केंद्रीय और राज्य सरकार की वेबसाइटों पर 92 हमले, 2 साल में 28 लाख साइबर घटनाएं, MoS चंद्रशेखर ने संसद को बताया

 

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने साइबर सुरक्षा से संबंधित सवालों का जवाब देते हुए संसदीय प्रश्न और उत्तर सत्र के दौरान कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों से संबंधित वेबसाइटों की हैकिंग की कुल 92 घटनाएं दर्ज की गई हैं।

लिवरपूल बनाम रियल मैड्रिड हाइलाइट्स: बेंजेमा के लक्ष्य ने आरएमए को अगले दौर में जाने में मदद की, कुल मिलाकर 6-2 से जीत हासिल की, एलआईवी का सफाया

मंत्री ने कहा: “सीईआरटी-इन द्वारा रिपोर्ट की गई और ट्रैक की गई जानकारी के अनुसार, वर्ष 2021 और 2022 के दौरान, क्रमशः 14,02,809 और 13,91,457 साइबर सुरक्षा घटनाएं देखी गईं, जिनमें क्रमशः 42 और 50 घटनाएं शामिल हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकारों से संबंधित वेबसाइटों की हैकिंग।”

चंद्रशेखर ने यह भी कहा कि सीईआरटी-इन अधिसूचित प्रभावित संगठनों और प्रभावित संगठनों, सेवा प्रदाताओं, संबंधित क्षेत्र के नियामकों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वित घटना प्रतिक्रिया उपाय।

इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए उपभोक्ता मांग कमजोर होने के कारण फॉक्सकॉन ने चीन के बाहर निवेश बढ़ाया

उनके अनुसार, वास्तविक प्रणालियों की पहचान को छुपाने के लिए जिससे खतरे के कर्ता हमले शुरू करते हैं, यह देखा गया है कि हमलावर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्थित कंप्यूटर सिस्टम को हैक करते हैं और “नकली तकनीकों और छिपे हुए सर्वरों का उपयोग करते हैं”।

 

मंत्री ने धमकी देने वालों के तौर-तरीकों की व्याख्या की और कहा कि हमलावर अपनी हमले की रणनीतियों को विकसित करना जारी रखते हैं, प्रसिद्ध खामियों का फायदा उठाते हैं, रिमोट एक्सेस सेवाओं से साख चुराते हैं, और व्यवसायों के बुनियादी ढांचे तक पहुंच प्राप्त करने के लिए फ़िशिंग ऑपरेशन करते हैं। विभिन्न प्रकार के उद्योग।

उन्होंने कहा: “प्रौद्योगिकी में नवाचार और साइबर स्पेस में उपयोग में वृद्धि और व्यवसायों और सेवाओं के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे के साथ, साइबर हमले गोपनीयता, अखंडता और डेटा और सेवाओं की उपलब्धता के लिए खतरा पैदा करते हैं, जिसका अप्रत्यक्ष या प्रत्यक्ष प्रभाव हो सकता है।” व्यवसायों और सेवा प्रदाताओं की अर्थव्यवस्था। ”

उन्होंने कहा, “इस तरह का आर्थिक प्रभाव प्रभावित इकाई के लिए विशिष्ट है, और इस बात पर निर्भर करता है कि इस तरह के हमलों से इसका डेटा, संपत्ति और सेवाएं किस हद तक प्रभावित होती हैं।”

सुरक्षित और विश्वसनीय इंटरनेट

जैसा कि सरकार भारत के ऑनलाइन स्थान की सुरक्षा के लिए कई कानूनों पर काम कर रही है, चंद्रशेखर ने एक बार फिर संसद को याद दिलाया कि सरकार न केवल खतरों से अवगत है बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए भी समर्पित है कि इंटरनेट अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ, भरोसेमंद और जवाबदेह है।

सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 3 फोन आज ही बिना किसी शर्त के 50,000 रुपये से कम में प्राप्त करें: सभी विवरण

हालांकि, मंत्री के अनुसार, भारत की साइबर सुरक्षा स्थिति में सुधार करने और ऐसे खतरों को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इसमें केंद्र, राज्य सरकारों और उनके संगठनों के साथ-साथ महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए सीईआरटी-इन द्वारा विकसित एक साइबर संकट प्रबंधन योजना शामिल है। इससे साइबर हमलों और साइबर आतंकवाद से निपटने में मदद मिलेगी।

सीईआरटी-इन क्या कर रहा है, इस पर प्रकाश डालते हुए, MoS ने कहा कि यह नियमित रूप से नेटवर्क और सिस्टम प्रशासकों के साथ-साथ सरकार और महत्वपूर्ण क्षेत्र के संगठनों के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारियों के लिए आईटी बुनियादी ढांचे की सुरक्षा और साइबर हमलों को रोकने के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करता है।

इसके अलावा, सीईआरटी-इन नियमित रूप से कंप्यूटर और नेटवर्क को सुरक्षित करने के लिए नवीनतम साइबर खतरों, कमजोरियों और शमन रणनीतियों को कवर करने वाले अलर्ट और सलाह प्रदान करता रहा है।

अलग से, CERT-In खतरनाक सॉफ़्टवेयर की पहचान करने के लिए साइबर स्वच्छता केंद्र (बॉटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर) भी चलाता है, इससे छुटकारा पाने के लिए मुफ़्त उपकरण प्रदान करता है और व्यक्तियों के साथ-साथ संगठनों को सलाह देता है कि ऑनलाइन सुरक्षित कैसे रहें।

मोहन बागान ने हैदराबाद एफसी को बाहर किया, बेंगलुरू एफसी के साथ आईएसएल फाइनल की स्थापना की

MoS चंद्रशेखर ने कहा, वर्तमान और संभावित साइबर सुरक्षा खतरों के बारे में स्थितिजन्य जागरूकता पैदा करने के लिए, राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र भी स्थापित किया गया था। उन्होंने आगे कहा कि सरकार और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में साइबर सुरक्षा स्थिति और संगठनों की तैयारियों का आकलन करने के लिए नकली अभ्यास आयोजित किए जाते हैं।

सीईआरटी-इन द्वारा अब तक ऐसे 74 अभ्यास आयोजित किए जा चुके हैं और विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों के 900 से अधिक संगठनों ने इसमें भाग लिया है।

Follow us on Google News:-

https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMJunvQswqMLUAw?ceid=IN:en&oc=3

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *