​गैर-व्यक्तिगत डेटा को व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक से हटाया जा सकता है: रिपोर्ट

यह संभावना नहीं है कि किसी व्यक्ति की पहचान की रक्षा करने वाला गैर-व्यक्तिगत डेटा आगामी डेटा सुरक्षा कानून का हिस्सा बन जाएगा जिसे वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय द्वारा अंतिम रूप दिया जा रहा है। तकनीकी (MeitY), एक रिपोर्ट के अनुसार।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र स्पष्ट है कि डेटा संरक्षण कानून को भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में बाधा नहीं बनना चाहिए।

मामले से परिचित व्यक्ति ने आगे कहा कि कानून व्यक्तिगत डेटा के लिए बनाया गया था और “इसमें गैर-व्यक्तिगत डेटा के संदर्भ शामिल होने की संभावना नहीं है”।

अधिकारी ने यह भी कहा कि कोविड महामारी के बाद के समय में बिल को संशोधित किया जाना चाहिए। उन्होंने कथित तौर पर कहा कि केंद्र सरकार कानून से संबंधित सभी प्रावधानों की जांच और अध्ययन कर रही है।

गैर-व्यक्तिगत डेटा

पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल (पीडीपी), 2019 के अनुसार, गैर-व्यक्तिगत डेटा को ऐसे डेटा के रूप में परिभाषित किया गया है जो व्यक्तिगत नहीं है या डेटा जिसमें व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली कोई जानकारी नहीं है।

पीडीपी विधेयक में व्यक्तिगत डेटा को किसी व्यक्ति की विशेषताओं, गुणों या पहचान की विशेषताओं के बारे में जानकारी के रूप में परिभाषित किया गया है जिसका उपयोग उन्हें पहचानने के लिए किया जा सकता है।

गैर-व्यक्तिगत डेटा वह हो सकता है जिसे किसी प्राकृतिक व्यक्ति या डेटा से कभी नहीं जोड़ा गया है जो कभी व्यक्तिगत था, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ तकनीकों के उपयोग के माध्यम से अज्ञात किया गया है कि जिन व्यक्तियों से डेटा संबंधित है उन्हें पहचाना नहीं जा सकता है।

उदाहरण के लिए, जबकि एक खाद्य वितरण सेवा के आदेश विवरण में एक व्यक्ति का नाम, आयु, लिंग और अन्य संपर्क जानकारी शामिल होगी, पहचानकर्ताओं जैसे नाम और संपर्क जानकारी को हटा दिए जाने के बाद यह गैर-व्यक्तिगत डेटा बन जाएगा।

गैर-व्यक्तिगत डेटा को सरकारी समिति द्वारा तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाता है – सार्वजनिक गैर-व्यक्तिगत डेटा, सांप्रदायिक गैर-व्यक्तिगत डेटा और निजी गैर-व्यक्तिगत डेटा।

11 दिसंबर 2019 को तत्कालीन केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्री तकनीकी रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में बिल पेश किया। उसी दिन, इसे एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के पास भेजा गया था।

इस तथ्य के बावजूद कि 2019 का बिल पूरी तरह से व्यक्तिगत डेटा पर केंद्रित था, इसमें गैर-व्यक्तिगत डेटा का उल्लेख था और इसे जोड़ने की सिफारिश जेपीसी द्वारा की गई थी।

हालांकि, समिति ने पिछले साल दिसंबर में अपने निष्कर्ष प्रस्तुत किए, और तब से प्रशासन उनकी समीक्षा कर रहा है। संसद के कई सदस्यों ने अंतिम पाठ के खिलाफ बात करते हुए दावा किया कि इसने सरकार को “बेलगाम” छूट दी, जो चिंता का एक स्रोत था।

उस समय, पैनल ने व्यक्तिगत और गैर-व्यक्तिगत डेटा दोनों को शामिल करने के लिए नियोजित डेटा संरक्षण कानून के दायरे को व्यापक बनाने की वकालत की, साथ ही साथ “एक एकल प्रशासन और नियामक प्राधिकरण” की स्थापना, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए सख्त विनियमन, एक वैधानिक स्थापना के साथ-साथ प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की तर्ज पर मीडिया नियामक प्राधिकरण।

पैनल ने कहा: “समिति, इसलिए, अनुशंसा करती है कि चूंकि डेटा संरक्षण प्राधिकरण व्यक्तिगत और गैर-व्यक्तिगत डेटा दोनों को संभालेगा, इसलिए गैर-व्यक्तिगत डेटा पर किसी भी आगे की नीति / कानूनी ढांचे को किसी के बजाय उसी अधिनियम का हिस्सा बनाया जा सकता है। अलग कानून। ”

हालांकि, अधिकांश हितधारकों ने संसदीय समिति को सूचित किया कि गैर-व्यक्तिगत डेटा को कानून के दायरे से बाहर रखा जाना चाहिए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अब मसौदा कानून को सदन के मानसून सत्र के दौरान पेश किए जाने की संभावना है।

लेकिन जैसा कि हाल ही में रिपोर्ट किया गया था, एक अंदरूनी सूत्र ने कथित तौर पर कहा कि केंद्र ने फैसला किया हो सकता है कि गैर-व्यक्तिगत डेटा जोड़ने के बजाय सर्वोच्च न्यायालय की निजता के मौलिक अधिकार की घोषणा का बचाव करना अधिक महत्वपूर्ण है, जिससे अनिश्चितता पैदा होती।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर घड़ी शीर्ष वीडियो तथा लाइव टीवी यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!