किसान ने देसी जुगाड़ से तैयार कर दी अनोखी मशीन, चुटकियों में अनाज को कर सकेंगे साफ

Delhi: हम जानते हैं कि एक किसान खेतों में जब दिन रात की मेहनत करता है तो उसके बाद ही लोगों तक हाना पहुँच पाता है। गेहूं उगाने की प्रक्रिया भी काफी जटिल होती है। इसमे सबसे बड़ी समस्या गेहूं को साफ करने की होती है जिसमें हवा के इंतज़ार में ही रहना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने इस परेशानी का हल निकालते हुए गेहूं साफ करने की अनोखी मशीन को तैयार कर दिया।

इस किसान का नाम शैलेंद्र कुंभरे है जो मध्यप्रदेश के बैतूल के बाबई गाँव के रहने वाले हैं। शैलेंद्र को भी गेहूं को साफ करने में काफी परेशानी आती थी। इसी समस्या से निपटने के लिए शैलेंद्र ने अनोखी मशीन को तैयार किया। इस मशीन को देसी जुगाड़ से तैयार किया गया है। इस मशीन से बहुत ही कम समय में काफी सारा गेहूं साफ किया जा सकता है।

Naukri Survey: 30% तक इंक्रीमेंट, हायरिंग पर खत्म हो सकता है कोरोना का असर, जून तक इस प्रोफाइल में सबसे अधिक जॉब की गुंजाइश

अनाज साफ़ करने में आ रही थी दिक्कत

हम जानते हैं कि अनाज को साफ करना वाकई बेहद मुश्किल होता है। किसानों को इस प्रक्रिया में काफी सारी परेशानियां आती हैं। शैलेंद्र भी खेती बाड़ी ही करते हैं और उन्हें भी गेहूं को साफ करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं यदि किसान मजदूरों से इस काम को कराते हैं तो भी उन्हें ये काफी महंगा पड़ जाता है। आमतौर पर मजदूर हवा के सहारे उड़ानी पर अनाज गिराकर उसे साफ करते हैं।

भक्ति योग आश्रम शरनाखेड़ी में obesity therapy By Infrared Sauna के उद्घाटन पर भक्ति योग आश्रम के संचालक डाक्टर स्वामी सरस्वती शंकरानन्द जी, साध्वी मोक्षिता, मनीष लुथरा साइंटिस्ट एंड रिसर्चर एवं पत्रकार बंधुओ संग यादगार पल…

लेकिन इसके लिए हवा की तेज गति होना काफी जरूरी होता है। शैलेंद्र को भी जब ऐसी समस्या आई तो उन्होंने भी इस समस्या का हल खोजने का प्रयास किया। इसके बाद ही शैलेंद्र ने देसी जुगाड़ के साथ मशीन को तैयार कर दिया। ये मशीन शैलेंद्र ने ड्रम, एकजास्ट पंखे, बिजली की मोटर और प्लास्टिक के तसले के साथ साथ कई अन्य चीजों के साथ तैयार कर दी। अब इस मशीन से आसानी से गेहूं को साफ किया जा सकता है।

अखंड श्रीराम चरित मानस पाठ में श्रद्धालु हुए भक्तिमय

जानिए इस देसी जुगाड़ मशीन की खासियत

बता दें कि ये मशीन बेहद ही खास है। इस मशीन को बनाने में करीब 7 दिनों का समय लगा था और 6-7 हज़ार रूपये का खर्चा भी आया था। बताया जा रहा है कि ये मशीन चक्की की तरह ही काम करती है। ये मशीन बिजली की मदद से चलती है जिसमें अनाज को ऊपर से डाला जाता है। अनाज ड्रम से होता हुआ बाहर निकलता है और पंखे की तेज हवा से ये साफ भी हो जाता है। शैलेंद्र का दावा है कि इस मशीन से मात्र 1 घंटे में ही 10 क्विंटल गेहूं को आसानी से साफ किया जा सकता है। वहीं इस मशीन को इस्तेमाल करना भी काफी आसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!