ग्रेट डिजिटल पावर, ग्रेट रिस्पॉन्सिबिलिटी: 5G और साइबर सुरक्षा चुनौतियां | विशेषज्ञ बोलते हैं

 

प्रधान मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी अक्टूबर 2022 में 5G लॉन्च किया गया, कई दूरसंचार विशेषज्ञों और उद्योग के अंदरूनी सूत्रों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह अगली पीढ़ी की तकनीक कैसे मदद करेगी भारत विभिन्न क्षेत्रों में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें।

विदेशी त्योहारों की ललक में अपनी सभ्यता व संस्कृति नहीं भूलनी चाहिए: अरविंद शर्मा

हालाँकि, विशेषज्ञों के अनुसार, 5G साइबर सुरक्षा चुनौतियों को भी साथ ला सकता है।

IOS में सपोर्ट न होने की वजह से iPhone यूजर्स भारत में 5G नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो पा रहे थे।

भारत सरकार के दबाव में, Apple ने नवंबर में स्वीकार किया कि वह एक सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ 5G सपोर्ट लागू करेगा। नतीजतन, कंपनी ने अब iOS 16.2 RC के साथ भारत में iPhones के लिए 5G को सक्षम कर दिया है।

आगे की चुनौतियां

सुनील शर्मा, बिक्री के प्रबंध निदेशक, भारत और सार्क, सोफोस ने कहा: “भारत में 5G का लॉन्च भारत में प्रौद्योगिकी अपनाने के लिए एक गेम-चेंजर होगा। 5G तकनीक तेज गति, उच्च बैंडविड्थ और कम विलंबता के साथ अपने पूर्ववर्तियों से बेहतर होगी, जो संभवतः इसे 4G की तुलना में अधिक सामान्य बना देगी। जबकि तेज़ गति निश्चित रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए उनके फायदे हैं, वे नुकसान भी पैदा करेंगे, क्योंकि हैकर्स गति का फायदा उठाने में सक्षम होंगे।

पुलिस ने धरना दे रहे किसानों को उठाया: कुरुक्षेत्र में NH-152 जीसी के निर्माण काम को रोक कर बैठे थे; थाने पर नारेबाजी

एक अन्य विशेषज्ञ एससीएस टेक के एमडी और सीईओ सुजीत पटेल ने न्यूज18 को 5जी से जुड़ी तीन खास चुनौतियों के बारे में बताया. “चूंकि 5G नेटवर्क अरबों कनेक्टेड डिवाइसों के लिए अनुमति देता है, पारंपरिक रूप से असुरक्षित IoT डिवाइस जो इस नेटवर्क का हिस्सा बन जाते हैं, विशेष रूप से कमजोर हो सकते हैं। 5G बुनियादी ढांचे के खिलाफ आपूर्ति श्रृंखला के हमलों के कारण बढ़े हुए जोखिम से अविश्वसनीय विक्रेताओं द्वारा प्रदान किए जा रहे दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर हो सकते हैं। साथ ही, 5G नेटवर्क पर डेटा प्रवाह की बढ़ी हुई मात्रा सुरक्षा निगरानी पर तनाव पैदा करेगी।

कमांडर। सुभाष दत्ता (सेवानिवृत्त), सीओओ और सीक्यूरेटेक में मालवेयर रिसर्च के प्रमुख ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में कुछ चुनिंदा ग्राहकों के लिए 5जी का परीक्षण पहले से ही किया जा रहा है और यह तेज गति, कम विलंबता को सक्षम करने के अपने वादे को पूरा करने की कोशिश कर रहा है। , साथ ही डेटा की बढ़ती मांग का समर्थन करने के लिए उच्च क्षमता। “5G नेटवर्क में उपकरणों और कनेक्शनों की बढ़ती संख्या के कारण हमले की एक बड़ी सतह भी होगी, जो इसका समर्थन करता है। इसका मतलब यह है कि हैकर्स के शोषण के लिए संभावित प्रवेश बिंदु केवल बढ़ेंगे। यह एक जटिल बुनियादी ढांचे पर निर्भर करता है जिसमें बेस स्टेशन, राउटर और स्विच जैसे नेटवर्क घटकों की कई परतें शामिल होती हैं। हैकर्स संभावित रूप से इस बुनियादी ढांचे में किसी भी कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं।”

दत्ता ने यह भी कहा कि हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सेवा प्रदाताओं सहित एक जटिल आपूर्ति श्रृंखला 5जी नेटवर्क का समर्थन करती है, ऐसे में अगर इस आपूर्ति श्रृंखला में किसी भी तरह से समझौता किया जाता है तो पूरे नेटवर्क में सुरक्षा संबंधी खामियां हो सकती हैं। “इसके अलावा, 5G नेटवर्क अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, और वर्तमान में इसके लिए कोई स्थापित सुरक्षा मानक नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि विभिन्न देशों और कंपनियों के पास अपने नेटवर्क को सुरक्षित करने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं, जिससे विसंगतियां और संभावित कमजोरियां हो सकती हैं।”

अंत में, दत्ता ने कहा: “5G नेटवर्क की तेज़ गति और कम विलंबता इसे वितरित इनकार सेवा (DDoS) हमलों के लिए अधिक संवेदनशील बनाती है, जो किसी नेटवर्क को ट्रैफ़िक से भर कर उसे अभिभूत कर सकता है। ”

निवारक उपाय

दत्ता ने कहा कि कानून और नीतियां तटस्थ होनी चाहिए और किसी खास तकनीक पर केंद्रित नहीं होनी चाहिए। “प्रौद्योगिकी में परिवर्तनों के साथ तालमेल रखने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों (कानूनी पेशेवरों सहित) का प्रशिक्षण मुख्य फोकस होना चाहिए। भारत को अपनी आबादी के एक बड़े हिस्से को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने का अनूठा गौरव प्राप्त है, जिसमें वित्तीय समावेशन प्रदान करने वाले भी शामिल हैं। इसलिए, 5G समर्थित उपकरणों के सुरक्षित उपयोग पर जनता को अधिक संवेदनशील बनाना आवश्यक है।”

OpenAI भविष्यवाणी करता है कि ChatGPT 2024 तक राजस्व में $ 1 बिलियन उत्पन्न करेगा

इस बीच, पटेल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति में सार्वजनिक सेवाओं का बड़े पैमाने पर डिजिटलीकरण शामिल है। “मुख्य उपकरणों के मूल्यांकन, मूल्यांकन, प्रमाणन और रेटिंग के लिए संस्थागत क्षमता विकसित करने के साथ-साथ कमजोरियों और घटनाओं की समय पर रिपोर्टिंग, कमजोरियों का भंडार बनाए रखना और क्षेत्र की एक समग्र स्तर की सुरक्षा आधार रेखा तैयार करना और इसके नियंत्रणों पर नज़र रखने से मदद मिल सकती है।”

कंपनियों के संदर्भ में, विशेषज्ञ सलाह खतरे की खुफिया जानकारी का उपयोग करना है। नवीनतम खतरों में दृश्यता प्रदान करके, एक आधुनिक खतरा खुफिया मंच सभी आकार के संगठनों को हाल के हमलावरों, मैलवेयर और भेद्यता प्रवृत्तियों को समझने में सहायता कर सकता है।

“2025 तक, IoT कनेक्शन वैश्विक स्तर पर 25 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, इसलिए संचार नेटवर्क को संबंधित सुरक्षा जोखिमों की समान रूप से घातीय वृद्धि के लिए तैयार करने की आवश्यकता है। डिवाइस निर्माताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक परिष्कृत विकल्पों की तलाश करनी होगी कि हैक्टिविस्ट समूह या राज्य समर्थित अभिनेता IoT उपकरणों का नियंत्रण नहीं ले सकते हैं,” उन्होंने कहा।

पटेल ने कहा: “अद्यतन साइबर सुरक्षा और गोपनीयता जागरूकता प्रशिक्षण कर्मचारियों को खतरे वाले अभिनेताओं द्वारा सामाजिक इंजीनियरिंग रणनीति के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। एमएफए और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करने जैसे निवारक उपाय संवेदनशील डेटा और उपयोगकर्ताओं की जानकारी की रक्षा करते हैं।

खूनी खेल: विधायक के करीबी की खरीदी जमीन पर खूनी खेल, एक प्रॉपर्टी डीलर ने दूसरे की छाती में गोली मार की हत्या

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *