्र हो। अपडेट उस प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा हैं, जो सॉफ़्टवेयर को बग को ठीक करने में मदद करते हैं और आपको अन्य शून्य-दिन के मामलों के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं जो भविष्य में परेशानी का कारण बन सकते हैं।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर तथा आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *