कैसे ऑस्ट्रेलिया ने 2004 में अंतिम सीमा पर विजय प्राप्त की

 

2004 में अंतिम सीमांत पर ऑस्ट्रेलिया की विजय का अंतिम चरण एक डर के साथ शुरू हुआ। जिस रात वे नागपुर पहुंचे, थके-हारे कुछ लोग सीधे टीम होटल के फूड जॉइंट की ओर चल पड़े। रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और माइकल कास्प्रोविच ने मटन रोगन जोश का ऑर्डर दिया; मैथ्यू हेडन, डेमियन मार्टिन और जस्टिन लैंगर की कम साहसी तिकड़ी तले हुए चावल पर बस गई।

 

भारत ने 200 से अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया: आप सभी को पता होना चाहिए

अचानक, लैंगर ने पोंटिंग और दोस्तों की चीख सुनी, जिन्होंने अभी-अभी एक विशाल कॉकरोच को रोगन जोश से रेंगते हुए देखा था, उसके पपड़ीदार पंख ग्रेवी में लथपथ थे। जैसे कि कीट को देखना पर्याप्त नहीं था, कीट को निगलने वाले वेटर की दृष्टि ने उनके पेट को झकझोर कर रख दिया। भयभीत पर्यटकों ने आदेश रद्द कर दिया और अपने कमरों में वापस चले गए। जस्टिन लैंगर ने अपनी डायरी ऑस्ट्रेलिया यू लिटिल ब्यूटी में याद करते हुए कहा, “हमने सप्ताह के बाकी दिनों में आने वाली चीजों को लेकर घबराना छोड़ दिया।”

उनमें से सबसे डरा हुआ मार्टिन था, जिसे पिछली बार शहर का दौरा करने पर भोजन की विषाक्तता का असहनीय सामना करना पड़ा था।

जींद में RPF का फरार SI गिरफ्तार: रिमांड पर लिए युवक को अस्पताल ले जाने के बजाय नहर में फेंककर भागा था

अगली सुबह, हालांकि, पके हुए ब्रेड और पनीर की सुगंध ने लैंगर को जगा दिया, जिसने रात का अधिकांश समय मच्छरों को मारने में बिताया था। उन्होंने पगडंडी का पीछा किया, जो हेडन के कमरे तक जाती थी। “मेरे पूर्ण विस्मय के लिए, बेकिंग ब्रेड का शानदार गुलदस्ता एक ब्रेड बनाने वाले से आ रहा था जो अपने कमरे में डेस्क पर बैठा था,” उन्होंने कहा।

तभी लैंगर ने उन अतिरिक्त बैगों के रहस्य को सुलझाया जो हेडन इधर-उधर टहल रहे थे। “मुझे नहीं पता कि उसने अपने दो अतिरिक्त क्रिकेट बैग के रहस्य को उजागर करने के लिए नागपुर को क्यों चुना, लेकिन हेडोस एक जादूगर की तरह हमारे जीवन के सप्ताहों में से एक बनाने में मदद करने के लिए निकला। अधिकांश खिलाड़ियों के पास दौरे पर एक क्रिकेट बैग होता है और मुझे यह स्वीकार करना होगा कि मैं अक्सर सोचता था कि मेरा बड़ा साथी पूरे दौरे के दौरान अपने साथ दो अतिरिक्त बैग क्यों ले जा रहा है,” उन्होंने लिखा।

उसे पूरा झटका लगा, दूसरा थैला रसोई की मशीनों और बर्तनों से भरा हुआ था जबकि तीसरा टिन और खाने के पैकेटों से भरा हुआ था। हेडन ने अपने संस्मरण स्टैंडिंग माई ग्राउंड में बताया, “मैंने एक गैस स्टोव, एक ब्रेड-मेकर, कुछ उच्च गुणवत्ता वाले जैतून का तेल और सामान्य मसालों के साथ-साथ मिनी पिज्जा के लिए कुछ ब्रेड का आटा और टमाटर का पेस्ट खरीदा था।” उन्होंने स्टारबक्स कॉफी मशीन खरीदने में भी कामयाबी हासिल की। वह सभी के लिए खाना नहीं बनाते थे, सिर्फ लैंगर और मार्टिन के लिए, जो खुद को प्लेटिनम क्लब कहते थे।

“यहां तक ​​कि ग्लेन मैक्ग्रा, जो नागपुर में अपना 100वां टेस्ट खेल रहे थे, उन्हें भी एक मुस्कान और पीठ पर तेज किक मार कर लौटा दिया गया था… हेडोस की रसोई एक ऐसी जगह थी जहां करने के लिए बहुत कुछ नहीं था, लेकिन अपनी मस्ती और नियम खुद बनाते थे लैंगर ने बताया।

इस तरह के उच्च दबाव वाले दौरे पर इस तरह की बॉन्डिंग जरूरी थी। “इस तरह की दोस्ती ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के भीतर के सौहार्द का संकेत थी, जो मुझे यकीन है कि हमारे पीछे उत्प्रेरक था जिसने अंततः भारत को उनकी घरेलू धरती पर हराने की उस अंतिम सीमा को जीत लिया। जब दबाव होता था, हम हमेशा अच्छी तरह से नेतृत्व करते थे और दोस्ती गोंद की तरह होती थी जो सब कुछ एक साथ रखती थी; विशेष रूप से सबसे अधिक दबाव वाले वातावरण में,” वह दर्शाता है।

रोहतक में सांसद ने BJP पर साधा निशाना: सुशील गुप्ता बोले- राष्ट्रवाद व देश के नाम पर अडाणी के घोटाले को दबा रही भाजपा

सभी ठिकानों को कवर किया गया

रिटायर होने के बाद भी वे जब भी मिलते नागपुर की यादों को धूल चटा देते थे. “तब और अब, हम अक्सर उस यादगार दौरे पर इस तरह की सरलता के प्रभाव के बारे में मजाक करते हैं और इसका परिणाम मैदान पर भी दिखता है। मार्टो (मार्टिन), विशेष रूप से, चमक गया। उन्होंने पहली पारी में 114 और दूसरी पारी में 97 रन बनाए और बाद में माना कि यह सब हेडोस के खाना पकाने के कारण था, लैंगर आगे कहते हैं।

हेडन की तरह, टीम पूरी तरह सुसज्जित भारत में उतरी थी। उस अवधि के दौरान मुख्य कोच जॉन बुकानन ने द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड को बताया, “हमने श्रृंखला के लिए योजना बनाना शुरू कर दिया था, भले ही हमें पता न हो कि हम कब मिलेंगे, 2001 श्रृंखला के बाद ऑस्ट्रेलिया में उतरने के तुरंत बाद।”

योजना में पथ-प्रदर्शक विचार शामिल नहीं थे, लेकिन छोटी-छोटी चीजें थीं, जिन्होंने बड़े पैमाने पर बदलाव किया। एक योग प्रशिक्षक को काम पर रखा गया था, रसोइयों को व्यक्तिगत-विशिष्ट भोजन पर विस्तृत निर्देश दिए गए थे, मध्य-दौरे में वे एक छोटी छुट्टी का आनंद लेंगे। दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच 10 दिन के अंतराल में कुछ ने सिंगापुर की उड़ान भरी थी जबकि कुछ ने हिट की थी गोवा. हेडन एक दोस्त के साथ दक्षिण की ओर गए, अल्लेप्पी के बैकवाटर में नौका विहार का आनंद लिया और मुन्नार में जंगल की पगडंडियों पर ट्रेकिंग की। बल्लेबाजों ने बर्फ की बनियान पहनी थी। ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान उन्हें छाते के नीचे कुर्सियों पर बैठाया जाता था। दस्ते के सदस्य पानी की बोतलें सौंपते हुए बाउंड्री रोप के पास घूमेंगे ताकि वे डिहाइड्रेट न हों। हेडन ने कहा, “हर पहलू में योजना सावधानीपूर्वक थी।”

 

उनकी सफलता का सबसे अभिन्न विचार सिडनी से सिडनी तक की उड़ान में बनाया गया था बैंगलोर. तेज गेंदबाजी कार्टेल के बीच सबसे कम मनाया जाने वाला माइकल कास्प्रोविच, अप्रत्याशित मास्टरमाइंड था। “किसी भी रिकॉर्ड को तोड़ने के बजाय [of drinking on planes]मुझे याद है कि मैं डिजी से मिला था [Gillespie] और कहा, ‘आप इस बारे में क्या सोचते हैं?’

“डिज़ी और मैं फिर गए और बक से बात की [Buchanan] और कबूतर [McGrath] और यहीं से मुझे यह विचार पसंद आया और अवधारणा का जन्म हुआ,” उन्होंने कहा।

विचार यह था कि शॉर्ट लेंथ और ऑफ-स्टंप के बाहर की बजाय स्टंप-टू-स्टंप गेंदबाजी की जाए। यह मूल रूप से एक रक्षात्मक चाल थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने 2001 के अनुभव से सीखा था कि कभी-कभी उन्हें अपने गंग-हो दृष्टिकोण को प्लग करने की आवश्यकता होती है, जिस तलवार से वे समृद्ध और नष्ट हो जाते हैं, और धैर्य का अभ्यास करते हैं। “मेरा सुझाव सिद्धांत रूप में भारतीयों की ताकत के लिए गेंदबाजी करना था। सीधे गेंदबाजी करते हैं क्योंकि ऑफ के बाहर की लेंथ से शॉर्ट इन विकेटों पर काम नहीं करता है,” कास्प्रोविज़ ने विस्तार से बताया। सीधे शब्दों में कहें, डंठल, गला घोंटना और गलतियों को प्रेरित करना, जैसा कि उनके ट्रेडमार्क इन-योर-फेस मर्दानगी के विपरीत है।

उसी के अनुसार फील्ड सेट किए जाएंगे। शॉर्ट-मिडविकेट (अपिश फ्लिक के लिए) पर कैच लेने वाले थे, बाड़ पर एक मैन स्क्वायर (चौके को रोकने के लिए), शॉर्ट बॉल का रक्षात्मक रूप से उपयोग, बल्लेबाजों को बैकफुट पर धकेलने के लिए और फिर फुल निप-बैकर के साथ उन्हें अनजाने में पकड़ना . शायद ही कभी वे दूसरी या तीसरी पर्ची रखते थे, क्योंकि पर्ची से निकल-पुरुष अक्सर उन तक पहुंचने से पहले ही मर जाते थे।

हरियाणा में इनेलो शुरू करेगी पदयात्रा: बहादुरगढ़ में नफे राठी बोले- हर विधानसभा में लोगों से होंगे रूबरू, 4200 किलोमीटर चलेंगे

बैंगलोर में चाल पूरी तरह से काम कर गई (11 भारतीय बल्लेबाज या तो बोल्ड हो गए या एलबीडब्ल्यू, पांच पीछे पकड़े गए) जहां उन्होंने अंतिम सीमा के पहले शिखर पर चढ़ाई की। लेकिन में चेन्नई, वीरेंद्र सहवाग उनकी बेहतरीन योजनाओं की धज्जियां उड़ा दीं, लेकिन गर्मी की बारिश के कारण अंतिम दिन का खेल धुल गया, ऑस्ट्रेलियाई टीम बढ़त के साथ नागपुर पहुंच गई।

झूलन को मुंबई इंडियंस महिला टीम की टीम मेंटर, चार्लोट एडवर्ड्स को मुख्य कोच नियुक्त किया गया

*****

कॉकरोच के झटके के बाद पिच हैरान रह गई। जब गिलक्रिस्ट एंड कंपनी ने खेल की सुबह पिच का निरीक्षण किया, तो उन्होंने यह देखने के लिए अपनी आँखों को दो बार रगड़ा कि वे जो देख रहे थे वह वास्तविक था। एक हरे रंग का ट्रैक – “सबसे हरा जो मैंने उपमहाद्वीप में देखा है,” हेडन के अनुसार – उन्हें देखकर मुस्कुराया। टॉस जीतकर गिलक्रिस्ट की सहज प्रवृत्ति पहले गेंदबाजी करने की थी, लेकिन एशियाई पिच पर आखिरी में बल्लेबाजी करने का संभावित जोखिम उन्हें पता था। उन्होंने अपनी आत्मकथा ट्रू कलर्स में लिखा, “इसलिए, हमने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, चाहे कुछ भी हो जाए।”

ग्रीन-टॉप क्यों परोसा गया, यह दिलचस्प है। यह अफवाह कि विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के बॉस शशांक मनोहर तत्कालीन बोर्ड सुप्रीमो जगमोहन डालमिया के साथ स्कोर तय करना चाहते थे, और इसलिए ग्राउंड्समैन को हरी विकेट तैयार करने का निर्देश दिया, अभी भी इस टेस्ट के बारे में बातचीत में घूमता है। जो भी हो, यह था सौरव गांगुलीके डिप्टी राहुल द्रविड़ जो टॉस के लिए बाहर चला गया – गिलक्रिस्ट ने मूल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बजाय श्रृंखला को गिलक्रिस्ट-द्रविड़ ट्रॉफी के रूप में याद किया।

हरियाणा में इनेलो शुरू करेगी पदयात्रा: बहादुरगढ़ में नफे राठी बोले- हर विधानसभा में लोगों से होंगे रूबरू, 4200 किलोमीटर चलेंगे

गांगुली टेस्ट से क्यों चूके यह शायद एक बड़ा रहस्य है। बीच में, द्रविड़ ने स्वीकार किया कि वह अपनी चोट की प्रकृति के बारे में निश्चित नहीं थे। क्या यह जांघ थी, या कमर? कमेंटेटर रवि शास्त्री चुटकी लेते हुए कहते हैं, “मुझे उम्मीद है कि यह कमर है और घास नहीं है।” गांगुली का गायब होना टीम के अधिकांश ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की आत्मकथाओं में घूमता रहेगा। हेडन ने लिखा: “जब सौरव गांगुली और हरभजन सिंह खेल से कुछ दिन पहले डेक देखने के लिए निकले, वे ऐसे दिखे जैसे किसान ओलावृष्टि के बाद फसलों का निरीक्षण कर रहे हों। हमने भविष्यवाणी की थी कि न तो खेलेंगे और न ही खेलेंगे। गांगुली पैर-मांसपेशियों की चोट के साथ हट गए जो अचानक भड़क उठी, और हरभजन को फूड प्वाइजनिंग की और भी अचानक खुराक मिली। हम उस बीमारी को ‘ग्रीनट्रैकिटिसिस’ के तीव्र मामलों में डालते हैं।

रोहतक में ASI पर FIR: सनसिटी में हुड़दंगबाजी से लोग परेशान, इंटरनेशनल बॉक्सर अमित पंघाल के चाचा ने दी थी शिकायत

गिलक्रिस्ट भी रिबिंग के मौके को नहीं रोक सके। ”सौरव कहाँ है,’ मैंने कहा। राहुल निश्चित उत्तर नहीं दे सके; पंक्तियों के बीच, मुझे लगा कि सौरव ने घरेलू श्रृंखला हारने के डर से नाम वापस ले लिया होगा। हरभजन ‘फ्लू’ के साथ नागपुर टेस्ट से बाहर हो गए थे, ऐसा लगता था कि जब उन्होंने घास वाली विकेट देखी तो उन्हें अनुबंधित किया गया था।

कोई प्रतियोगिता नहीं

खेल के दौरान जो सामने आया वह कम मनाया जाता है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया कैंटर से 342 रनों की भारी जीत हासिल करता है। किसी भी समय भारत ने निष्क्रिय प्रतिरोध की पेशकश तक नहीं की। पिछली श्रृंखला के नायकों ने निराश आंकड़े काटे, द्रविड़ ने 140 गेंदों पर 21 रन बनाए। अपनी टेनिस एल्बो से जकड़े हुए जिसने उन्हें पहले दो टेस्ट में चूकते हुए देखा था, सचिन तेंडुलकर आठ और दो पर हकलाया; वीवीएस लक्ष्मण श्रृंखला में शेन वार्न बन्नी की तरह थे, क्योंकि उन्होंने उन्हें श्रृंखला में तीन बार नॉक किया था, वह रिपर जो मिडिल-एंड-लेग से बैंगलोर में उनकी ऑफ-बेल को ब्रश करने के लिए वार्न की सर्वश्रेष्ठ गेंद का करीबी दावेदार था। 21वीं सदी, और भी अधिक, जैसा कि यह लक्ष्मण थे, स्पिन के एक कुशल खिलाड़ी के रूप में जो कभी भी मिल सकता है। यह ईडन गार्डन्स की हार का वार्न का बदला था।

उपयुक्त रूप से, वार्न ने अंतिम विकेट के साथ शिखर पर झंडा गाड़ने के बराबर प्रदर्शन किया जहीर खान, और 444 रनों के साथ श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष स्कोरर मार्टिन द्वारा पकड़े गए, भारत के फैब फोर (413 रन) की संयुक्त टैली से भी अधिक। कोई भी भारतीय बल्लेबाज 300 रन तक नहीं पहुंचा, जबकि दो ऑस्ट्रेलियाई 400 के पार पहुंचे (मार्टिन और माइकल क्लार्क, जिन्होंने पहले शतक के साथ चमत्कार किया, जिसके बारे में पीटर रोबक ने खुशी से लिखा: “वह हर गेंद के साथ जीते और मरते थे, और यात्रा पर अपने साथियों को साथ ले जाते थे, टीम, माता-पिता, दादा-दादी, एक पूरा मैदान और निस्संदेह एक खेल राष्ट्र।”)

रोहतक में सांसद ने BJP पर साधा निशाना: सुशील गुप्ता बोले- राष्ट्रवाद व देश के नाम पर अडाणी के घोटाले को दबा रही भाजपा

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने भारत को भी पछाड़ा। ऑस्ट्रेलियाई तिकड़ी के बीच, उन्होंने 23 रनों पर 43 विकेट साझा किए, जबकि भारत के जहीर, इरफान पठान और अजीत अगरकर की तिकड़ी ने 95 की औसत से केवल 13 रन बनाए। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि नागपुर अधिकांश भारतीय क्रिकेटरों के संस्मरणों में एक भूतिया अध्याय है। जबकि यह अंतिम सीमांत दल में उन ऑस्ट्रेलियाई लोगों की यादों में सहज आनंद में विस्तृत है।

लेकिन नागपुर में, अंतिम सीमा को जीतने की उनकी चढ़ाई का आखिरी कदम मटन रोगन जोश में एक तिलचट्टे के साथ शुरू हुआ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!