गुरुग्राम में एक और फर्जी कॉल सेंटर का भण्डाफोड़: अमेरीकी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर की जा रही थी ठगी, मैनेजर व तीन महिला समेत कुल 12 कर्मचारी गिरफ्तार

 

 

 

फर्जी कॉल सेंटर से पकड़े गए आरोपी

साइबर क्राइम पुलिस की टीम ने एक सूचना के आधार पर अमेरीकी नागरिकों के साथ तकनीकी सहायता देने के नाम पर ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। यह कॉल सेंटर सुशांत लोक स्थित एक मकान में चलाया जा रहा था। पुलिस ने कॉल सेंटर से तीन महिला समेत ठगी करने वाले कुल 12 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से पुलिस ने 12 लैपटॉप व एक मोबाइल फोन भी बरामद किया है। कॉल सेंटर का संचालन चंडीगढ़ निवासी अनिल उसके पार्टनर द्वारा किया जा रहा था। पुलिस ने जब कॉल सेंटर संचालक से दस्तावेज मांगे तो कोई दस्तावेज नहीं दिखा सके।साइबर थाना के प्रभारी इंस्पेक्टर जसबीर की टीम ने मकान नंबर उ-126 सुशांत लोक-2 ब्लॉक-B सेक्टर-55 से अनिल निवासी चंडीगढ़ व उसका पार्टनर विजय त्रिपाठी द्वारा चलाए जा रहे एक फर्जी कॉल सेंटर में छापेमारी की।

 

हिसार में मजदूरों की मौत पर ठेकेदार के खिलाफ केस: कापड़ो गांव में मिट्‌टी के नीचे दबने से हुई थी तीनों की मौत

पुलिस ने कॉल सेंटर में नौ युवक व तीन महिला कर्मियों समेत कुल 12 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने पुलिस टीम द्वारा पूछने पर अपना नाम विजय त्रिपाठी, आतिफ, कार्तिक, अंबरीश, इस्माईल गुरुंग, एलेक्स चांग, अब्दुल्ला, ललित शर्मा, नासिर, मिरयाना पनमयी, मरसी सोलो व लुंगयली गोनमें बताया। पुलिस टीम द्वारा कॉल सेंटर के मैनेजर से कॉल सेंटर संचालन से संबंधित दस्तावेज मांगे तो वे कोई दस्तावेज नही दिखा पाए।पुलिस पूछताछ में पता चला कि इस कॉल सेंटर का मालिक अनिल है और विजय त्रिपाठी इस कॉल सेंटर का मैनेजर/पार्टनर है। इस कॉल सेंटर से ये विभिन्न माध्यमों से अमेरिका व विदेशी मूल के लोगों को इंटरनेट के माध्यम से टेक्सट मैसेज भेजकर उनको अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, ऐपल पेबल की सर्विस व अन्य तकनीकी सहायता देने के नाम पर वी डायलर व एक्सलाइट ऐपलिकेशन से कॉल प्राप्त करके यूएसए व अन्य देश के नागरिकों को सर्विस देने के नाम पर उन्हें अपने विश्वास में लेकर उनके कम्पयूटर/डिवाइस का एक्सेस ले लेते और उन्हें तकनीकी सहायता देने के नाम पर 300-500 डॉलर ठग लेते थे।

Google की फाइंड माई डिवाइस सेवा Android उपकरणों की ऑफ़लाइन ट्रैकिंग की अनुमति दे सकती है: रिपोर्ट

ठगी किए गए डॉलर से ये गिफ्टकार्ड खरीदवाकर रुपए प्राप्त कर लेते थे। पुलिस के अनुसार यह कॉल सेंटर पिछले छह महीने से चलाया जा रहा था।पिछले तीन साल में पकड़े जा चुके हैं 40 से अधिक फर्जी कॉल सेंटरगुड़गांव में पिछले तीन साल में पुलिस, साइबर थाना पुलिस व सीएम फ्लाइंग द्वारा करीब 40 कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया जा चुका है। अभी भी गुड़गांव में 50 से अधिक कॉल सेंटर सोहना रोड, गोल्फ कोर्स रोड, साइबर सिटी व एमजी रोड पर चलाए जा रहे हैं। लेकिन शिकायत के बाद ही पुलिस छापेमारी कर ऐसे कॉल सेंटर की जांच करती है।

 

खबरें और भी हैं…

.
हिसार में मिट्‌टी तले दबने से 3 मजदूरों की मौत: नारनौंद में सीवरेज खुदाई के दौरान मिट्‌टी का तोंदा गिरा; ग्रामीणों ने बाहर निकाला

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *