किसानों को दी धान की सीधी बिजाई की जानकारी

एस• के• मित्तल 
सफीदों,         कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा उपमंडल के गांव पाजू खुर्द एवं खरक गागर में कैंप लगाकर धान की सीधी बिजाई, प्राकृतिक खेती व मोटे अनाज के महत्व के बारे में किसानों को जागरुक किया। किसानों को धान की सीधी से बिजाई से होने वाले फायदे के बारे में अवगत करवाया गया।
कृषि विभाग के उपमंडल अधिकारी डा. सुशील ने किसानों को बताया कि धान कि सीधी बिजाई से पानी की बचत बचत तो होती ही है, साथ-साथ फसल में बकानी रोग भी नहीं आता। वहीं फसल 15 दिन पहले पककर तैयार हो जाती है और खर्च में भी काफी कमी आती है। धान की सीधी बिजाई करने से किसानों को रासायनिक खादों का प्रयोग भी काफी कम करना पड़ता है जिससे पर्यावरण स्वच्छ रहता है।
खण्ड कृषि अधिकारी डा. जितेंद्र सरोहा ने किसानों को अंतराष्ट्र्रीय मिलेट वर्ष 2023 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय में अपने खानपान में मोटे अनाज जैसे बाजरा, रागी एवं ज्वार को शामिल करें जिससे सभी प्रकार के पोषक तत्व एवं फाइबर हमारे शरीर को मिल सके एवं कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सके। इस मौके पर मंजीत कुमार, सविता, रणबीर सिंह, सरपंच निरंजन, राकेश, सुरजीत, जगदीश, प्रदीप व साहब सिंह मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *