गूगल चीफ पिचाई ने पुष्टि की कि नया बार्ड एआई चैटबॉट अपडेट अधिक शक्तिशाली होगा

 

पिचाई एंड कंपनी बार्ड एआई के साथ आगे बढ़ने के लिए काम कर रहे हैं

बार्ड एआई चैटबॉट को इस महीने की शुरुआत में जनता के सामने पेश किया गया था, लेकिन पिचाई का कहना है कि अभी और भी बहुत कुछ आना बाकी है।

बार्ड के साथ AI चैटबॉट की दौड़ में Google ChatGPT से पीछे हो गया है, लेकिन Google के CEO, सुंदर पिचाई ने स्वीकार किया कि AI चैटबॉट LaMDA के हल्के संस्करण पर चल रहा है और जल्द ही इसे और अधिक सक्षम PaLM मॉडल में अपग्रेड किया जाएगा।

ट्विटर अपने कुछ स्रोत कोड को जीथब पर सार्वजनिक करता है, इसके कामकाज में एक चोटी की अनुमति देता है

न्यूयॉर्क टाइम्स के एक पोडकास्ट में पिचाई के हवाले से यह बात कही गई, जहां उन्होंने भी आश्वासन दिया कि बार्ड के नए संस्करण में अधिक क्षमताएं होंगी, और गणित की समस्याओं के बेहतर उत्तर देने में मदद मिलेगी। पिचाई ने कहा कि आने वाले सप्ताह में बदलाव दिखाई देने लगेंगे।

उन्होंने एक चुटीला उदाहरण दिया जहां उन्होंने बार्ड की तुलना एक सूप-अप सिविक के रूप में की जो एक अधिक शक्तिशाली कार के खिलाफ जा रही थी। Google का दावा है कि PaLM एक हालिया भाषा मॉडल पर आधारित है और कोडिंग समस्याओं और तर्क जैसे कार्यों को बहुत बेहतर तरीके से निपटाएगा। तो Google ने बार्ड को कम-शक्तिशाली मॉडल के साथ क्यों रोल आउट किया? पिचाई का दावा है कि Google यह सुनिश्चित करना चाहता था कि उसने पहले दिन से एक शक्तिशाली मॉडल जारी नहीं किया, और यह देखना चाहता था कि क्या वे इन अनुप्रयोगों को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं।

नारनौल में ऑनर किलिंग: युवती ने गांव के लड़के से 3 दिन पहले की थी लव मैरिज; भाई ने जीजा को पीट-पीटकर मार डाला;

उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि Google के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन इस परियोजना में सक्रिय रूप से शामिल हैं, और Google के इंजीनियरों के साथ भी काम कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने यह उल्लेख करने में जल्दबाजी की कि कथित कोड रेड एक आंतरिक अपील का अधिक था और उन्होंने इसे कंपनी-व्यापी कॉल के रूप में जारी नहीं किया। विभिन्न विशेषज्ञ अपनी चिंताओं के साथ एआई और पिचाई की झंकार की प्रगति में मंदी की तलाश में आगे आए हैं। उन्हें लगता है कि विकास बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह समाज के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

पिछले कुछ हफ्तों में Google को OpenAI और Microsoft द्वारा AI क्षेत्र में ओवरशैड किया गया है। ChatGPT v4.0 में स्थानांतरित हो गया है और अब प्लगइन समर्थन की शुरुआत के साथ, AI चैटबॉट वास्तव में अधिक विस्तृत डेटा देने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकता है।

Microsoft ने OpenAI के साथ अपनी साझेदारी का उपयोग चैटजीपीटी को बिंग, एज ब्राउज़र और ऑफिस सुइट में लाने के लिए किया है। Google ने बार्ड के संस्करण संख्या का खुलासा नहीं किया है, लेकिन पिचाई द्वारा साझा किए गए अपडेट से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि Google एआई में अपनी क्षमता के करीब नहीं है और जल्द ही हम चीजों को उठा सकते हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *