​किराया, आग या आदेश: ट्विटर, मेटा सैकिंग के बीच, क्या भारतीय आईटी कंपनियां अराजकता को दूर कर सकती हैं? News18 ने विशेषज्ञों से पूछा

 

ट्विटर, मेटा, डिज़नी, अमेज़ॅन और अल्फाबेट के Google जैसी प्रमुख टेक कंपनियों में छंटनी की अराजकता के बीच, जो कथित तौर पर 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही है, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र कैसा चल रहा है?

इंडस्ट्री रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय आईटी सेक्टर की कैपजेमिनी और इंफोसिस हायरिंग बिंज पर हैं।

एनालिटिक्स इनसाइट की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कैपजेमिनी तकनीकी पेशेवरों की तलाश कर रही है भारत और देश भर में उपलब्ध पदों के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है। इसकी हायरिंग में फ्रेशर्स और लेटरल हायर दोनों शामिल हैं।

आस्था: रामचरित सत्य है, भागवत प्रेम की कथा है व श्रीमद् भगवत गीता श्री कृष्ण की करुणा- संत मुरारी बापू

लेकिन इसके सीईओ ऐमन इज़्ज़त ने कथित तौर पर कहा कि वह उच्च ब्याज दरों से संबंधित एक तंग तरलता की स्थिति की आशा करता है। उन्होंने कहा: “हमें ओवरहायर करने और परिचालन दक्षता और उपयोग को देखने की आवश्यकता नहीं है और यह परिचालन को मजबूत करने का एक मौका है।” रिपोर्ट में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि कैपजेमिनी से नौकरी की पेशकश स्वीकार करने वाले नए लोगों का दावा है कि उन्होंने अभी तक काम करना शुरू नहीं किया है।

वीयू ने भारत में 29,999 रुपये में 43-इंच ग्लोएलईडी टीवी लॉन्च किया: सभी विवरण

इस बीच, जुलाई-सितंबर तिमाही में इंफोसिस का परिवर्तनीय वेतन प्रतिशत अप्रैल-जून तिमाही में कर्मचारियों को प्रदान किए गए 70% परिवर्तनीय वेतन औसत से काफी कम था। इस कम प्रतिशत के बारे में, कंपनी ने कहा कि भारतीय आईटी क्षेत्र मुख्य बाजार में आसन्न मंदी के साथ-साथ उच्च कर्मचारियों की कमी के साथ समस्याओं के कारण मार्जिन दबाव के कारण एक मांग और अप्रत्याशित वातावरण से निपट रहा है।

यह सब भारतीय संस्थानों के रूप में चिंताओं को ट्रिगर कर सकता है तकनीकी (IIT) और भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) के छात्र भारत के साथ-साथ विदेशों में भी शीर्ष कंपनियों में सर्वश्रेष्ठ पैकेज की तलाश करेंगे, जहाँ तकनीकी छंटनी जोरों पर है।

ताजा दृष्टिकोण

News18 ने IIT दिल्ली के एक छात्र अभिजीत से बात की कि कैसे छंटनी ने भारत के हायरिंग सीजन को प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि एक फ्रेशर के दृष्टिकोण से, स्थिति कठिन थी।

“मंदी भी दुनिया पर मंडरा रही है, इस प्रकार यूएस और यूके में स्थित स्टार्ट-अप फ्रेशर्स के लिए परेशानी पैदा करने वाले हैं। चूंकि भारत इस समय अच्छी स्थिति में है, इसलिए भारतीय स्टार्टअप शायद ये कदम नहीं उठा रहे हैं।’

नारनौल के वकील महंत बालकनाथ के पक्ष में: बहरोड MLA द्वारा की गई टिप्पणी का विरोध; SDM को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग

हालांकि, अभिजीत के मुताबिक, अनुभवी लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ सकता है, क्योंकि कई कंपनियां हायरिंग कर रही हैं और स्टार्ट-अप समेत कंपनियां अनुभवी लोगों को ही तलाश रही हैं।

रिपोर्ट कार्ड

सबसे हालिया नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स के अनुसार, भारतीय आईटी उद्योग में भर्ती प्रक्रिया पिछले वर्ष की तुलना में अक्टूबर में 18% धीमी हो गई। इस साल की तीसरी तिमाही में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो, एचसीएल और इंफोसिस जैसी आईटी दिग्गज ने सामूहिक रूप से करीब 28,836 लोगों को रोजगार दिया। यह आंकड़ा 2021 में इसी अवधि में 53,964 लोगों को काम पर रखने के आधे से भी कम है। कैपजेमिनी ने सितंबर तिमाही में 6,300 लोगों को काम पर रखा था, जो कि पिछली तिमाही में 11,400 से कम था।

mFilterIt के सह-संस्थापक और CTO धीरज गुप्ता ने News18 को बताया कि भारत में तकनीकी मंदी कुछ कारणों से आई है।

उन्होंने कहा: “भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने फिनटेक और क्रिप्टो एक्सचेंज स्टार्टअप्स पर बहुत सारे नियम पेश किए हैं, जो डेटा शेयरिंग, गोपनीयता, केवाईसी अनुपालन और उत्पादों की औपचारिक वैधता जैसे कि अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें (बीएनपीएल) पर ध्यान केंद्रित करते हैं। . इसके अलावा, कई प्रतिबंध हैं जो आरबीआई ने क्रिप्टो एक्सचेंजों पर लगाए हैं, उन्हें भारत में बंद करने या समाधान खोजने तक पैमाने को कम करने के लिए मजबूर किया है। टेक्नोलॉजी हायरिंग में सुस्ती की यह एक वजह है।”

रोहतक में कोरियर के नाम पर ठगी: पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के 5 रुपए किए चार्ज, फिर 46500 रुपए की धोखाधड़ी

गुप्ता के अनुसार, एक अन्य प्रमुख कारण कोविड लॉकडाउन के दौरान प्रौद्योगिकी की खपत में बदलाव है। “इसमें शामिल एक प्रमुख खंड एडटेक है, जहां उत्पादों को इस धारणा के साथ बनाया गया था कि घर से काम और स्कूली शिक्षा स्थायी होगी। 2022 में यह धारणा गलत साबित होने के साथ, स्टार्टअप्स को अपने बिजनेस मॉडल को बदलना होगा, जिससे उन्हें अपनी टीमों का एक अच्छा हिस्सा निकालने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

उद्योग विशेषज्ञ के अनुसार, यह तकनीक उद्योग और ब्रांडों के लिए नकारात्मक पीआर लाया है। उन्होंने कहा: “बड़े पैमाने पर छंटनी के कारण, ब्रांड के वफादार उपयोगकर्ता विश्वास खो देते हैं। आंतरिक हितधारकों के बीच, नौकरी खोने का लगातार डर है और इसलिए प्रतिभा के बहिर्वाह की उच्च दर है। इसके अलावा, इस तरह के बड़े पैमाने पर छंटनी शीर्ष प्रबंधन के फैसलों पर सवाल उठाते हुए बहुत सारे नकारात्मक पीआर को आकर्षित करती है।

कॉरपोरेट वेलनेस एग्रीगेटर जीएएलएफ के संस्थापक और सीईओ अमित वशिष्ठ ने कहा कि कार्यबल में छंटनी हमेशा सभी उद्योगों में व्यापार संचालन का एक अनिवार्य पहलू रहा है, लेकिन इसकी गतिशील प्रकृति के कारण मुख्य रूप से आईटी क्षेत्र में।

हिसार के चंदन नगर में 5 तोले जेवर-कैश चोरी: बहनें घर को ताला लगा ताऊ के मकान में सोने गई थी

उनका मानना ​​​​है कि कुछ कारणों में कोविड के बाद के प्रभाव, रूस-यूक्रेन युद्ध, अत्यधिक कार्यबल को कम करने के लिए लागत में कटौती के उपाय या नौकरी की समाप्ति शामिल हैं, जिसके परिणामस्वरूप अतिरेक और मुद्रास्फीति होती है।

वशिष्ठ ने सुझाव दिया: “तकनीकी संस्थानों को अपने छात्रों को नौकरी की भूमिका के लिए तैयार करने के अलावा, इस तरह की स्थितियों के लिए तैयार करने के बारे में सोचना चाहिए। उन्हें इन मुद्दों को व्यावहारिक रूप से देखना और संभावित नियोक्ताओं पर स्वतंत्र शोध करना सिखाया जाना चाहिए।

“युवा पेशेवरों और हाल के स्नातकों को अपने कौशल को आगे बढ़ाने के तरीकों की तलाश करनी चाहिए और यदि आवश्यक हो, तो नए उद्योगों में विविधता लाएं। दोस्तों, पूर्व मालिकों और सहकर्मियों के साथ नेटवर्किंग करना भी महत्वपूर्ण है,” उन्होंने कहा।

हालांकि, विशेषज्ञ का यह भी मानना ​​है कि हर संकट नए अवसर पैदा करता है, इसलिए ‘प्रतिबिंबित करें, कौशल बढ़ाएं और विविधता लाएं’। “हमें छंटनी को आर्थिक परिदृश्यों के रूप में देखने की जरूरत है जो प्रकट हो रहे हैं और व्यक्तिगत संकट नहीं हैं। यह परेशान करने वाला है, लेकिन यह कई मामलों में कौशल और उद्योग के साथ-साथ एक नई भूमिका, नौकरी, शहर या नियोक्ता को स्थानांतरित करने का एक समान अवसर भी है। यह उद्यमिता की ओर भी द्वार खोल सकता है।”

सैकिंग सागा

ट्विटर के मामले में, कथित तौर पर कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा गया था जिसमें कहा गया था कि उन्हें “बेहद कट्टर” जाना होगा और अधिक काम के घंटे बिताने की आवश्यकता होगी। यह ट्विटर का नया बॉस था एलोन मस्क जिन्होंने कर्मचारियों से या तो इन शर्तों को स्वीकार करने या कंपनी छोड़ने के लिए कहा। लेकिन यह बताया गया कि सैकड़ों कर्मचारियों ने ईमेल से जो करने के लिए कहा था, उससे सहमत होने के बजाय इस्तीफा देने का विकल्प चुना। बाद में, एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने कहा कि ट्विटर और कर्मचारियों की छंटनी नहीं करेगा। यह लगभग दो तिहाई कार्यबल के निकाल दिए जाने के बाद हुआ।

भारत, जहां ट्विटर ने कथित तौर पर अपने 230 कर्मचारियों में से लगभग 180 को जाने दिया, छंटनी का खामियाजा महसूस किया। यह बताया गया कि वैश्विक इंजीनियरिंग टीम के साथ सहयोग करने वाली उत्पाद और इंजीनियरिंग टीम को 70% नौकरियों में कटौती का सामना करना पड़ा।

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी, मेटा ने अपने कार्यबल को 11,000 या अपने वर्तमान आकार का 13% कम करने का फैसला किया। फायरिंग के बाद, मेटा मार्क जुकरबर्ग के सीईओ ने एक पोस्ट लिखी जिसमें उन्होंने उसी के लिए जिम्मेदारी स्वीकार की और टेक कंपनियों में कोविड-19-प्रेरित त्वरण के लिए अप्रत्याशित परिणामों को भी जिम्मेदार ठहराया।

भारत के कई H1B वीजा धारक जो अमेरिका में काम करते हैं, मेटा पर प्रभावित होने वालों में से थे।

इस बीच, रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि Google द्वारा धीरे-धीरे 10,000 कर्मचारियों को निकालने के लिए एक प्रदर्शन सुधार योजना लागू की जाएगी।

​किराया, आग या आदेश: ट्विटर, मेटा सैकिंग के बीच, क्या भारतीय आईटी कंपनियां अराजकता को दूर कर सकती हैं? News18 ने विशेषज्ञों से पूछा

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!