क्रिकेट कानूनों को डिकोड करने के लिए कोडिंग का काम: जब रणजी ट्रॉफी को पहली महिला अंपायर मिली

 

मंगलवार को सूरत में रेलवे बनाम त्रिपुरा खेल के लिए रणजी ट्रॉफी अंपायर के रूप में अपने पहले दिन के बारे में एन जनानी ने कहा, “खिलाड़ी ‘मैडम’ में सुधार करने से पहले थोड़ी देर के लिए मुझे ‘सर’ कहते रहे।” यह केवल इन गलत लिंग सम्मानों के बारे में नहीं था; 36 वर्षीय ने एक पुराने रूढ़िवादिता से भी जूझते हुए कहा कि महिलाएं खेल की बारीकियों को ठीक से नहीं समझती हैं।

हरियाणा शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही: छात्रवृत्ति और यूनिफॉर्म के 260 करोड़ फंसे, 17 लाख स्टूडेंट्स परेशान, पढ़ाई शुरू हुए 9 महीने बीते

“वे यह जांचने की कोशिश करेंगे कि क्या मुझे वास्तव में नियम पता हैं … वे महिला अंपायरों को देखने के आदी नहीं हैं। एक करीबी कॉल में, वे पूछते थे – ‘क्या आप सुनिश्चित हैं कि यह बल्ला है और लेग बाई नहीं है?’ – मेरे मन में कुछ संदेह डालने की उम्मीद है। लेकिन एक बार जब उन्हें पता चल जाता है कि आप आश्वस्त हैं, तो वे खेल में लग जाते हैं। अब जब हम तीन हैं, तो उन्हें हमारी आदत हो जाएगी।

इस हफ्ते, जननी, वृंदा राठी और वी गायत्री के साथ, रणजी खेलों में अंपायरिंग करने वाली महिला अंपायरों के पहले बैच का हिस्सा बनीं। एक बार की आईटी पेशेवर, जो पहले ही सप्ताह में अपनी डेस्क जॉब से ऊब गई थी, उसे क्रिकेट के पुरुष गढ़ को तोड़ने के लिए एक लंबी कठिन यात्रा से गुजरना पड़ा। और जब यह हुआ, खेल शुरू होने से कुछ मिनट पहले सूरतके लालभाई कॉन्ट्रैक्टर स्टेडियम में, “उसके पेट में तितलियाँ” थीं।

पंचकूला में महिला से ठगे सवा लाख: घर बैठे पार्ट टाइम जॉब का दिया झांसा, 2 टास्क का पेमेंट रिलीज होने से आया लालच

जननी को पल भर में भीगने का अधिक समय नहीं मिला क्योंकि नाटक अंत से शुरू हुआ जहां वह अंपायरिंग कर रही थी। “जैसे ही मैंने ‘चलो खेलते हैं’ कहा, मैं थोड़ी देर के लिए ठिठक गया। और चौथी गेंद पर पगबाधा की जोरदार अपील हुई, जिसने मुझे झकझोर कर रख दिया और इसके बाद से यह सामान्य दिनचर्या थी।

अपने पदार्पण से एक रात पहले, जननी को शायद ही नींद आई हो। और जब वह उठी और जमीन पर पहुंची तब भी उसे दबाव महसूस हुआ। “ईमानदारी से कहूं तो यह सिर्फ एक और खेल है। मैं पहले ही एक अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग कर चुकी हूं (पिछले महीने भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 आई), लेकिन किसी कारण से, मैं खुद पर दबाव बना लेती थी। मैं अंदर जाते ही घबरा गया था, ”जननी ने बताया द इंडियन एक्सप्रेस.

फिर भी, एक बार बीच में, खिलाड़ियों ने देखा कि जननी शायद ही कभी दबाव में झुकी, तब भी नहीं जब खिलाड़ियों ने अत्यधिक अपील की।

कोहरा बढऩे व दृश्यता कम होने से बढ़ जाती है सडक़ दुघर्टना : उपायुक्त डॉ मनोज कुमार

“खेल को बहुत अच्छी तरह से संभालने” के लिए नवोदित अंपायर की सराहना करते हुए, रेलवे के कप्तान उपेंद्र यादव ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “हम जानते थे कि वह अंपायरिंग करने जा रही थी, लेकिन जब खेल शुरू हुआ तब भी यह अलग लग रहा था। हालांकि, जब भी कोई करीबी कॉल या अपील होती थी, तो वह उसे बहुत अच्छे से हैंडल करती थीं। आमतौर पर नए अंपायरों के साथ, खिलाड़ी उन्हें गुमराह करने के लिए चालें लेकर आते हैं, अनिर्धारित ड्रिंक-ब्रेक लेने की कोशिश करते हैं और इसी तरह। लेकिन चूंकि वह पहले ही अंतरराष्ट्रीय खेलों में अंपायरिंग कर चुकी हैं, इसलिए वह नियमों को जानती हैं।”

हालांकि महिला क्रिकेट ने भारत में अपनी छाप छोड़ी है, अंपायरिंग, कोचिंग और कमेंट्री अभी भी काफी हद तक पुरुष संरक्षित हैं।

जननी का कहना है कि एक बार यह तय हो जाने के बाद कि वह इन मैचों में अंपायरिंग करेंगी, उन्होंने रणजी मैच की पूर्व संध्या पर अभ्यास सत्र में भाग लेकर खिलाड़ियों और खुद को सहज बनाने का फैसला किया।

 

जनानी इससे पहले में फर्स्ट डिवीजन मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं चेन्नई और तमिलनाडु प्रीमियर लीग मैचों में। उन्होंने कहा, ‘एक बार जब खिलाड़ी जान-पहचान कर लेते हैं, तो वे कोई दबाव नहीं डालते। लेकिन कभी-कभी जब उन्हें अपने तरीके से फैसला नहीं मिलता है, तो वे कुछ दबाव बनाने की कोशिश करते हैं और पुरुष अंपायर के पास जाते हैं। यह महिलाओं के खेल में इसके विपरीत होता है, जहां पुरुष अंपायर के बहुत सख्त होने पर वे महिला अंपायरों के पास आती हैं।

जननी के लिए, कई मायनों में यह एक सपना है जो 2009 में शुरू हुआ था। एक कंप्यूटर इंजीनियरिंग स्नातक, उसे एक प्रतिष्ठित आईटी फर्म द्वारा कैंपस प्लेसमेंट प्रक्रिया के हिस्से के रूप में नियुक्त किया गया था। लेकिन 9 से 5 की नौकरी जननी के मन में अपने लिए नहीं थी।

Android 13 जल्द ही आपको ई-सिम को एक फोन से दूसरे फोन में स्विच करने देगा: इसका क्या मतलब है

“हर दिन जब मैं अपने कंप्यूटर पर जावास्क्रिप्ट चलाता था, तो मैं क्रिकेट स्कोर देखने के लिए इस वेबसाइट को खोलता था। और चूँकि मुझे यह काम पसंद नहीं था, मैं कुछ अलग करना चाहता था। और चूंकि मैं क्रिकेट के प्रति बहुत जुनूनी था, इसलिए मैंने फैसला किया कि अंपायरिंग वह थी जो मैं करना चाहता था, ”जननी ने कहा।

2009 में, जैसा कि तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन ने अंपायरों की परीक्षा के लिए विज्ञापन दिया था, जनानी ने पूछा कि क्या वह आवेदन कर सकती हैं। “नहीं”, जवाब आया। तीन साल बाद, उसे वही जवाब मिला, लेकिन 2015 तक सुई चली गई थी। “अस्वीकार करना कठिन था क्योंकि मैं पहले से ही था सिंचित मेरी आईटी नौकरी के साथ। 2015 में, जब मैंने फिर से टीएनसीए से संपर्क किया, तो उन्होंने मुझे आगे जाकर परीक्षा देने के लिए कहा और कहा कि वे बाद में बात करेंगे। मैंने कक्षाओं में भाग लिया और परीक्षा उत्तीर्ण की। मैंने वाइवा वॉयस भी क्लियर कर लिया। उसके बाद, मैंने स्कूल क्रिकेट में अंपायरिंग करना शुरू कर दिया और अब मैं यहाँ हूँ,” जननी कहती हैं, जिन्होंने 2018 में अपनी आईटी की नौकरी छोड़ दी थी।

कोडिंग से लेकर क्रिकेट कानूनों को डिकोड करने और लैंगिक पक्षपात से निपटने तक जननी का सफर काफी लंबा रहा है।

लुईस हैमिल्टन मैनचेस्टर यूनाइटेड को खरीदने के लिए जिम रैटक्लिफ की बोली में शामिल हो सकते हैं .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!