कैसे मैक मैकक्लंग, एक गैर-ड्राफ्ट खिलाड़ी जिसे जी लीग टीमों द्वारा हटा दिया गया था, एनबीए की डंक प्रतियोगिता का ‘उद्धारकर्ता’ बन गया

 

2023 एनबीए ऑल-स्टार वीकेंड में डंक प्रतियोगिता शुरू होने से ठीक पहले, बास्केटबॉल के दिग्गज-विश्लेषक शकील ओ’नील ने खुद को मैक मैकक्लब से यह कहते हुए फिल्माया: “यह वह जगह है जहाँ आप शो चुराते हैं। आपका नाम कोई नहीं जानता। उन्हें अपना नाम याद दिलाएं। और डंक मारने से न चूकें!”

हिसार में पीडब्लूडी अफसरों का घेराव: सूर्य नगर फाटक पुल निर्माण और मिल गेट सड़क के टेंडर में देरी; अधिकारियों को देंगे अल्टीमेटम

मैकक्लब ने चार डंक के दौरान साल्ट लेक सिटी में वह सब किया। वास्तव में, उन्होंने इतना अच्छा प्रदर्शन किया कि शाक और मैजिक जॉनसन ने बाद में कहा कि मैकक्लब ने ‘डंक प्रतियोगिता को बचा लिया’। लेब्रोन जेम्स अपनी प्रशंसा में और भी आगे बढ़ गए, उन्होंने माइकल जॉर्डन और विंस कार्टर द्वारा अतीत में प्रतिष्ठित प्रदर्शनों के साथ मैकक्लब की गुरुत्वाकर्षण की अवहेलना को सममूल्य पर रखा। उनकी प्रशंसा के साथ, एनबीए के तीन सुपरस्टार्स ने एक ऐसे व्यक्ति को एक ऊंचे पद पर बिठाया था, जो ऑल-स्टार वीकेंड से एक सप्ताह पहले तक, एनबीए की 30 टीमों में से किसी ने भी अपने रोस्टर पर एक स्थान के योग्य भी नहीं समझा था।

मैक मैकक्लंग कौन है?

McClung गेट सिटी कहे जाने वाले वर्जीनिया के एक छोटे से शहर का 6 फुट 2 इंच का गार्ड है। उन्होंने अपने करियर में सिर्फ दो एनबीए गेम खेले हैं। 2021 में एनबीए ड्राफ्ट में अप्रकाशित होने के बाद, वह एनबीए की विकासात्मक लीग, जी लीग में डेलावेयर ब्लू कोट्स के लिए खेल रहे थे, जब उन्हें डंक प्रतियोगिता में स्थान की पेशकश की गई थी। उनके सहमत होने के तुरंत बाद, उन्हें फिलाडेल्फिया 76ers द्वारा दो-तरफा अनुबंध दिया गया, जो टीम को NBA या G लीग में से किसी एक में उनका उपयोग करने की अनुमति देता है। डंक कॉन्टेस्ट से पहले उन्होंने प्यूमा के साथ एक डील भी साइन की थी।

कैसे मैक मैकक्लंग, एक गैर-ड्राफ्ट खिलाड़ी जिसे जी लीग टीमों द्वारा हटा दिया गया था, एनबीए की डंक प्रतियोगिता का ‘उद्धारकर्ता’ बन गया

अप्रकाशित होने से पहले, वह एक YouTube सनसनी थे, जिसमें हजारों क्लिप उनकी चालों को उजागर करती थीं। वह सिर्फ डंक के बारे में भी नहीं है। सोशल मीडिया पर क्लिप उन्हें अपनी हाइलाइट रील के हिस्से के रूप में बैक-द-बैक स्पिन मूव्स और जबड़ा छोड़ने वाले हुक फ्लोटर्स को पेंट के अंदर से दुस्साहसी करने का प्रयास करते हुए दिखाते हैं।

इस साल के ऑल-स्टार वीकेंड पर, उन्होंने डंक प्रतियोगिता जीतने वाले केवल दूसरे श्वेत खिलाड़ी बनकर – 1992 की हॉलीवुड स्पोर्ट्स कॉमेडी जिसे व्हाइट मेन कैन्ट जंप कहा जाता है, ने एक प्रकार की कांच की छत को तोड़ दिया। उस जीत के लिए धन्यवाद, उन्होंने $1,00,000 का एक अच्छा चेक प्राप्त किया। जैसा कि अमेरिकी मीडिया ने उल्लेख किया है, वह चेक लगभग NBA की G लीग में खेलते हुए उनके करियर की कमाई के बराबर था।

मैकक्लब के डंक के बारे में क्या बड़ी बात थी?

McClung ने प्रतियोगिता में चार डुबोने के प्रयास किए।

 

राउंड 1 में अपने पहले प्रयास में, उन्होंने दूसरे व्यक्ति के कंधे पर बैठे एक व्यक्ति के ऊपर से छलांग लगाई, गेंद को छीन लिया, मध्य हवा में रहते हुए रिम के पीछे के कांच को छुआ, और फिर गेंद को अपने सिर के ऊपर से डुबो दिया, जबकि वह नहीं कर पाए। रिम देखें।

राउंड 1 के अपने दूसरे प्रयास में, उन्होंने डबल-पंप, 180-डिग्री, दो-हाथ वाली पवनचक्की की। इसका मतलब है कि वह अपने सिर के पीछे रिम के साथ हवा में छलांग लगाता है और गेंद को डुबोने से पहले 180 डिग्री तक पिरोएट करता है – सभी एक चिकनी तरल गति में।

हिसार पहुंची किसान जागृति यात्रा: 4 को करनाल में CM आवास का घेराव; मांगें न माने जाने तक वहीं डालेंगे पड़ाव

डंक प्रतियोगिता के फाइनल में अपने पहले प्रयास में, उन्होंने डबल-पंप ‘हिस्सी’ दो-हाथ वाला रिवर्स डंक किया। संक्षेप में, वह एक ऐसे व्यक्ति के ऊपर से उछला जो चेहरे की ऊंचाई पर गेंद को पकड़े हुए था। हवा में रहते हुए, मैकक्लब ने गेंद को छीन लिया, अपनी पीठ को रिम की ओर मोड़ने तक हवा में घुमाया, नकली पंप किया और फिर दोनों हाथों से गेंद को अपने कंधों पर डुबोया।

डंक प्रतियोगिता के फाइनल में अपने दूसरे प्रयास में, जो उसने हाई स्कूल की जर्सी पहने हुए किया था, उसने दो हाथों से 540-डिग्री विंडमिल में रिवर्स डंक किया। इसका मतलब है कि वह हवा में उछला, 540 डिग्री समुद्री डाकू, और फिर उसके पीछे रिम के साथ एक डबल-हैंडेड डंक किया।

जमाल क्रॉफर्ड, कार्ल मालोन और डोमिनिक विल्किंस सहित पांच न्यायाधीशों ने उन्हें चार डंकों में से तीन के लिए 50 का सही स्कोर दिया।

डंक प्रतियोगिता के बारे में क्या खास है?

गेंद को फर्श से 10 फीट ऊपर निलंबित रिम में छलांग लगाने और डुबोने की क्षमता कुछ ऐसी है जिसे बास्केटबॉल में हमेशा शेर किया गया है। अतीत में, डंक प्रतियोगिता में कुछ शानदार प्रयास देखने को मिले हैं, जैसे माइकल जॉर्डन फाउल लाइन से हट गए और हारून गॉर्डन ऑरलैंडो मैजिक शुभंकर पर कूद गए। विंस कार्टर और ड्वाइट हॉवर्ड जैसे खिलाड़ी भी डंक प्रतियोगिता के पर्याय बन गए हैं।

लेकिन बाद में, बाकी ऑल-स्टार सप्ताहांत की तरह, डंक प्रतियोगिता एक नीरस मामला बन गया था।

एनबीए ऑल-स्टार वीकेंड क्या है?

एनबीए ऑल-स्टार वीकेंड एक शानदार सप्ताहांत है जो अनिवार्य रूप से एनबीए के लिए तीन दिवसीय वाणिज्यिक है। कई आयोजनों में, लीग में सबसे बड़े नामों में से कुछ सामने आते हैं और जबड़े गिराने की पूरी कोशिश करते हैं। सप्ताहांत का केंद्रस्थ ऑल-स्टार गेम (एएसजी) है जहां रविवार को एक प्रदर्शनी मैच में लीग के सबसे बड़े नाम खेलते हैं। एएसजी का आकर्षण इस तथ्य से आता है कि लीग के बजट कैप के कारण आपको एक ही टीम में पांच सुपरस्टार एक दूसरे के बगल में खेलने की संभावना नहीं है। ASG, हालांकि, इस तरह की बाधाओं से मुक्त है और ओलंपिक में टीम यूएसए के रूप में टीमों को ढेर कर दिया गया है।

एएसजी में स्कोर किए गए अंकों की गिनती निश्चित रूप से नहीं की जाती है। लेकिन यह खिलाड़ियों को डींग मारने का अधिकार देता है और अपने बालों को झड़ने देने का एक बहुत जरूरी मौका है। इस वर्ष के एएसजी में टीम लेब्रोन का सामना टीम जियानिस से हुआ। एएसजी गेम के अलावा, सप्ताह भर में एनबीए ऑल-स्टार सेलिब्रिटी गेम (जहां अभिनेता पसंद करते हैं) जैसे अन्य कार्यक्रम भी हैं रणवीर सिंह और सिमू लियू ने कॉमेडियन हसन मिन्हाज और टेनिस ऐस फ्रांसेस टियाफो के साथ खेला); कौशल चुनौती (जहां टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी विभिन्न कौशलों पर प्रतिस्पर्धा करते हैं), 3-प्वाइंट प्रतियोगिता और डंक प्रतियोगिता।

यमुनानगर में इंजीनियर का हत्यारा गिरफ्तार: 13 साल से फरार इनामी मजदूर को CIA टीम ने दबोचा; मामूली कहासुनी में किया मर्डर

ऑल-स्टार गेम के साथ समस्या…

सिद्धांत रूप में, एएसजी एक अपरिहार्य मुठभेड़ की तरह लगता है। जैसे एवेंजर्स को मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स फिल्म के चरमोत्कर्ष पर इकट्ठा होते देखना, वह भी डीसी यूनिवर्स के बैटमैन और सुपरमैन के साथ अतिरिक्त जोर देने के लिए। लेकिन हकीकत में, हाल के वर्षों में खेल की दर्शकों की संख्या कम हो रही है। यूएस में रिपोर्टों के अनुसार, 2023 ASG इतिहास में सबसे कम देखा जाने वाला ऑल-स्टार गेम था, जिसने पिछले सीजन में सेट किए गए पिछले सर्वश्रेष्ठ को पछाड़ दिया। स्पोर्ट्स मीडिया वॉच की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रविवार के एएसजी को 45.9 लाख दर्शक मिले। 2022 में, यह संख्या 6.28 मिलियन दर्शकों की थी। 2023 में रेटिंग में 29% की गिरावट आई, जबकि दर्शकों की संख्या में 27% की गिरावट आई। शनिवार की कार्रवाई में भी 20 से अधिक वर्षों में इसकी सबसे कम संख्या देखी गई: 3.42 मिलियन दर्शक।

माइकल मालोन, जो इस साल टीम लेब्रोन के कोच थे, ने इस साल के एएसजी को “अब तक खेला गया सबसे खराब बास्केटबॉल खेल” कहा। टीम जियानिस ने टीम लेब्रोन को 184-175 से हराया, बढ़ी हुई स्कोरलाइन गैर-मौजूद बचाव का एक संकेतक है। ASG में कोई भी गंभीरता से बचाव नहीं करता है इसका कारण यह है कि अधिकांश सुपरस्टार सीज़न के एक महत्वपूर्ण मोड़ पर चोटों को उठाना नहीं चाहते हैं, क्योंकि प्लेऑफ़ केवल 20-गेम दूर हैं।

इस सीज़न में, केविन ड्यूरेंट, लेब्रोन, स्टीफ़ करी और जियानिस एंटेटोकोम्पम्पो जैसे भविष्य के हॉल ऑफ़ फ़ेमर्स या तो चोट के कारण बाहर बैठे या अपने शरीर को बचाने के लिए सीमित मिनट खेले।

ऑल-स्टार सप्ताहांत की एक और आलोचना यह है कि सोशल मीडिया द्वारा लीग से वायरल सामग्री को हर समय सुलभ बनाने के साथ, सप्ताहांत का आकर्षण बहुत कम हो गया है। उदाहरण के लिए, लगभग मासिक आधार पर, सोशल मीडिया पर क्लिप हैं जहां स्टीफ करी अपने वार्म-अप रूटीन के हिस्से के रूप में ब्लीचर्स से तीन-पॉइंटर फेंकते हुए दिखाई देते हैं। उस स्थिति में, कुछ एनबीए खिलाड़ियों को तीन-बिंदु प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करते हुए देखने के बारे में क्या बड़ी बात है, जहां उन्हें आर्क से ठीक आगे की स्थिति दी जाती है?

इसलिए भले ही ASG “अब तक खेला गया सबसे खराब बास्केटबॉल खेल” रहा हो और सप्ताहांत एक नीरस मामला था, यह एक अप्रकाशित, 6’2 “, श्वेत व्यक्ति था जो ऑल-स्टार सप्ताहांत का सबसे बड़ा सितारा था।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!