ओडिशा: भुवनेश्वर और कटक में 5जी सेवाओं की शुरुआत

आखरी अपडेट: 05 जनवरी, 2023, 15:32 IST

Jio ने SOA यूनिवर्सिटी में 5G एक्सपीरियंस लैब भी स्थापित की है। (शटरस्टॉक फ़ाइल)

जानकारी के अनुसार, रिलायंस जियो सहित दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा राज्य भर में 510 बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) टावर पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं।

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को भुवनेश्वर में 5जी सेवाओं की शुरुआत की। मोबाइल ब्रॉडबैंड की अगली पीढ़ी भुवनेश्वर और कटक के जुड़वां शहरों में शुरुआती चरण में उपलब्ध होगी, जबकि रिलायंस जियो का लक्ष्य आने वाले दिनों में अन्य शहरों में इसका विस्तार करना है।

जानकारी के मुताबिक, रिलायंस जियो सहित दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा राज्य भर में 510 बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) टावर पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं। JIO ने SOA यूनिवर्सिटी में 5G एक्सपीरियंस लैब भी स्थापित की है।

“आज, 4.5 करोड़ उड़िया लोगों को 5G का उपहार मिल रहा है। यह अनंत संभावनाओं की शुरूआत करेगा, पीएम नरेंद्र मोदी के पूर्वोदय के दृष्टिकोण को साकार करने में मदद करेगा और ओडिशा में एक नए युग का मार्ग प्रशस्त करेगा, ”धर्मेंद्र प्रधान ने कहा।

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 100 टेलीकॉम टावरों का उद्घाटन करते हुए, वैष्णव ने कहा कि ओडिशा में 7,000 से अधिक गांवों को कवर करते हुए हर महीने राज्य में 100 मोबाइल टावर लगाए जाएंगे।

वैष्णव ने पहले घोषणा की थी कि अगले साल मार्च तक देश में अगली पीढ़ी के दूरसंचार नेटवर्क के पहले चरण के रोल-आउट के हिस्से के रूप में ओडिशा के आठ शहरों में हाई-स्पीड 5जी सेवाएं उपलब्ध होंगी।

सभी पढ़ें नवीनतम टेक समाचार यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *