खेलों इंडिया यूथ गेम्स को लेकर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव अमित अग्रवाल ने वीसी द्वारा जिला उपायुक्तों को दिए दिशा-निर्देश

4 जून से 13 जून तक खेलों इंडिया यूथ गेम्स के तहत करवाया जाएगा विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन : डॉ. अमित अग्रवाल

21 मई को किया जाएगा राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन : उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार

एस• के• मित्तल   
जींद,    मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने आज चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से उपायुक्तों को अवगत करवाते हुए बताया कि खेलों इंडिया यूथ गेम्स के तहत 4 जून से 13 जून तक प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जायेगा।
उन्होंने राहगीरी कार्यक्रमों का आयोजन करवाकर खेलो इंडिया यूथ गेम्स के बारे लोगों को जागरूक करने बारे भी आह्वान किया। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव ने वीसी की अध्यक्षता करते हुए बताया कि हरियाणा को खेलों इंडिया यूथ गेम्स खेलों का आयोजन करवाने की मेजबानी मिली है। उन्होंने कहा कि स्पोटर्स एक ऐसी चीज है जो जनमानस को जोड़ता है, हरियाणा के खिलाडियों ने ओलंपिक में 50 प्रतिशत से अधिक पदक जीतकर हरियाणा का गौरव बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने बताया कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स की भव्यता को बढ़ाने के लिए व लोगों को इन गेमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हर जिले में मुख्यालय द्वारा एक वीडियो वैन भेजी जायेगी, जिसमें खेलों इंडिया के तहत यूथ गेम्स से सम्बन्धित जानकारी प्रदर्शित की जायेगी। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे। इसके साथ-साथ सेल्फी प्वाएंट भी लगाए जायेंगे। उन्होंने उपायुक्तों को कहा कि जिले वाईज इसके लिए शैडयूल भी जारी किया गया है। सम्बन्धित उपायुक्त शैडयूल के मुताबिक कार्यक्रमों का आयोजन करवाना सुनिश्चित करें।
खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन ने भी जानकारी देते हुए बताया कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत लगभग 8500 खिलाड़ी इसमें भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में 25 गेम्स शामिल रहेेंगे जिनमें से 20 प्रतियोगिताएं खेल विभाग की रैगुलर शामिल हैं। इसके साथ-साथ स्पोर्टस विभाग यह भी सुनिश्चित करे कि जब जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जाए तो वे उस दौरान गतका, मलखम, योगा व अन्य प्रतियोगिताएं भी करवाएं ताकि कार्यक्रम के माध्यम से खेलों इंडिया यूथ गेम्स के बारे लोगों को जानकारी मिल सके। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत जिले के जो इंटरनेशनल खिलाड़ी है उन्हें भी आमंत्रित करें ताकि खिलाडियों को प्रोत्साहन मिल सके और अन्य खिलाडिय़ों को प्रेरणा मिल सके। उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल को वीसी के दौरान बताया कि कार्यक्रम के आयोजन के दृष्टिगत जो दिशा-निर्देश मिले हैं उसकी अनुपालना के तहत कार्यक्रम का आयोजन करवाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि जिला में 21 मई को राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें राहगीरी लोगों को खेलों इंडिया यूथ गेम्स के बारे जानकारी दी जायेगी। राहगीरी कार्यक्रम के भव्य कार्यक्रम के लिए सभी अधिकारियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया, अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता, सफीदों के एसडीएम डॉ. आनन्द कुमार शर्मा आईएएस, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संतोष धीमान समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!