गोल्फ देखने के अनुभव को बदलना: डीपी वर्ल्ड टूर के माइकल कोल ने अनुकूलित देखने के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया

 

गुरुग्राम में डीएलएफ गोल्फ कोर्स और कंट्री क्लब ने हीरो इंडियन ओपन की मेजबानी की। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

माइकल कोल, सीटीओ डीपी वर्ल्ड टूर, ने News18 टेक के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, तकनीक में कुछ प्रमुख नवाचारों का खुलासा किया, जिन पर उनकी टीम काम कर रही है- ऑन-स्क्रीन और ऑन-कोर्स दर्शकों के लिए गोल्फ को जीवंत करने के लिए।

गोल्फ सबसे चुनौतीपूर्ण खेलों में से एक है जिसे टेलीविजन पर दिखाया जाता है, क्योंकि इसमें एक बड़े पाठ्यक्रम में फैले खेल के 18 अलग-अलग क्षेत्र शामिल हैं। डीपी वर्ल्ड टूर, जो दुनिया भर में कुछ प्रमुख पुरुषों के पेशेवर गोल्फ टूर आयोजित करता है, अपने उत्पादन को बढ़ाने और अपने प्रशंसकों को आकर्षक सामग्री देने के लिए लगातार नए तरीकों की तलाश कर रहा है।

फतेहाबाद बंद के खिलाफ शहर के पार्षद: पुलिस चौकियों में जाकर साथ देने का आश्वासन दिया; बोले- यह कोई सॉल्यूशन नहीं

माइकल कोल, सीटीओ डीपी वर्ल्ड टूरके साथ एक विशेष बातचीत में न्यूज18 टेक के शौर्य शर्मा, प्रौद्योगिकी में कुछ नवाचारों का खुलासा किया, जिन पर उनकी टीम काम कर रही है—ऑन-स्क्रीन और ऑन-कोर्स दर्शकों के लिए गोल्फ को जीवंत बनाने के लिए।

उनमें से एक प्रत्येक छेद के लिए अलग-अलग कैमरा फीड बना रहा है और दर्शकों को अपने पसंदीदा छेद या खिलाड़ी को लाइव देखने का विकल्प दे रहा है। “मैं वास्तव में मानता हूं कि हमारे पास खेल उद्योग में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है क्योंकि जिस तरह से गोल्फ है – हम एक स्टेडियम नहीं हैं – क्रिकेट के खेल की तरह। हमारे पास वास्तव में 18 छेद हैं और वे 18 छेद खेल के 18 अलग-अलग क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

रोहतक में महिला के खाते से उड़ाए 36 हजार: गैस बुकिंग का नहीं हुआ था भुगतान; एनी डेस्क ऐप से खाता खाली

“तो यह 18 अलग-अलग स्टेडियमों को कवर करने जैसा है – हमें उन सभी फ़ीड्स को एक प्रसारण उत्पादन में एक साथ सिलाई करना है और यह सीमाएं बनाता है क्योंकि उनमें से कुछ क्षण जीवन हैं और उनमें से कुछ को संपादित किया जाता है क्योंकि यह विश्व उत्पादन का तरीका है या विश्व फ़ीड काम करता है,” कोल ने कहा।

कोल का कहना है कि डीपी वर्ल्ड टूर, टाटा कम्युनिकेशंस के साथ साझेदारी में, दर्शकों के लिए अलग-अलग कैमरा फीड की सुविधा की तलाश कर रहा है – दर्शकों को उनके पसंदीदा छेद को देखने का विकल्प दे रहा है।

गोल्फ के लिए उत्पादन विस्तार पर ध्यान देने की मांग करता है। (छवि: न्यूज़ 18)

“हम उन्हें ऐसा करने के लिए उपकरण देने में सक्षम होना चाहते हैं। अब, हम प्रौद्योगिकी के साथ पूरी तरह से वहाँ नहीं हैं, लेकिन हम कुछ परीक्षण कर रहे हैं। और मुझे नहीं लगता कि हम दर्शकों को अनुकूलन के उस स्तर की पेशकश करने में सक्षम होने से बहुत दूर हैं – उन्हें कैमरे का चुनावकोल का दावा है।

एक और अवधारणा जिसे कोल की टीम तलाश रही है, वह है जिसे वे कहते हैं ‘आभासी जुड़वां,’ जो दूसरी स्क्रीन पर नाटक का एक डिजिटल मनोरंजन है जो साइट पर भौतिक दृश्य को पूरा करता है। “इस तरह हम ऑन-कोर्स दर्शक दोनों को छेद के भौतिक दृश्य की अनुमति देते हैं लेकिन फिर डिजिटल दुनिया में पूरक होते हैं,” उन्होंने समझाया।

पानीपत में लकड़ी कारोबारी के घर चोरी: 3 घंटे के लिए लगाया था मकान पर ताला; चोर 1.30 लाख कैश-गहने ले गया

कोल ने कहा कि इससे दर्शकों को प्रत्येक शॉट जैसे दूरी, गति, स्पिन और प्रक्षेपवक्र के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी। यह उन्हें विभिन्न खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तुलना करने या उनके पसंदीदा पलों को फिर से चलाने में भी सक्षम करेगा।

कोल ने कहा कि ये नवाचार दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए गोल्फ को अधिक सुलभ और विस्तृत बनाने के उनके दृष्टिकोण का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि वह अन्य खेलों जैसे क्रिकेट या फुटबॉल से प्रेरणा लेते हैं लेकिन गोल्फ की अनूठी पहचान और विरासत को संरक्षित करने की भी कोशिश करते हैं।

गोल्फ कोर्स जैसे कुछ की तुलना में बहुत बड़ा है क्रिकेट स्टेडियम। (छवि: न्यूज़ 18)

“हमें खेल उद्योग में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक मिली है क्योंकि हम एक स्टेडियम नहीं हैं,” कोल ने कहा।

पीजीए यूरोपियन टूर, जिसे इस समय डीपी वर्ल्ड टूर का नाम दिया गया है, प्रायोजन के कारणों के साथ भागीदारी की है टाटा संचार अपने रूप में ‘आधिकारिक वैश्विक कनेक्टिविटी आपूर्तिकर्ता।’ साझेदारी, जो अपने 6वें सीज़न में है, अब 5 वर्षों से अस्तित्व में है।

यह सहयोग महाद्वीपों के विभिन्न टूर्नामेंटों से उच्च गुणवत्ता वाले लाइव वीडियो फीड की सुविधा प्रदान करने में भी मदद करता है, जिसमें हाल ही में संपन्न हुए इवेंट्स भी शामिल हैं हीरो इंडियन ओपनगुरुग्राम के डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में आयोजित हुआ।

‘5G जैसे एडवांसमेंट्स ने कौशल-आधारित गेमिंग को एक प्रमुख बढ़ावा दिया है’: हेड डिजिटल वर्क्स टू न्यूज18

टाटा कम्युनिकेशंस का क्लाउड-आधारित और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर ब्रॉडकास्ट सेंटर (टीवी कंपाउंड) को शक्ति प्रदान करता है, जो डीपी वर्ल्ड टूर के वैश्विक प्रसारण का ‘अधिकेंद्र’ है।

छवि: News18

टाटा कम्युनिकेशंस 2023 में सिंगापुर क्लासिक जैसे कुछ कार्यक्रमों के दूरस्थ उत्पादन को सक्षम करके टूर को अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने में भी मदद करता है, जिसने 140 टन से अधिक उत्सर्जन को बचाया। और, टाटा कम्युनिकेशंस पर भरोसा करते हुए, डीपी वर्ल्ड टूर ने इस साल अधिक कार्यक्रमों को दूरस्थ उत्पादन में स्थानांतरित करने की योजना बनाई है, और कुछ वर्षों के भीतर अपने अधिकांश कार्यक्रमों को दूरस्थ रूप से तैयार करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है।

लगभग वास्तविक समय के लिए कम विलंबता और उच्च क्षमता प्रदान करने से लेकर तकनीकी वृद्धि के लिए गोल्फ कोर्स के हर क्षेत्र में कनेक्टिविटी लाने के लिए इमर्सिव डिजिटल सामग्री; और की दृष्टि का समर्थन करता है ‘बुद्धिमान पाठ्यक्रम’ आईओटी और रिमोट मॉनिटरिंग समाधानों के साथ जो खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए दक्षता और अंतर्दृष्टि में सुधार करते हैं- टाटा कम्युनिकेशंस ने हाल ही में डीपी वर्ल्ड टूर की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *