जसु, मूल पटेल जिसने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया और उन्हें ऑफ स्पिनरों से सावधान कर दिया

 

अपने कार्यालय में एक आरामदायक कुर्सी पर बैठे, 74 वर्षीय राजेश पटेल, स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई टीम का एक आधिकारिक आकलन करते हैं। वे कहते हैं, ”अगर मेरे पिता आसपास होते और उन्हें गेंदबाजी करते तो ऑस्ट्रेलियाई टीम इतने रन नहीं बनाती.” यदि आप जसु पटेल के बेटे हैं, तो आपको दौरा करने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का उपहास करने का अधिकार है।

 

जसु, मूल पटेल जिसने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया और उन्हें ऑफ स्पिनरों से सावधान कर दिया

उन्हें अपने 7 टेस्ट मैचों में से आखिरी मैच खेले हुए छह दशक से अधिक हो गए हैं, लेकिन जसु पटेल भारतीय क्रिकेट में एक प्रसिद्ध नाम हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1958-59 की श्रृंखला जहां उन्होंने एक टेस्ट में 14 विकेट हासिल किए – उनमें से 9 एक पारी में – भारतीय क्रिकेट की सबसे पेचीदा डकैती उनकी आखिरी साबित हुई। वह कोई मिस्ट्री स्पिनर नहीं था, वह एक पारंपरिक ऑफ स्पिनर था लेकिन उसके चारों ओर एक पहेली थी।

एक निश्चित विंटेज के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए, जिसमें राजेश भी शामिल हैं, ‘चमत्कार एट कानपुर’ की यादें, जहां रिची बेनौद की ताकतवर ऑस्ट्रेलियाई टीम 36 साल की उम्र में वापसी करने वाले खिलाड़ी के जाल में फंस गई थी, यह रेडियो कमेंटेटर के बारे में था जो सुनहरे मुंह से बोल रहा था शब्द ‘.. और जसु पटेल ने एक और विकेट लिया है’ लूप पर।

अंबाला मिलिट्री एरिया में चोरी करते पकड़ा चोर: आरी के ब्लेड से काटी थी JFC तार; आर्मी ने पुलिस को सौंपा आरोपी

टीम के खिलाफ श्रृंखला के लिए अर्ध-सेवानिवृत्त जसु की आश्चर्यजनक याद जिसे इतिहास ‘द इनविंसिबल्स’ के रूप में याद रखेगा, का श्रेय तत्कालीन राष्ट्रीय चयनकर्ता लाला अमरनाथ को दिया जाता है। क्रिकेट के इतिहासकारों का कहना है कि यह लाला ही थे जिन्होंने तत्कालीन कप्तान जीएस रामचंद से कहा था कि गुजरात के अनुभवी ऑफ स्पिनर के साथ तेज एक्शन और सटीकता की दुर्लभ प्रतिभा ग्रीन पार्क के नए-नए टर्फ विकेट पर अमूल्य होगी।

यह भारतीय क्रिकेट का सबसे प्रेरित चयन साबित होगा। जासू का प्रयास युगांतरकारी साबित होगा, वह घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के दबदबे का ट्रेंड सेट करेगा। जसु को ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के मन में संदेह के बीज बोने थे, और ऑफ स्पिन का सामना करते हुए वह आघात आज तक जारी है।

सदी के मोड़ पर, एक 21 वर्षीय सिख लड़का जालंधरएक और ऑफ स्पिनर, 3 टेस्ट में 32 विकेट लेगा। वह ऑस्ट्रेलिया के स्पिन-घाव को बरकरार रखेंगे। के रूप में नरेंद्र मोदी स्टेडियम भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है, टेस्ट के पहले दिन में भाग लेने वाले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के साथ, दर्शकों के लिए अपेक्षित पीड़ा एक ऑफ स्पिनर और उनके स्पिन साथी हैं। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा जासू द्वारा शुरू की गई भारत की गौरवपूर्ण विरासत के नवीनतम ध्वजवाहक हैं।

अंबाला मिलिट्री एरिया में चोरी करते पकड़ा चोर: आरी के ब्लेड से काटी थी JFC तार; आर्मी ने पुलिस को सौंपा आरोपी

तो जसु कितना अच्छा था? क्या उनके वर्ग का अंदाजा उनके 7 टेस्ट के छोटे से करियर में मिले 27 विकेटों से लगाया जा सकता है? श्वेत-श्याम युग की सभी लोककथाओं की तरह, इसमें भी धूसर रंग है। यूट्यूब के पास एक छोटी सी क्लिप है जहां बेनौद कहता है कि “जसु दुनिया का सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर नहीं था लेकिन वह उस पिच पर हमारे लिए बहुत अच्छा था”। अभिलेखीय वीडियो यह सुझाव देता है कि गुजरात के ऑफ़िस की कोहनी ने, कलाई ने नहीं, उसकी गेंदबाजी में एक बड़ी भूमिका निभाई। सूक्ष्मता के स्वामी बेनौद ने अपने कार्य के बारे में बात करते हुए कहा – “यह पूर्ण नहीं था”।

उनका बेटा, वर्षों बाद, उन आकलनों को खारिज करता है। राजेश एक बच्चे के रूप में अपने पिता के एक पेड़ से गिरने और उनकी कलाई पर लगी चोट के बारे में बात करता है। एक बड़ी सर्जरी में उनके गेंदबाजी हाथ की लंबाई कम हो जाएगी लेकिन उनकी कलाई को अतिरिक्त लचीलापन मिलेगा जिससे उन्हें गेंद को “बड़ी” तोड़ने में मदद मिलेगी। स्केल करने के लिए, अपने हाथों को लगभग दो फीट अलग फैलाकर। “यह सब कलाई थी, कोई कोहनी नहीं थी। मैं उनके कई पुराने साथियों से मिला, जो उनके खिलाफ खेले थे और उन्होंने कहा ‘आपके पिता की भूमिका निभाना कठिन था, उनके पास एक बड़ा मोड़ था जो मेरे पिता को मिलता था,’ उन्होंने कहा।

राजेश, एक बार गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव और एक विश्वविद्यालय स्तर के क्रिकेटर, कानपुर टेस्ट और उसके बाद की घटनाओं का अपना संस्करण देते हैं। “मेरे पिता लंच से पहले गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन वह सफल नहीं थे इसलिए उन्होंने कप्तान से कहा कि वह छोर बदलना चाहते हैं। रामचंद ने मना कर दिया, इसलिए दोपहर के भोजन के समय, उन्होंने लालाजी से संपर्क किया और उनसे कहा कि यदि उनका अंत बदल दिया जाए तो वह ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के पदचिन्हों का लाभ उठा सकते हैं। लाला ने एक बात कही और रामचंद मान गए,” राजेश याद करते हैं। यह खेल के इतिहास में सबसे फलदायी अंत-परिवर्तन साबित होगा। राजेश, जो सिर्फ 9 साल का है, अपनी दो बड़ी बहनों के साथ बैठना याद करता है। भाई-बहन एक-दूसरे पर मुस्कराते थे क्योंकि उनके “पापा” विकेट लेते रहते थे और कमेंटेटर कहते थे “… और जसु पटेल ने एक और विकेट लिया है”। अफसोस के संकेत के साथ नहीं बल्कि कानपुर टेस्ट ट्रिविया को साझा करने के इरादे से, गौरवान्वित बेटे का कहना है कि अगर बापू नाडकर्णी ने कैच पकड़ लिया होता, तो उनके पिता टेस्ट में सभी 10 विकेट ले लेते। सीरीज-लेवलिंग के प्रयास के बाद, एक भव्य स्वागत जसू का इंतजार कर रहा था अहमदाबाद, “हम नवरंगपुरा के पुराने सरदार पटेल स्टेडियम से लगभग दो किलोमीटर दूर रहते थे। उस पूरे हिस्से को सजाया गया था और सड़क पर पापा का स्वागत करने के लिए भीड़ उमड़ रही थी जो एक कार में थे।”

क्यों Google के सीईओ सुंदर पिचाई कहते हैं कि कुछ कर्मचारियों को डेस्क, कार्यालय साझा करना पड़ता है

उस समय, एक युवा क्रिकेट राष्ट्र भारत के लिए, यह एक दुर्लभ सफलता थी। आने वाले दिनों में जासू को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा, जो कि राष्ट्रीय सम्मान पाने वाले पहले क्रिकेटर हैं। राजेश बताते हैं कि कुछ साल पहले उनके एक भतीजे ने उन्हें बताया था कि डाक विभाग उनके पिता का फर्स्ट डे कवर और डाक टिकट लेकर आया है. “वे मेरी बेशकीमती संपत्ति हैं। पद्म मेडल और स्टैंप मेरे घर पर मेरे पास है।’ राजेश एक बार लॉर्ड्स में क्रिकेट संग्रहालय देखने गए। उन्होंने क्यूरेटर से बात की, जिन्होंने शेल्फ से एक किताब ली और उन्हें “महान जसु पटेल” के बारे में एक अध्याय पढ़ा।

राजेश का कहना है कि वह कोई बयानबाज़ी करने वाला या ऐसा व्यक्ति नहीं है जो अपनी पिछली उपलब्धियों की कहानियों से दूसरों को बोर करे। जब मैं खेल रहा था तो वह गुजरात के चयनकर्ता थे लेकिन उन्होंने कभी मेरे बारे में नहीं सोचा। वह कहते थे कि मुझसे बेहतर ऑफ स्पिनर हैं। मैंने कुछ साल गंभीर क्रिकेट खेला लेकिन फिर हार मान ली। यहां तक ​​कि उन्हें चुनाव के लिए टिकट की पेशकश भी की गई थी लेकिन वह कभी भी राजनीतिक करियर या प्रशासन की भूमिका के लिए उत्सुक नहीं थे।”

जसु क्रिकेट के लिए मीलों का सफर तय करते थे। उन्हें उस समय की रियासतों से उनके लिए खेलने के लिए आमंत्रित किया जाता था। “मुझे याद है कि वह उन यात्राओं से उपहार लेकर लौट रहा था। मुझे 555 का एक टिन सिगरेट का डिब्बा याद है, ”उन्होंने कहा। राजेश अपने पिता की एक तस्वीर निकालने के लिए अपने काले चमड़े के कार्यालय बैग के लिए पहुँचता है। वह बैग के साथ छेड़छाड़ करता रहता है। “मेरे पास मेरे पिता के खेलने के दिनों की कोई तस्वीर नहीं है और न ही उस कानपुर टेस्ट से कोई स्मृति चिन्ह है। इस बैग में वह मोहर भी थी लेकिन मुझे वह अब नहीं मिल रही है,” वह कहते हैं।

राजेश को चिंता नहीं करनी चाहिए, जसु पटेल भारतीय प्रशंसकों और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के दिमाग में रहते हैं।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *