गुजरात में छाया करनाल का छोरा: 36वें नेशनल गेम्स में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मेन मुकाबले में जीता गोल्ड, दो बार राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से हो चुका सम्मानित

 

 

हरियाणा के जिले करनाल के गोल्डन ब्वाय शूटर अनीश भनवाला एक बार फीर नेशनल गेम्स में गोल्ड पर निशाना लगा कर करनाल व हरियाणा प्रदेश का नाम रोशन किया है। बतादे कि सात साल बाद देश में राष्ट्रीय खेलों का अयोजन किया गया था। जिसमें हरियाणा के सैंकड़ो खिलाडी इस राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में विभिन्न खेलों में हिस्सा ले रहे है। बीती 29 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में 36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ किया था।

पूठी गांव में मिला डेंगू का एक पॉजिटिव मरीज: डेंगू का शुक्रवार को एक पॉजिटिव मरीज मिला

गोल्डन ब्वाय अनीश भनवाला।

प्रतियोगिता के दुसरे दिन शुक्ररवार शाम को करनाल के अनीश भनवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मेन मुकाबले में गोल्ड मेडल हासिल किया है। गोल्ड मेडल जीतने पर अनीश भानवाला के परिवार सहित पूरे करनाल में खुशी की लहर है। अब अनीश का अगला टारगेट मिस्त्र में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड लाना है। जिसको लेकर अनीश तैयारियां शुरू कर दी है।

बच्चों को शूटिंग में कामयाब बनाने के लिए पिता ने छोड़ी वकालत

बता दे कि अनीश का जन्म 26 सितंबर 2002 को सोनीपत के गांव भनवाला में हुआ था। उसके पिता जगपाल सिंह पेशे से वकील थे। बाद में उनके पिता अपने परिवार को लेकर करनाल के कर्ण विहार में रहने लगे। पिता ने अपने बेटे को शूटिंग में कामयाब बनाने के लिए अपनी वकालत तक छोड़ दी। उसके बाद जगमाल ने अपने बेटे अनीश व बेटी मुस्कान को शूटिंग कामयाब करने के लिए लग गए। उनकी बेटी मुस्कान ने भी अंतरराष्ट्रीय शूटिंग में मेडल जीते है।

नेशनल गेम्स में जीते गोल्ड को दिखते अनीश।

नेशनल गेम्स में जीते गोल्ड को दिखते अनीश।

8 साल की उम्र से शूटिंग सीखना किया था शुरू

भीम अवार्डी एवं गोल्डन ब्वाय अनीश भनवाला ने आठ साल की उम्र में शूटिंग सीखना शुरू किया था और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 15 वर्ष की उम्र में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने के बाद वह सुर्खियों में आए। उन्होंने ISSF जूनियर विश्व चैम्पियनशिप-2017 सुहल में दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य जीता, इसी वर्ष अगस्त माह में सुहलर कप शूटिंग प्रतियोगिता में दो कांस्य पदक जीते, 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल इवेंट में अनीश ने 579/600 स्कोर करके विश्व रिकॉर्ड बनाकर काबिलियत का डंका बजाया। साथ ही राष्ट्रमंडल खेल-2018 में 15 साल की उम्र में अनीश ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीत सबसे कम उम्र के भारतीय मेडल विजेता बन गए। अनीश ISSF विश्व चैंपियनशिप-2018 सिडनी में आयोजित 25 मीटर जूनियर रेपिड शूटिंग में भी गोल्ड मेडल हासिल कर चुके है।

अंबाला नगर निगम में CM फ्लाइंग की रेड: अधिकारियों में मचा हड़कंप; टीमें अलग-अलग ऑफिसों का खंगाल रहीं रिकॉर्ड

भीम अवॉर्डी अनीश भनवाला।

भीम अवॉर्डी अनीश भनवाला।

हालही में सरकार ने किया भीम अवॉर्ड से सम्मानित

बता दे कि अनीश भनवाला को इस वर्ष सरकार द्वारा भीम अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इससे पहले अनीश को साल 2018 के कॉमनवेल्थ खेल में शूटिंग में गोल्ड जीतने वाले सबसे छोटी उम्र के खिलाड़ी होने पर दो बार राष्ट्रपति से अवार्ड मिल चुके हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी अनीश सम्मान प्राप्त कर चुके है।

 

खबरें और भी हैं…

.
पानीपत में 17.39 लाख रुपए की लूट: सैलरी नहीं बढ़ाई तो कर्मी ने जीजा के साथ मिल रची 17 लाख की लूट की कहानी,मामले में पुलिस ने किया खुलासा, दोनों गिरफ्तार

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *