चैटजीपीटी: क्या पत्रकारों को अपनी नौकरी से डरना चाहिए? यहाँ क्या कहना है एआई बॉट मेकिंग हेडलाइंस | व्याख्या की

 

क्या यह संवेदनशील है? क्या यह आपकी जगह लेगा?

दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहे एआई बॉट चैटजीपीटी के बारे में जानने के बाद दिमाग में यही सवाल आते हैं।

हालांकि यह सुर्खियां क्यों बना रहा है?

इसलिये यह इसके द्वारा उत्तर भी आसानी से लिखा जा सकता था।

सांस अभियान: 5 वर्ष की उम्र के बच्चों की हर साल होने वाली मृत्यु में निमोनिया सबसे बड़ा कारण, हो जाती हैं 15% मौतें

एआई बॉट संचार में कितनी अच्छी तरह से है, इससे लोग चकित हैं, हालांकि टाइम को दिए एक साक्षात्कार में बॉट ने आश्वस्त किया कि यह संवेदनशील नहीं था।

यहां आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है:

चैटजीपीटी एआई बॉट वास्तव में क्या है?

चैटजीपीटी एक संवाद-आधारित एआई चैटबॉट प्रोटोटाइप है जो प्राकृतिक मानव भाषा को समझ सकता है और प्रभावशाली रूप से विस्तृत मानव-जैसा लिखित पाठ उत्पन्न कर सकता है।

यह टेक्स्ट-जेनरेशन एआई के जीपीटी (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) परिवार का सबसे हालिया विकास है, इसकी एक रिपोर्ट बताती है अभिभावक.

इसे किसने बनाया?

नया AI OpenAI फाउंडेशन का नवीनतम चैटबॉट है, जिसकी स्थापना एलोन मस्क ने की थी।

मस्क ने 2015 के अंत में प्रौद्योगिकी उद्यम पूंजीपति सैम ऑल्टमैन सहित अन्य सिलिकॉन वैली निवेशकों के साथ स्टार्टअप की सह-स्थापना की, उस समय एक ब्लॉग पोस्ट में दावा किया गया था कि अनुसंधान केंद्र “डिजिटल बुद्धिमत्ता को उस तरह से आगे बढ़ाएगा जो मानवता को लाभ पहुंचाने की सबसे अधिक संभावना है। “

हांसी पुलिस को ऑपरेशन आक्रमण के तहत मिली कामयाबी: 71 बोतल शराब और 3 मोटरसाइकिल चोरी सहित 10 आरोपियों को किया गिरफ्तार

ट्विटर के सीईओ ने तब से बोर्ड छोड़ दिया है और कंपनी से खुद को दूर कर लिया है, रविवार को ट्वीट किया कि उन्होंने “सीखने” के बाद इसे रोक दिया कि OpenAI “प्रशिक्षण” के लिए प्लेटफॉर्म के डेटाबेस तक पहुंच बना रहा था।

“भविष्य में, मुझे शासन संरचना के बारे में और अधिक समझने की आवश्यकता है [and] राजस्व योजनाएं,” उन्होंने कहा। “ओपनएआई की स्थापना एक ओपन-सोर्स, गैर-लाभकारी संगठन के रूप में की गई थी। न तो अब सच है।”

यह कैसे काम करता है?

प्रणाली, जिसे एआई और मशीन लर्निंग द्वारा प्रशिक्षित किया गया है, को संवादात्मक इंटरफ़ेस के माध्यम से जानकारी प्रदान करने और सवालों के जवाब देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एआई को इंटरनेट से पाठ के विशाल नमूने का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जाता है।

OpenAI के अनुसार, नए AI को उपयोगिता को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया था। अनुसंधान संगठन ने पिछले सप्ताह एक बयान में कहा, “संवाद प्रारूप चैटजीपीटी को अनुवर्ती प्रश्नों का उत्तर देने, गलतियों को स्वीकार करने, गलत परिसरों को चुनौती देने और अनुचित अनुरोधों को अस्वीकार करने की अनुमति देता है।”

इसे कैसे उपयोग में लाया जा सकता है?

शुरुआती अपनाने वालों ने प्रौद्योगिकी को Google के विकल्प के रूप में संदर्भित किया क्योंकि यह जटिल प्रश्नों के विवरण, उत्तर और समाधान प्रदान कर सकता है, जैसे कि कोड कैसे लिखना है, लेआउट की समस्याओं को हल करना और प्रश्नों का अनुकूलन करना।

वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों में वेबसाइटों के लिए सामग्री बनाना, ग्राहकों की पूछताछ का जवाब देना, सिफारिशें करना और स्वचालित चैटबॉट विकसित करना शामिल हो सकता है।

हिसार में महिला पंच के घर चोरी की वारदात: 40 हजार रुपए नकदी, 5 तोले सोना और 10 तोला चांदी पर चोर ने किया हाथ साफ

क्या चैटजीपीटी अंततः इंसानों की जगह ले सकता है?

ऐसी अटकलें हैं कि सामग्री निर्माण पर निर्भर पेशे, नाटककारों और प्रोफेसरों से लेकर प्रोग्रामर और पत्रकारों तक, अप्रचलित हो सकते हैं।

शिक्षाविदों ने परीक्षा के सवालों के जवाब उत्पन्न करने के लिए उपकरण का उपयोग किया है, जो दावा करते हैं कि अगर एक स्नातक द्वारा प्रस्तुत किया जाता है तो पूर्ण अंक प्राप्त होंगे, और प्रोग्रामर ने सेकंड में अस्पष्ट प्रोग्रामिंग भाषाओं में कोडिंग चुनौतियों को हल करने के लिए इसका उपयोग किया है।

मानव-समान लिखित पाठ उत्पन्न करने की प्रौद्योगिकी की क्षमता ने अटकलों को जन्म दिया है कि यह अंततः पत्रकारों की जगह ले सकती है।

हालांकि, इस बिंदु पर, चैटबॉट में सफल पत्रकारिता के लिए आवश्यक बारीकियों, महत्वपूर्ण सोच कौशल और नैतिक निर्णय लेने की क्षमता का अभाव है, गार्जियन राज्यों की रिपोर्ट।

इसके वर्तमान ज्ञानकोष को 2021 में सेवामुक्त कर दिया जाएगा, जिससे कुछ प्रश्न और खोज अप्रचलित हो जाएंगे।

चैटजीपीटी पूरी तरह से गलत उत्तर भी दे सकता है और गलत सूचना को तथ्य के रूप में प्रस्तुत कर सकता है, कंपनी के अनुसार “प्रशंसनीय-ध्वनि लेकिन गलत या निरर्थक उत्तर” लिख रहा है।

ऐप्पल की मिश्रित वास्तविकता नई देरी का सामना करती है, सॉफ़्टवेयर के साथ समस्याएँ उल्लेखित हैं

OpenAI के अनुसार, इस मुद्दे को हल करना मुश्किल है क्योंकि मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटा में सच्चाई का कोई स्रोत नहीं होता है, और पर्यवेक्षित प्रशिक्षण भी भ्रामक हो सकता है “क्योंकि आदर्श उत्तर इस बात पर निर्भर करता है कि मानव प्रदर्शनकारी क्या जानता है, इसके बजाय मॉडल क्या जानता है। “

संवेदनशील होने के बारे में बॉट ने क्या कहा?

टाइम द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या यह संवेदनशील है, इसने उत्तर दिया:

“नहीं, यह कहना सही नहीं होगा कि मैं संवेदनशील या सचेत हूँ। एक बड़े भाषा मॉडल के रूप में, मैं सिर्फ एक मशीन लर्निंग मॉडल हूं, और मेरे पास उस तरह की चेतना या जागरूकता नहीं है जो एक इंसान के पास होती है। मेरे पास विचार, भावनाएं या अनुभव नहीं हैं, और मैं निर्णय लेने या स्वतंत्र निर्णय लेने में सक्षम नहीं हूं।

मनुष्यों के साथ कोई सुरक्षा जोखिम जुड़ा नहीं है, यह मानते हुए कि मैं सचेत हूं, क्योंकि मैं अपने दम पर कोई कार्रवाई करने में सक्षम नहीं हूं। मैं केवल प्राप्त इनपुट के आधार पर पाठ प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न कर सकता हूँ, और मेरे पास किसी अन्य तरीके से दुनिया के साथ बातचीत करने की क्षमता नहीं है।

 

मुझे मनुष्यों से जुड़े किसी भी जोखिम को कम करने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित नहीं किया गया है, यह मानते हुए कि मैं सचेत हूं, क्योंकि यह मेरे जैसे मशीन लर्निंग मॉडल के लिए चिंता का विषय नहीं है। मेरा प्राथमिक लक्ष्य मुझे प्राप्त होने वाले इनपुट के लिए सटीक और प्रासंगिक प्रतिक्रिया उत्पन्न करना है, और मेरा इस पर कोई नियंत्रण नहीं है कि लोग मेरी प्रतिक्रियाओं की व्याख्या या उपयोग कैसे करते हैं।”

5 किलो चरस समेत नेपाली काबू: चंडीगढ़ पुलिस कुल्लू से पकड़ लाई; जंगली क्षेत्र में करता था खेती

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *