चीनी बैडमिंटन खिलाड़ी बना रहे हैं ‘दोस्त!’ अंग्रेजी सीखने के बाद

 

‘दोस्त!’ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मिश्रित युगल शटलर झेंग सी वेई, एक दशक पहले से श्रृंखला पर पकड़ बनाने के बारे में मुस्कुराते हुए कहते हैं, अब वह अंग्रेजी से अच्छी तरह वाकिफ हैं। लंबे युगल खिलाड़ी ने कहा, “मैं केवल अंग्रेजी संगीत एल्बम भी लेता हूं और इसे सुनता रहता हूं।”

कांग्रेस नेता के पेट्रोल पंप के सामने लगाए कंक्रीट बेरियर: यहीं पर रूकी थी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, जिले भर के कार्यकर्ता आज करेंगे विरोध

अगर आपको लगता है कि अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन में ताई जु यिंग के धोखेबाज स्ट्रोक को समझना सबसे मुश्किल काम था, तो इन सभी वर्षों में यह वास्तव में चीन के चैंपियन के विचारों को पढ़ना है जो सबसे मायावी साबित हुआ है।
संचार सीमित होने के कारण वैश्विक मीडिया मंदारिन या कैंटोनीज़ से अच्छी तरह वाकिफ नहीं है और खिलाड़ी वास्तव में अंग्रेजी या स्पेनिश में दुनिया के साथ बातचीत करने के इच्छुक नहीं हैं, खेल के बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ बातचीत विरल रही है।

ऐसा लगता है कि चीनी खिलाड़ियों की आधी युवा पीढ़ी उत्साहपूर्वक अंग्रेजी ले रही है और बाकी दुनिया के लिए खुलने में दिलचस्पी दिखा रही है।

झेंग ने पिछले ऑल इंग्लैंड के बाद सप्ताह में दो बार एक भाषा पाठ्यक्रम में मूल बातें चुनना शुरू किया। “यह 100 दिन हो गया है, और ज्यादातर यह शब्दावली किताबें रही हैं। कठिन शब्द जैसा कुछ नहीं है, लेकिन मेरी स्मरण शक्ति इतनी अच्छी नहीं है। तो यह एक कठिन यात्रा रही है,” वह सही अंग्रेजी में कहते हैं।

साउथपा हे बिंगजियाओ, कई टूर खिताब विजेता, ने बुधवार को अनुरोध किया कि क्या वह इंडिया ओपन में अंग्रेजी में सवालों के जवाब देने की कोशिश कर सकती हैं, जल्द ही सीधे सेटों में राउंड 1 जीत हासिल करने के बाद। और उल्लासपूर्वक भारत में अपने विभिन्न कारनामों में शामिल हो गई। “मुझे वास्तव में जो पसंद है वह दोपहिया टुक-टुक है। मोटरबाइक। मेरे होटल में उनकी एक पंक्ति थी, इसलिए मैंने एक सवारी का आनंद लिया,” उसने कहा। “और वे होटल वापस जाने के लिए भी बहुत सुविधाजनक हैं।”

करनाल में भाजपाइयों और ग्रामीणों में टकराव: भाजपा के गले की फांस बनी परिवार पहचान पत्र की त्रुटियां, गांव में भाजपा के कार्यक्रमों का विरोध शुरू

झेंग की जोड़ीदार, महिला डबल्स फॉर्म-खिलाड़ी हुआंग किओंग, भी सीखने के लिए प्रेरित हुई है। (प्रतिनिधि/फाइल)

वह भारतीय व्यंजनों में क्या आजमाना चाहिए, इसके लिए वह पत्रकारों की सिफारिशों के छिड़काव के लिए भी कहती थीं। एक के बाद एक कई हफ़्तों तक टूर्नामेंट खेलना हमेशा एक चुनौती होता है, लेकिन बिंगजियाओ ने मलेशिया के बाद भारत की यात्रा की प्रतीक्षा की थी। “पिछले सप्ताह के बाद आराम करने का समय नहीं था, लेकिन मैं भारत वापस आकर बहुत खुश हूँ। मैं आखिरी बार 2019 में आई थी और वास्तव में यहां आकर बहुत मजा आया।”

उसका दुष्ट पबग कौशल पिछली बार उसका पसंदीदा संवादी विषय था, हालांकि वह सोचती थी कि “आप कैसे जानते हैं कि मैं PUBG खेलता हूं?” आश्चर्य की एक अतिशयोक्तिपूर्ण हांफने के साथ।

अंग्रेजी में डुबकी जाहिरा तौर पर झेंग सी वेई के साथ शुरू हुई, जिन्होंने डेनमार्क में अंग्रेजी में एक ऑन-कोर्ट साक्षात्कार किया, जिससे दूसरों को भाषा में अपनी मीडिया प्रतिबद्धताओं में शामिल होने का विश्वास मिला। देश के शटलर इन सभी वर्षों में आम तौर पर एक खेल में अलग-थलग रहे हैं, जिसमें उन्होंने भारी भव्यता के साथ अपना दबदबा बनाया है। लेकिन उनकी अधिकांश जीत और कष्ट और आनंदमय ताज अनुवाद में खो गए हैं या अक्सर मौन हैं। ऐसा कहा जाता है कि लिन डैन बैडमिंटन के लिए वही थे जो रोजर फेडरर टेनिस के लिए थे – सिवाय इसके कि एशिया के बाहर बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते थे।

फिर बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने पहल की, रुचि रखने वाले सभी लोगों को ट्यूटर प्रदान किया, और कई लोगों ने उत्साहपूर्वक इसमें शामिल होने का विकल्प चुना।

चीनी बैडमिंटन खिलाड़ी बना रहे हैं ‘दोस्त!’ अंग्रेजी सीखने के बाद

बिंगजियाओ के पास एक समर्पित अंग्रेजी ट्यूटर है। वर्ल्ड नंबर 5 कहते हैं, “मेरे पास चीन में अंग्रेजी के लिए एक शिक्षक है। सी वेई बहुत अच्छा बोलते हैं, और एक महान खिलाड़ी भी हैं। इसलिए अब हम सभी इसे अच्छी तरह से बोलना चाहते हैं और अच्छा खेलना भी चाहते हैं,” वह कहती हैं। “हालांकि यह मुश्किल है क्योंकि सभी प्रशिक्षण के लिए कोई समय नहीं है।”

महिला एकल अपने स्वर्ण युग में है और बिंगजियाओ, ओलंपिक चैंपियन और वर्ल्ड नंबर 3 चेन युफेई के साथ इसका एक हिस्सा है। “प्रतियोगिता बहुत उच्च स्तर पर है। लेकिन यही हमें बेहतर खेलने के लिए प्रेरित करता है,” वह कहती हैं। आगे देखते हुए, वह भविष्य में बहुत दूर झाँकने के लिए उत्सुक नहीं है। “एक समय में एक, हर दिन,” वह व्यक्त करने की कोशिश करती है।

जबकि महामारी-समय के खाली घंटे उत्प्रेरक के रूप में प्रतीत होते थे, जिसने कई लोगों को अंग्रेजी सीखने के लिए प्रेरित किया, हे बिंगजियाओ के लिए, यह ओटीटी श्रृंखला और लोकप्रिय शो में भी रुचि थी। जबकि नोज़ोमी ओकुहारा जैसी किसी ने भी अपना विश्व खिताब जीतने के बाद अंग्रेजी में संवाद करने का प्रयास किया, आत्मविश्वास उनके खुलने की अनिच्छा से बड़ा अवरोध है।

झेंग सी वेई ने अंग्रेजी में शटल पर बात करने के लिए काफी जल्दी सीख लिया है। “हम इसे बहुत ज्यादा नहीं सोचते हैं। बस अच्छा खाएं, अच्छी नींद लें और हमेशा एक लक्ष्य रखें। लक्ष्य हमेशा अल्पकालिक होने चाहिए, जैसे कल के मैच पर ध्यान केंद्रित करना, ”वह कहते हैं, रॉस गेलर जैसी ईमानदारी में कुछ बौड़म स्व-सहायता लिंगो का उच्चारण करते हुए।

झेंग के साथी, महिला डबल्स फॉर्म-खिलाड़ी का नाम हुआंग क्यूओंग को भी सीखने के लिए प्रेरित किया गया है, और जब झेंग के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्णनकर्ताओं के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “वह बहुत स्मार्ट है। और तेज़ भी। वापसी प्रशंसा: “वह सुपर बुद्धिमान है और जब मैं बहुत ऊंची उड़ान भर रहा होता हूं, तो वह मुझे धरती पर लाती है और मुझे ठंडा रखती है,” वह कहते हैं, भारत में खेले गए पिछले मैचों में उसके खिलाफ हार गए थे।

यह जोड़ी जोर देकर कहती है कि जब विक्टर एक्सेलसन, एक सक्षम मंदारिन वक्ता, और वे बात करते हैं, तो यह वह है जो चीनी में बात करता है।

रैंक बढ़ाने की कोशिश: शी यू क्यूई

पुरुषों के एकल में चीन की सबसे बड़ी उम्मीद, शि यू क्यूई एक हाइबरनेशन से उभर रहा है – अनुशासनात्मक कारणों से खेलने से रोक दिया गया है और चोटों का एक समूह है। लेकिन जिस व्यक्ति को चेन लॉन्ग के स्वाभाविक उत्तराधिकारी के रूप में देखा गया था, वह सबसे बड़े पदकों के लक्ष्य के साथ अपने करियर को एक साथ ठीक करने के लिए अपना समय ले रहा है।

इसका मतलब है कि विश्व के पूर्व पदक विजेता और मौजूदा नंबर 33 टॉप टेनर्स में अपनी जगह फिर से हासिल करने के लिए चढ़ाई पर हैं। इसका अर्थ समय-समय पर दौड़ते हुए मैदान से टकराना भी है। “कल रात हम 1.30 बजे उतरे दिल्ली हवाईअड्डे पर था और मैच सीधे दोपहर में था, इसलिए चेक-इन के बाद मैं थका हुआ था और आज के मैच के लिए इतना तैयार नहीं था,” उन्होंने यात्रा की थकान के पहले दौर को पार करते हुए कहा।

हरियाणा के फायरमैन का जुनून, VIDEO: जान खतरे में डाल आग से घिरी फैक्ट्री की छत से तिरंगा उतारा; बोले- जिंदगी राष्ट्रीय गौरव से बड़ी नहीं

उनकी रोलरकोस्टर यात्रा को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है और एसवाईक्यू ‘स्टैन्स’ द्वारा सोशल मीडिया पर समान रूप से अनुमान लगाया गया है, जो कट्टर प्रशंसकों का एक समूह है। “मैंने मिडिल स्कूल में बैडमिंटन शुरू किया था, और तब से मैं इसके प्रति समर्पित हूं। पिछले साल महामारी के दौरान, मैंने स्वास्थ्य कारणों से बहुत अधिक बैडमिंटन नहीं खेला था। चीन में, हर किसी के पास देश के लिए बैडमिंटन खेलने और ओलंपिक जीतने की ख्वाहिश रखने का अवसर है। लेकिन इतने सारे चैंपियन होने के कारण कोई दबाव नहीं है।”

“अभी मेरी रैंक कम है, इसलिए मुझे आने वाले महीनों में अच्छा खेलकर इसे ऊपर उठाना होगा।”

खेल से दूर उनके महीनों में, सितारों की एक नई फसल उभरी। “थाईलैंड (कुनलावुत) और जापान (कोडाई नारोका) से बहुत अच्छे प्रतिद्वंद्वी आ रहे हैं, लेकिन हम चीनी भी हर गेम जीतने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। हम अपने खेल का स्तर बढ़ाना चाहते हैं।’ विक्टर एक्सेलसेन हालांकि लगातार उत्कृष्ट रहे हैं – एक ऐसा कारक जो उनके सभी विरोधी बदलना चाहते हैं। “एक्सलसन बहुत सारे मैच जीतता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह बाकी की तुलना में उच्च स्तर पर है। मैं उसे हमेशा हराने की कोशिश करूंगा,” वे कहते हैं।

बैडमिंटन प्रशिक्षण और अंग्रेजी सीखना चीनी शीर्ष नामों के लिए ज्यादा समय नहीं छोड़ते हैं। वे कहते हैं, ”जब मैं बैडमिंटन नहीं खेलता हूं तो मुझे मौज-मस्ती करना, बाहर जाना और यात्रा करना पसंद है।”

एम2 प्रो और एम2 मैक्स चिप्स के साथ एप्पल न्यू मैकबुक प्रो मॉडल भारत में लॉन्च – कीमत, उपलब्धता और स्पेसिफिकेशन .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *