करनाल में MBBS के विद्यार्थियों का धरना जारी: मेडिकल कॉलेज से अंबेडकर चौक तक निकाला कैंडल मार्च, सरकार की नई नीति रद्द करने की है मांग

हरियाणा के जिले करनाल के कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के छात्र-छात्राओं ने फीस बढ़ोतरी के विरोध में चौथे दिन भी कक्षाओं का बायकाट किया और परिसर में धरने पर बैठे रहे। देर शाम को कैंडल मार्च मार्च निकाल कर मेडिकल कॉलेज से लेकर अंबेड़कर चौंक तक प्रदर्शन किया। वीरवार को दिनभर दिनभर कालेज प्रबंधन सदस्य धरने पर बैठे विद्यार्थियों को समझाने का प्रयास करते रहे लेकिन वे समझौते को तैयार नहीं थे। गौर हो कि MBBS के छात्र से बांड राशि के रूप में दस लाख रुपये के आदेश का विरोध किया जा रहा है। हरियाणा के मेडिकल कॉलेजों में दस लाख रुपये देने की नीति को लेकर विरोध कर रहे हैं। कल्पना चावला मेडिकल कालेज के विद्यार्थी रोष में हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार से नई नीति रद करने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि हरियाणा के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अधिक फीस के कारण विद्यार्थी दूसरे राज्यों में दाखिला लेना पसंद कर रहे हैं, जिसके चलते यहां की सीटें खाली रह गई हैं।

सोमवार से फ्लोरोसिस लैब की शुरुआत होगी: पांच महीने बाद सोमवार से सिविल अस्पताल में शुरू होगी फ्लोरोसिस लैब, पानी की हो सकेगी जांच

कैंडल लेकर रोष प्रदर्शन करते MBBS छात्र।

फीस की राशि को लेकर रोष

अब यह रोष करनाल ही नहीं प्रदेश भर के मेडिकल कॉलेजों में सामने आने लगा है वीरवार को रोहतक करनाल सहित प्रदेश भर के मेडिकल कॉलेजों स्टूडें का विरोध देखने को मिला। उनका का कहना है कि 2019 में दाखिले के दौरान सालाना 50 हजार रुपये फीस जमा करवानी होती थी और 2020 में सात साल नौकरी करने या 40 लाख रुपये जमा करवाने का शपथ पत्र दिया। 2021 सत्र में भी नौकरी की सिक्योरिटी मेडिकल स्टूडेंट को नहीं दी गई। 2022 में नई पालिसी के तहत दस लाख रुपये जमा करवाने के लिए कहा गया है। शपथ पत्र में लिखकर देना होगा कि वे नीति को कोर्ट में चुनौती नहीं दे सकते हैं। विद्यार्थियों ने 15 दिन में स्वजनों के लिए दस लाख रुपये जमा करवाने को लेकर असमर्थता जताई।

यमुनानगर प्रशासन से साधु समाज नाराज: कपालमोचन मेले में भंडारे के लिए 5 हजार की फीस वसूलने पर रोष; बोले- ये देश में कहीं नहीं

कमेटी ने सदस्यों ने किया समझाने का प्रयास

​​​​​​​बातदे कि वीरवार को विद्यार्थियों को विरोध प्रदर्शन का चौथा दिन था। सभी विद्यार्थी पढ़ाई छोडकर प्रदर्शन में शमिल रहे। दिनभर मेडिकल कॉलेज में धरने पर बैठकर देर शाम को मेडिकल कॉलेज से अंबेडकर चौंक तक प्रदर्शन किया। अंबेडकर चौंक पर खड़े होकर विद्यार्थियों ने करीब 1 घंटे तक सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वहीं विद्यार्थियों द्वारा कक्षा का बहिष्कार करने पर मेडिकल कॉलेज की सात सदस्यों की कमेटी ने रोष जता रहे विद्यार्थियों को समझाने का प्रयास किया गया। विशेष है कि प्रबंधकों की बात को सुनने की बजाए छात्रा उन्हें नजरअंदाज कर सिर झुका कर बैठे जाते। जैसे ही सदस्य वापिस होते तो युवा फिर से अपनी मांग को दोहराने लगते।

सरकार के खिलाफ रोष व्यक्त करते विद्यार्थी।

सरकार के खिलाफ रोष व्यक्त करते विद्यार्थी।

नियम लागू हुआ तो MBBS पढ़ाई होगी महंगी

​​​​​​​देर शाम को प्रदर्शन करते हुए विद्यार्थियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि वर्ष-2019 में दाखिले के दौरान सालाना 50 हजार रुपये फीस जमा करवानी होती थी और 2020 में सात साल नौकरी करने या 40 लाख रुपये जमा करवाने का शपथ पत्र दिया। वर्ष-2021 सत्र में भी नौकरी की सिक्योरिटी मेडिकल स्टूडेंट को नहीं दी गई। वर्ष-2022 में नई पालिसी के तहत दस लाख रुपये जमा करवाने के लिए कहा गया है। शपथ पत्र में लिखकर देना होगा कि वे नीति को कोर्ट में चुनौती नहीं दे सकते हैं। विद्यार्थियों ने 15 दिन में स्वजनों के लिए दस लाख रुपये जमा करवाने को लेकर असमर्थता जताई।

करनाल में मंडी सचिव गिरफ्तार: धान खरीद घोटाले में 22 दिन पहले किया था सस्पेंड, 2 दिन के रिमांड पर

वर्जन

​​​​​​​कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से लागू किए गए आदेशों में संशोधन कर विद्यार्थियों को राहत दी गई है। नए आदेशों के अनुसार एमबीबीएस में दाखिले के समय कोई बांड राशि का भुगतान नहीं करना होगा। दाखिले के समय केवल बांड-कम-ऋण एग्रीमेंट प्रस्तुत किया जाना है। बैंक ऋण की पूरी गारंटी और सुविधा सरकार देगी। उन्होंने बताया कि सरकार MBBS/MD के बाद सरकारी नौकरी का आश्वासन देती है और अगर उम्मीदवार एमबीबीएस/एमडी के बाद सरकारी नौकरी में शामिल होता है तो सरकार द्वारा ऋण सात वर्षों में चुकाया जाएगा। दुरेजा ने बताया कि सरकारी नीतियों बारे विद्यार्थियों को समझाने के लिए सात सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। जल्द ही विद्यार्थियों को कक्षा के लिए भेजा जाएगा।

 

खबरें और भी हैं…

.
जींद में ऑटो मैकेनिक से लूटपाट: खोखरी के नजदीक 4 लुटेरों ने बाइक को टक्कर मार गिराया; मोबाइल-एक हजार रुपए छीने

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *