कचरा वर्गीकरण प्लांट का मामला: सातरोड में सैग्रीगेशन प्लांट का विरोध मांडू बोले-यहां पहले ही काफी कचरा

नगर निगम में बैठक में बहस करते राजपाल मांडू और मेयर गाैतम सरदाना ।

मेयर और कमिश्नर मेरे घर तक गाड़ी से जाकर दिखा दें, सातराेड से गंदा प्रदेश में काेई गांव ढूंढकर दिखा दाे। सवा लाख रुपए ईनाम दूंगा। यह बात नगर निगम के मनाेनीत पार्षद राजपाल मांडू ने सातराेड में कचरा वर्गीकरण प्लांट काे लेकर नगर निगम में मेयर गाैतम सरदाना, विधायक जाेगीराम सिहाग, नगर निगम कमिश्नर प्रदीप दहिया और अधकिारियाें के साथ मीटिंग में कही।

श्मशान घाट में चिता की राख से मिला शव: शरीर पर एक कपड़ा नहीं, हत्या की आशंका; कुरुक्षेत्र पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

ग्रामीणाें की तरफ से मनाेनित पार्षद राजपाल मांडू के अलावा पार्षद प्रतिनिधि कृष्ण सैनी और 11 लाेग शामिल थे। ग्रामीणाें की तरफ से सातराेड के पास सैग्रीगेशन प्लांट लगाए जाने का वरिाेध किया गया। अमरुत स्कीम के तहत सीवरेज लाइन बिछाने में गड़बड़ी, पेयजल लाइन का 60 प्रतिशत काम करने के बाद भी सप्लाई न हाेने और इसके लिए पूरे गांव की गलियां खाेदने के आराेप जड़े। मीटिंग में निर्णय लिया गया कि नगर निगम हाउस की मीटिंग तक प्लांट का काम रुकवा दिया जाए और हाउस में इस पर रिव्यू हाेगा।

मेयर ने सीवरेज लाइन डालने के मामले में कहा कि यह काम गारंटी पीरियड में है, इसकी जांच हाेगी। पेयजल लाइन का 60 प्रतिशत काम पूरा है, जिस एजेंसी ने गड़बड़ी की उस पर 10 प्रतिशत जुर्माना भी किया है। जल्द ही आगे का टेंडर करवाएंगे।

14 साल बाद भी पीना पड़ रहा गंदा पानी

मीटिंग में मेयर गाैतम सरदाना के समक्ष ग्रामीणाें ने कहा कि सातराेड काे नगर निगम का हिस्सा बने 14 साल बीत चुके हैं। अब तक ग्रामीण गंदा पानी पी रहे हैं। अमरुत के तहत 60 प्रतिशत पेयजल लाइन डाली गई लेकिन किसी के घर पानी की सप्लाई नहीं है। जिस एजेंसी काे काम दिया उस पर जुर्माना भी लगा, लेकिन आगे भी उसे ही काम दे दिया, इसे हम क्या कहें।

रेसलर्स विवाद में हरियाणा में किसानों की धरपकड़: महापंचायत के लिए दिल्ली जा रही महिलाएं हिरासत में, टिकरी बॉर्डर सील करने की तैयारी

सीवरेज लाइन डाली लेकिन इसमें भारी गड़बड़ी रही। हम निगम पर किस तरह भराेसा कर लें। जमीन भी बहन से भाई काे ट्रांसफर करानी हाे ताे एनडीसी लेनी पड़ती है, इस एनडीसी में पूरी तरह गड़बड़ियां हैं। मेयर ने सीवरेज लाइन मामले की जांच के आदेश दिए। उन्हाेंने कहा कि पेयजल लाइन का काम भी स्टेट लेवल कमेटी के पास हाेने के कारण देरी लगी, इसे जल्द पूरा करवाएंगे। जमीन ट्रांसफर के लिए एनडीसी छूट के लिए मेयर ने विधायक जाेगीराम सिहाग से मामला सरकार के समक्ष रखने का आग्रह किया।

तर्क से नहीं माने गांव के लोग

मेयर और कमिश्नर ने तर्क दिए कि यहां ढंढूर की तरह कचरा एकत्रित नहीं किया जाएगा। यहां कचरे का वर्गीकरण हाेगा और हर राेज इसका निस्तांतरण किया जाएगा। ग्रामीणाें ने मेयर काे अभी से प्लांट में डाले गए कचरे में आग की तस्वीरें दिखाई। कमिश्नर प्रदीप दहिया ने कहा कि यह ताे काेई शरारती तत्व भी कर सकता है।

विधायक जाेगीराम सिहाग ने इस बात का वरिाेध किया और कहा कि शरारती तत्व ताे आगे भी इस तरह का काम कर सकते हैं, वे ग्रामीणाें के साथ हैं, जाे उनका फैसला हाेगा, वहीं उनका निर्णय है। पार्षद राजपाल मांडू ने कहा कि अभी से कचरा हाईवे पर डाला जा रहा है, इसके फाेटाे पहले भी भेजे थे। मेयर ने कहा कि वीडियाे में अगर हमारा कर्मचारी दिखता है ताे उसे सस्पेंड करवा देंगे।

हांसी में बनेगा प्लांट:
मेयर गाैतम सरदाना ने बताया कि सातराेड के पास ताे सरि्फ सैग्रीगेशन प्लांट लगाया जा रहा है। साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट ताे हांसी के निकट लगेगा। जहां हिसार के अलावा दूसरे जिलाें का भी कचरा आएगा जिसका निस्तांतरण हाेगा। इसके लिए 2.25 कराेड़ रुपये की ग्रांट भी आ चुकी है। यह काम जल्द शुरू करवाया जाएगा।

 

.

सरकार से मांग: उद्यमियों ने लघु उद्योगों को बताया देश की रीढ़, सरकारों से बिजली व जीएसटी की दरों में रियायत की गुजारिश
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *