करनाल की घरौंडा अनाज मंडी में कमाल: 20 मिनट में काट दिए 21 गेट पास, यहां भी सरकारी खरीद के नाम पर घोटाला तो नहीं हुआ

हरियाणा के जिले करनाल की घरौंडा अनाज मंडी में गेट पास काटने वालों ने कमाल कर दिया। बीस मिनट में 21 गेट पास काट दिए। दूसरी बार तो गेट पास काटने वाले ने और ज्यादा तेजी दिखाई। 24 मिनट में 28 गेट पास काट दिए। इसके बाद तो गेट पास काटने की रफ्तार और तेज होती गई। 44 मिनट के अंतराल में 49 गेट पास जारी कर दिए। कायदे से एक गेट पास काटने में पांच से दस मिनट का औसतन समय लगता है। अब गेट पास काटने वाले कर्मी के पास जादू की ऐसी कौन सी झड़ी थी, जिसके दम पर यह कमाल कर दिया।

सोमवार से फ्लोरोसिस लैब की शुरुआत होगी: पांच महीने बाद सोमवार से सिविल अस्पताल में शुरू होगी फ्लोरोसिस लैब, पानी की हो सकेगी जांच

इसकी जांच के लिए मार्केटिंग बोर्ड के जांच अधिकारी दस्तावेजों का मिलान कर रहे हैं। मार्केटिंग बोर्ड के जांच अधिकारी मानव मालिक टीम के साथ घरौंडा मंडी पहुंचे। यहां जब दस्तावेजों की जांच की तो गेट पास काटने के अलावा एक और कारनामे का उन्हें पता चला। यह कारनामा है, जिस दिन मंडी में धान आनी ही नहीं थी, उस तारीख में भी गेट पास काट दिए गए हैं।

जांच के दौरान पता चला कि गेट पास काटने वाले कुछ चुनिंदा फर्मों पर खासे मेहरबान रहे। जांच अधिकारी ने मंडी गेट पर लगे कैमरों की रिकॉर्डिंग को चेक किया। इसके साथ काटे गए गेट पास से ट्रैक्टर ट्रालियों का मिलान किया। टीम ने संबंधित किसान को फोन कॉल कर भी वस्तु स्थिति जानने की कोशिश की है।

घरौंडा मंडी में जांच के लिए अधिकारी।

घरौंडा मंडी में जांच के लिए अधिकारी।

इन फर्म के कटे थे गेट पास

जांच करने आई टीम ने पाया कि मंडी की शिव ओम ट्रेडिंग कम्पनी के नाम 7 अक्टूबर को 38 गेट पास व 18 अक्टूबर को 21 गेट पास जारी हुए। इस फर्म ने एक दिन में 9 हजार से अधिक धान के कट्टे तोल दिए। राजपाल ख़ुशी पाल फर्म के नाम 3 अक्टूबर को 25 गेटपास, 4 अक्टूबर को 38, 7 अक्टूबर को 36, 8 अक्टूबर को 19, 14-15 अक्टूबर को 54 और 18 अक्टूबर को 61 गेटपास दिए गए। सात दिनों में इस आढ़ती ने 42 हजार से अधिक धान के कट्टे तोल कर भेज दिए। टीम के एक अधिकारी ने बताया कि एक दिन में 10 हजार 600 धान के कट्टे तोलना सम्भव तो नहीं लगता।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2022: ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल’ होगी हरियाणा की थीम, 14 से दिल्ली में होगा शुरू, तैयारी के लिए 3 करोड़ मंजूर

वर्जन

जांच के लिए पहुंचे मार्केटिंग बोर्ड के IO मानव मलिक ने बताया कि घरौंडा अनाज मंडी से हुई धान की खरीद की जांच की जा रही है। बीस मिनट में 21 गेट पास और चौबीस मिनट में 28 गेट पास काटे गए है जिनको चेक किया जा रहा है। कैमरों की रिकॉर्डिंग और किसानों से वेरिफिकेशन की जा रही है।

ये कहा मंडी सचिव ने

​​​​​​​घरौंडा मंडी सचिव नरेश मान का कहना है कि किस फर्म की क्या आवक है ये रिकॉर्ड देख कर ही बताया जायेगा। एक ही फर्म पर ज्यादा आवक है तो इसकी जांच की जाएगी।

 

खबरें और भी हैं…

.
राहत की खबर: सीईटी के लिए जाने वाले परीक्षार्थियों के लिए आज से होगी रोडवेज बसों की बुकिंग, महिला परीक्षार्थी के साथ एक परिजन कर सकेगा नि:शुल्क यात्रा

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *