कुलदीप का कर्ज उतारेंगे कार्तिकेय: भव्य के चुनाव प्रचार में उतरे; राज्यसभा चुनाव में कुलदीप की बगावत से जीते थे

हरियाणा के निर्दलीय राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा कुलदीप बिश्नोई के पुत्र भव्य बिश्नोई के चुनाव प्रचार में उतर चुके हैं। कार्तिकेय वहीं निर्दलीय राज्यसभा सांसद है, जो कि कुलदीप बिश्नोई की अंतरात्मा की आवाज से जीते थे। कुलदीप की क्रास वोटिंग से कार्तिकेय ने अजय माकन को हराया था। ऐसे में अब भव्य बिश्नोई के लिए वोट मांगकर कार्तिकेय कुलदीप की एक वोट का कर्ज उतारेंगे। कार्तिकेय शर्मा पूर्व केंद्रीय मंत्री और हरियाण जनचेतना पार्टी के अध्यक्ष विनोद शर्मा के बेटे और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा के दामाद है।

दिवाली मिलन समारोह: श्री विष्णु भगवान मंदिर में हुआ दिवाली मिलन समारोह, वक्ता बोले- ये ऐसा विश्वव्यापी त्योहार है जो सभी के दिलों में रोशनी पैदा करता है

ससुर कांग्रेस और दामाद भाजपा के लिए मांग रहा वोट

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा कांग्रेसी है। उनकी ड्यूटी आदमपुर उप चुनाव में जयप्रकाश के लिए चुनाव प्रचार में लगी हुई है। वे उसके लिए वोट मांग रहे हैं। दूसरी ओर उनके दामाद सांसद भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई के लिए वोट मांग रहे हैं।

प्रदेशाध्यक्ष का पद न मिलने से नाराज थे कुलदीप

हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा के साथ तालमेल न बैठने के कारण हरियाणा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के पद से 9 अप्रैल 2022 को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। हालांकि एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद 27 अप्रैल को उनका इस्तीफा स्वीकार किया गया।

व्हाट्सएप का अक्टूबर अभिशाप? क्रिप्टो ट्रेडिंग को अपंग करने वाली 2021 की विफलता का एक अनुस्मारक आउटेज

राहुल गांधी से मिलने का नहीं मिला समय

इसके बाद कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की दौड़ में थे। हुड्‌डा भी अपने बेटे और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा को प्रदेशाध्यक्ष बनाना चाहते थे, परंतु सांसद होने और खुद हुड्‌डा के नेता प्रतिपक्ष होना इसमें बाधा बन रहा था। परंतु एकाएक हुड्‌डा ने दलित नेता उदयभान का नाम हाईकमान के सामने रख दिया और कामयाब रहे। इसे नाराज कुलदीप बिश्नोई ने राहुल गांधी से मिलने का समय मांगा, समय नहीं मिला। कुलदीप ने राज्यसभा चुनाव में अपना वोट अंतरात्मा की आवाज पर देने की बात कही और कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की बजाए भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को वोट दिया। जिस कारण अजय माकन चुनाव हार गए। इसके बाद कांग्रेस ने कुलदीप को वर्किंग कमेटी मैंबर के पद से हटा दिया।

यह था राज्यसभा की वोट का अनुपातिक गणित

हरियाणा राज्यसभा की 2 सीटों पर 3 उम्मीदवार थे। चुनाव में भाजपा उम्मीदवार कृष्ण पंवार की जीत तय थी। परंतु निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा और कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन के बीच मुकाबला था। कुलदीप बिश्नोई ने निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थन में क्रॉस वोटिंग कर दी। जबकि एक कांग्रेसी विधायक का वोट रद्द हो गया।

राज्यसभा चुनाव में 90 विधायक थे। एक वोट का वैल्यू 100 होती है। राज्यसभा चुनाव के फॉर्मूले अनुसार 1 वोट कांग्रेस का रद़द हो गया। निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने किसी को वोट नहीं दिया। 88 वोट काउंट होने के हिसाब से कृष्ण लाल पंवार को जीत के लिए 29.34 वोट चाहिए थे। लेकिन उन्हें 31 वोट मिले। उनके हिस्से में आए 1.67 वोट निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा को चले गए। उन्हें कुल 29 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस का एक वोट रद्द हो जाने से माकन को भी 29 वोट मिले थे। इस हिसाब से पंवार को 2934 वैल्यू, कार्तिकेय को 2966 और माकन को 2900 वैल्यू मिली। जिसके आधार पर पंवार और कार्तिकेय को विजयी घोषित कर दिया गया।

 

खबरें और भी हैं…

.
महेंद्रगढ़ पुलिस ने दबोचा टायर चोर: कोर्ट में पेश कर 3 दिन के रिमांड पर लिया; साथियों की खोजबीन के प्रयास

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *