क्या इटली की PM ने दी राम मंदिर की बधाई: दावा ये भी कि दुबई में बुर्ज खलीफा पर दिखी राम की तस्वीर; जानिए इन दावों का सच

क्या इटली की PM ने दी राम मंदिर की बधाई: दावा ये भी कि दुबई में बुर्ज खलीफा पर दिखी राम की तस्वीर; जानिए इन दावों का सच

अयोध्या में कल 22 जनवरी को भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। वहीं, आज यानी मंगलवार 23 जनवरी से आम लोग भगवान राम के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में पहुंचने लगे हैं। ।

 

  • इस बीच राम मंदिर से जुड़े कुछ दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। ऐसा ही एक दावा है कि दुबई स्थित दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर प्रदर्शित की गई।
  • वहीं, दूसरा दावा है कि इटली की पीएम जियॉर्जिया मेलोनी ने इटालियन भाषा में राम मंदिर की बधाई दी है। क्या है इन दावों का सच आइए जानते हैं।

पहला दावा :

सबसे पहले बात बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर से जुड़े दावे की। इस दावे से जुड़ी खबर हमें अखबार की वेबसाइट पर देखने को मिली।

खबर की हेडलाइन थी –

‘रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की विदेशों में धूम, बुर्ज खलीफा हुआ राममय, अमरीका में निकाली गई रैली’

खबर में अंदर लिखा था-

“हिंदुओं की भगवान राम में आस्था को देखते हुए और उनकी भावनाओं का सम्मान करते हुए दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई के बुर्ज खलीफा पर भी भगवान राम की तस्वीरें प्रदर्शित की गई।”

देखें खबर का स्क्रीनशॉट-

ऐसा ही दावा वेरिफाइड एक्स अकाउंट Happiness से भी किया गया।

देखें ट्वीट:

यूट्यूबर एल्विश यादव के फैन पेज पर भी हमें ये वायरल तस्वीर देखने को मिली जिसके कैप्शन में लिखा था- जय श्री राम।

देखें ट्वीट:

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर ओपन सर्च की मदद ली लेकिन हमें यहां ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर दिखाए जाने की बात कही गई हो।

हमने बुर्ज खलीफा के ऑफिशियलको भी चेक किया लेकिन वहां भी हाल फिलहाल के समय ऐसे कोई तस्वीर देखने को नहीं मिली।

पड़ताल के दौरान हमें एक्टर दलकीर सलमान का एक इंस्टाग्राम पोस्ट मिला। 5 नवंबर 2021 को किए गए इस पोस्ट में दलकीर ने बुर्ज खलीफा की एक तस्वीर शेयर की थी। इस तस्वीर के जरिए दलकीर ने मलयालम भाषा में बनी फिल्म ‘कुरुप’ के बारे में बताया था जिसका प्रमोशन बुर्ज खलीफा पर किया गया था।

देखें पोस्ट :

वायरल पोस्ट को जब हमने दलकीर द्वारा की गई 2 साल पुरानी पोस्ट से मिलाया तो दोनों में काफी समानताएं दिखीं।

बाईं तरफ आप वायरल तस्वीर देख सकते हैं; दाईं तरफ दलकीर सलमान के इंस्टा अकाउंट से ली गई तस्वीर।

बाईं तरफ आप वायरल तस्वीर देख सकते हैं; दाईं तरफ दलकीर सलमान के इंस्टा अकाउंट से ली गई तस्वीर।

स्पष्ट है कि बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर दिखाये जाने का दावा गलत है। बुर्ज खलीफा की पुरानी तस्वीर को एडिट करके भगवान राम की तस्वीर को इसमें दिखाया गया है।

दूसरा दावा:

यह दावा इटली की पीएम जियॉर्जिया मेलोनी से जुड़ा था। कहा गया कि मेलोनी ने इटालियन भाषा में राम मंदिर की बधाई दी है। न्यूज वेबसाइट IBC24 ने अपनी रिपोर्ट में लिखा –अयोध्या में छतों से सरयू तक स्नाइपर्स, AI-एंटी ड्रोन तैनात: 10 हजार CCTV लगे; मशीन गन और AK-47 लिए कमांडो तैनात; 5 राज्यों के 12 एयरपोर्ट रिजर्व

“Giorgia Meloni News: जॉर्जिया मेलोनी ने दी इटैलियन भाषा में राम-मंदिर की बधाई.. फैंस बोले ‘समझ नहीं आया पर सुनके अच्छा लगा” (खबर का अर्काइव वर्जन)

देखें स्क्रीनशॉट:

खबर के अंदर लिखा था –

“विश्व भर के नेता हिन्दू समाज और भारतियों को राम मंदिर के लोकार्पण की बधाई दे रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री की खास दोस्त और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भी अपने एक्स अकाउंट से भारतवासियों को रामलला के आगमन की बधाई दी है। हालांकि उनका यह बधाई सन्देश इतालवी भाषा में था, लिहाजा लोगों को इस सन्देश को समझने में समस्या आई।”

एक्स पर भी कई यूजर्स ने यही दावा किया कि इटली की पीएम जियॉर्जिया मेलोनी ने इटालियन भाषा में राम मंदिर की बधाई दी है।दिल्ली में कलर ब्लाइंड शख्स बस ड्राइवर बना: 3 साल गाड़ी चलाई; DTC में ऐसी 100 से ज्यादा नियुक्तियां हुईं, HC ने मांगा जवाब

देखें ट्वीट:

वायरल दावे की पड़ता के लिए जब हमने गूगल पर ओपन सर्च किया तो हमें ऐसे कोई खबर नहीं मिली। वहीं, जांच के दौरान हमें जियॉर्जिया मेलोनी का ट्वीट मिला जो उन्होंने 15 जनवरी 2024 को किया था।

देखें ट्वीट:

12 सेकंड के इस ट्वीट में जियॉर्जिया मेलोनी इटालियन भाषा में कुछ बोलती नजर आ रहीं थीं।

जियॉर्जिया के स्टेटमेंट को जब हमने इटालियन से हिंदी में ट्रांसलेट किया तब पता चला कि उन्होंने एक्स पर अपने शुभचिंतकों को धन्यवाद कहा था। 15 जनवरी को जियॉर्जिया मेलोनी का जन्मदिन था

देखें इटालियन से हिंदी में अनुवाद का स्क्रीनशॉट।

स्पष्ट है कि जियॉर्जिया मेलोनी के इटालियन भाषा में राम मंदिर की बधाई देने का दावा भी पूरी तरह से गलत और भ्

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *