गर्मी की छुटि्टयों में खाली नहीं बैठ पाएंगे स्टूडेंट-टीचर: हर हफ्ते मिलेगा ‘होम वर्क’; शिक्षकों को देना होगा 2 सब्जेक्ट का काम, मिलेगा सम्मान

हरियाणा के स्कूलों में गर्मी की छुटि्टयों का ऐलान कर दिया गया है। सूबे में आज से स्कूल बंद हो गए हैं, अब 3 जुलाई को स्कूल खुलेंगे। इन छुटि्टयों में शिक्षकों के साथ ही स्टूडेंट्स खाली नहीं बैठ पाएंगे। शिक्षा विभाग की ओर से इन्हे हर हफ्ते का काम दे दिया है। टीचर्स की स्टूडेंट्स को होम वर्क देने की ड्यूटी लगाई है। हर हफ्ते दो विषयों का स्टूडेंट्स को होम वर्क देना जरूरी किया गया है।

गर्मी की छुटि्टयों में खाली नहीं बैठ पाएंगे स्टूडेंट-टीचर: हर हफ्ते मिलेगा ‘होम वर्क’; शिक्षकों को देना होगा 2 सब्जेक्ट का काम, मिलेगा सम्मान

हरियाणा के स्कूल एजुकेशन निदेशालय की ओर से इस आशय का आदेश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी कर दिया गया है।

समर हीरो चैलेंज दिया नाम

जारी आदेश में निदेशायल की ओर से कहा गया है कि गर्मियों की छुट्‌टी का सही उपयोग हो सके इसके लिए विभाग ने समर हीरो चैलेंज अभियान शुरू किया है। इस चैलेंज के तहत 5 जून से 30 जून तक वन स्कूल PAL एप्लीकेशन पर शिक्षकों और स्टूडेंट्स को काम करना होगा। टीचर्स को इस चैलेंज के तहत स्टूडेंट्स को 2 सब्जेक्ट का होम वर्क देना होगा।

स्टूडेंट्स के लिए भी दिशा निर्देश

निदेशालय के आदेश में स्टूडेंट्स के लिए भी अलग से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इन्हें हर हफ्ते मिलने वाले होम वर्क में से एक सब्जेक्ट का काम जरूर करना होगा। इसके साथ ही जरूरी विषयों की हर हफ्ते एक केंद्रित अभ्यास प्रश्नोत्तरी पर भी काम करना होगा। यह काम CCE के अंतर्गत आने वाले प्रोजेक्ट वर्क से अलग रहेगा। इसके सीसीई में अंक नहीं जोड़े जाएंगे।

100 स्टूडेंट्स को मिलेगा पुरस्कार

शिक्षा विभाग के इस चैलेंज को पूरा करने वालों को समर पाल टीचर और समर पाल स्टूडेंट्स का खिताब दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त शीर्ष 100 स्टूडेंट्स और 50 टीचरों को भी विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा अधिकारियों को इन आदेशों का पालन सुनिश्चत कराने के लिए कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.

जींद में सरपंचों की रैली में कटी व्यक्ति की जेब: कैश के साथ आधार कार्ड और अन्य डॉक्यूमेंट्स चोरी, केस दर्ज
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *