केरल अपनी इंटरनेट सेवा K-Fon रखने वाला पहला राज्य बना, सभी विवरण यहाँ

 

14 जुलाई को घोषणा करने वाले मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के अनुसार, केरल अब देश का पहला और एकमात्र राज्य है, जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा है।

यह घोषणा दूरसंचार विभाग द्वारा केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटेड की आईटी अवसंरचना परियोजना के लिए एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) लाइसेंस देने के बाद की गई, जिसका उद्देश्य राज्य में सभी को इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करना है।

एक ट्वीट में, केरल के सीएम ने कहा: “अब, हमारी प्रतिष्ठित #KFON परियोजना हमारे लोगों के लिए एक बुनियादी अधिकार के रूप में इंटरनेट प्रदान करने के अपने संचालन को शुरू कर सकती है।”

सिरसा पुलिस ने पकड़ा चोर गिरोह: दिन में बेचते थे फ्रूट; सुबह 4 बजे पुलिस की गश्त खत्म होते ही करते थे चोरी

के-फोन क्या है?

K-Fon या केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटेड एक राज्य सरकार की पहल है जिसका उद्देश्य डिजिटल अंतर को खत्म करना है। सरकार के अनुसार, इस परियोजना द्वारा बनाए गए बुनियादी ढांचे से राज्य के वर्तमान दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र के पूरक होने की उम्मीद है।

राजकीय स्कूल करसिंधू में चलाया गया जोरदार पौधारोपण अभियान

के-फोन के उद्देश्यों में शामिल हैं:
• सभी सेवा प्रदाताओं के लिए गैर-भेदभावपूर्ण पहुंच के साथ एक कोर नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर (सूचना राजमार्ग) बनाएं ताकि वे अपने कनेक्टिविटी अंतर को बढ़ा सकें।
• सभी सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, अस्पतालों आदि को जोड़ने वाला एक विश्वसनीय, सुरक्षित और स्केलेबल इंट्रानेट प्रदान करें।
• आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को मुफ्त इंटरनेट प्रदान करने के लिए कई सिस्टम ऑपरेटरों, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के साथ भागीदारी।
K-Fon की स्थापना के पीछे सिद्धांत “गैर-भेदभावपूर्ण” व्यवहार है, जिसका अर्थ है कि कोई भी सेवा प्रदाता या व्यवसाय खंड तरजीही उपचार प्राप्त नहीं करता है, जैसा कि दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा अनुशंसित है। भारत (ट्राई)।

राज्य के अधिकारियों के अनुसार, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं, एकाधिक सिस्टम ऑपरेटरों और स्थानीय केबल ऑपरेटरों सहित व्यापार खंड के किसी भी स्तर पर कोई भी प्रदाता, चिंता किए बिना अपने मुख्य नेटवर्क पर कनेक्टिविटी अंतराल को भरने के लिए इस नेटवर्क का उपयोग कर सकता है। मार्ग के कठिन मार्ग या आरओडब्ल्यू और महंगे सीएपीईएक्स मानदंडों को पूरा करने के बारे में।

बालसमंद में धरने का समापन आज: 65 दिनों से फसल खराबे की मुआवजा राशि की मांग को लेकर दे रहे हैं किसान धरना

यह भी उल्लेखनीय है कि ये समुदाय-स्तरीय नेटवर्क के-फोन से जुड़ सकते हैं और उन क्षेत्रों तक पहुंच और सेवाएं दे सकते हैं जो अन्यथा मुख्यधारा के प्रदाताओं के लिए वित्तीय रूप से अनाकर्षक होंगे।

अधिकारियों का मानना ​​​​है कि यह प्रतिमान बाजार की ताकतों को हस्तक्षेप करने और नागरिकों को बेहतर कनेक्टिविटी सेवाएं प्रदान करने में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित कर सकता है।

K-Fon वेबसाइट के अनुसार, “K-Fon नेटवर्क सरकार-से-सरकार, सरकार-से-नागरिकों और व्यापार-से-नागरिकों की बातचीत के लिए एक मजबूत नींव के रूप में कार्य करेगा।”

हालांकि, लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, राज्य एक राज्य-व्यापी कोर ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बनाने का इरादा रखता है जो 30,000 से अधिक सरकारी संगठनों को जोड़ेगा, साथ ही के-फोन बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हुए, यह आर्थिक रूप से वंचित परिवारों को मुफ्त इंटरनेट प्रदान करना चाहता है। और दूसरों को इंटरनेट पर सब्सिडी दी।

वेबसाइट कहती है: “जैसा कि हम नागरिकों के लिए मुफ्त इंटरनेट की अवधारणा में आगे बढ़ते हैं, अधिक से अधिक समुदाय सुरक्षित सामुदायिक नेटवर्क स्थापित कर सकते हैं जो KFON नेटवर्क में टैप कर सकते हैं। अंत्योदय सूचियों और बीपीएल कार्डों के आधार पर मुफ्त इंटरनेट की पात्रता अभी भी परिभाषित की जा रही है।

अब, जैसा कि DoT ने K-Fon को हरी झंडी दिखा दी है, राज्य सरकार डिजिटल डिवाइड को खत्म करने के लिए ऑपरेशन शुरू कर सकती है।

लिव-इन में रह रही युवती किडनैप: पलवल कोर्ट के प्रोटेक्शन वापस लेते ही वारदात; CBI लिखी गाड़ी में डाल ले गए 70 लोग

के-फोन का प्रभाव

डिजिटल अंतर को कम करने के अलावा, “के-फॉन राज्य में मौजूदा दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र का पूरक होगा और केरल को एक गीगाबिट अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए सही उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा”, वेबसाइट ने नोट किया।

यह भी कहा गया है कि टीएसपी/आईएसपी/केबल ऑपरेटर इस नेटवर्क का लाभ उठाकर घरों को सस्ती और बेहतर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान कर सकते हैं। यह स्थानीय छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों और व्यवसायों को डिजिटल बुनियादी ढांचे के साथ-साथ आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योगों को लाभान्वित करके आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की भी उम्मीद है।

सरकार को उम्मीद है कि के-फॉन दूरस्थ शिक्षा प्रदान करने, नौकरी के अवसर पैदा करने, दूरस्थ स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने, बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने, ई-गवर्नेंस और कृषि मामलों के बारे में जानकारी साझा करने के साथ-साथ नवाचारों को ट्रिगर करने जैसे वर्गों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इसके अतिरिक्त, चूंकि भारत में लोकप्रिय होने पर 5G तक पकड़ने के लिए आवश्यक नेट स्पीड भी बहुत अधिक होगी, अधिकारियों का मानना ​​​​है कि K-Fon राज्य की स्थिति को दौड़ का नेतृत्व करने में मदद करेगा।

“KFON केरल में लगभग 8,000+ मोबाइल टावरों से जुड़ने में सक्षम होगा और मोबाइल कॉल की गुणवत्ता में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा और 4G/5G ट्रांज़िशन में भी तेजी लाएगा। वर्तमान में 80% टावर फाइबरयुक्त नहीं हैं और रेडियो का उपयोग करते हैं, 4G/5G रोलआउट के लिए एक मुद्दा, जिसे KFON द्वारा भी हल किया जाएगा, ”वेबसाइट पर प्रकाश डाला गया।

K-Fon के निदेशक मंडल में शामिल हैं बिश्वनाथ सिन्हा, अतिरिक्त मुख्य सचिव, E&IT, केरल सरकार; केरल राज्य आईटी मिशन के निदेशक स्नेहिल कुमार सिंह; और संतोष बाबू, एमडी, केरल राज्य सूचना तकनीकी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड

केरल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, केरल इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड और केएसआईटीआई इस पहल में हिस्सेदार हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *