ऑस्ट्रेलिया के बाद, मैक्सिकन कोर्ट ने मानहानि सामग्री के लिए टेक जायंट को $ 245 मिलियन का जुर्माना लगाया

एक मैक्सिकन न्यायाधीश ने Google को एक वकील को $ 245 मिलियन का भुगतान करने का आदेश दिया, जिसने दावा किया था कि टेक दिग्गज ने उस पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए एक ब्लॉग के प्रचार की अनुमति दी थी।

लेकिन Google ने एक बयान में कहा कि वह दंड की पुष्टि करते हुए “दोषी की निंदा करता है”। टेक दिग्गज ने यह भी कहा कि फैसला मनमाना, अत्यधिक, साथ ही बिना किसी सबूत के था और यह अंत तक खुद का बचाव करने के लिए दृढ़ है।

मैक्सिकन वकील, उलरिच रिक्टर मोरालेस ने टेक प्लेटफॉर्म पर एक ब्लॉग के प्रसार की अनुमति देने का आरोप लगाया, जिसने उसे कथित मनी लॉन्ड्रिंग, प्रभाव पेडलिंग और दस्तावेज़ मिथ्याकरण के आरोपों में पहचाना।

जैसा कि रिपोर्ट किया गया है, रिक्टर मोरालेस, जो नागरिकता पर कई पुस्तकों के लेखक हैं, ने दावा किया कि 2015 में, उन्होंने Google से गुमनाम ब्लॉग को हटाने का आग्रह किया। बाद में उन्होंने एक “नैतिक क्षति” शिकायत दर्ज की, जिसे उन्होंने निचली अदालत में जीता।

हालांकि, Google ने एक बयान में कहा कि मैक्सिकन अदालत का फैसला, जो 13 जून को जारी किया गया था, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अन्य मौलिक अधिकारों को कमजोर करता है।

उल्लेखनीय है कि अन्य देशों में, Google को ऐसी कई शिकायतें पहले ही प्राप्त हो चुकी हैं।

उदाहरण के लिए, जून में, ऑस्ट्रेलिया की एक अदालत ने Google को एक पूर्व राजनेता को दो मानहानिकारक YouTube पोस्टिंग के लिए नुकसान के रूप में $515,000 का भुगतान करने का आदेश दिया।

न्यू साउथ वेल्स के पूर्व डिप्टी प्रीमियर जॉन बारिलारो ने वीडियो को लेकर Google और कॉमेडियन जॉर्डन शैंक्स के खिलाफ फेडरल कोर्ट का मुकदमा दायर किया। अदालत ने कहा कि रिपोर्टों के अनुसार, बारिलारो YouTube पर एक निरंतर, नस्लवादी, अपमानजनक और मानहानिकारक अभियान का लक्ष्य था, जो कि Google के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म है।

यदि Google ने वीडियो को हटा दिया था, जो 2020 के सितंबर और अक्टूबर में अपलोड किए गए थे, जैसा कि उस वर्ष दिसंबर में पत्र द्वारा अनुरोध किया गया था, तो बारिलारो ने कहा कि उन्होंने मुकदमा नहीं किया होता।

इससे पहले 2019 की रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत विसाका इंडस्ट्रीज ने मुकदमा दायर किया जब व्यवसाय ने दावा किया कि उसने Google इंडिया को कानूनी नोटिस भेजकर अनुरोध किया था कि लेख को हटा दिया जाए। Google ने तब कार्यवाही पर रोक लगाने के लिए आंध्र उच्च न्यायालय में याचिका दायर की, लेकिन इनकार कर दिया गया।

बाद में, Google India ने भारतीय सर्वोच्च न्यायालय में अपनी अपील खो दी और उसे आपराधिक आरोपों का सामना करने का आदेश दिया गया। अदालत के फैसले के अनुसार, 2009 से पहले सूचना की धारा 79 में परिवर्तन तकनीकी अधिनियम, Google India मानहानिकारक सामग्री के प्रकाशन के विरुद्ध सुरक्षा का दावा नहीं कर सकता।

यह प्रावधान, जो किसी भी प्रकाशित सामग्री पर तीसरे पक्ष के बिचौलियों की रक्षा करता है, इस मामले में Google India पर लागू नहीं होगा क्योंकि मानहानि की शिकायत 2009 से पहले दर्ज की गई थी।

हालांकि, Google समर्थन Google प्लेटफॉर्म से सामग्री को हटाने का अवसर प्रदान करता है।

अपने वेबपेज पर, Google कहता है, “यह पृष्ठ आपको उस सामग्री की रिपोर्ट करने के लिए सही जगह पर पहुंचने में मदद करेगा जिसे आप लागू कानूनों के तहत Google की सेवाओं से हटाना चाहते हैं। हमें पूरी जानकारी प्रदान करने से हमें आपकी पूछताछ की जांच करने में मदद मिलेगी … हम चाहते हैं कि आप प्रत्येक Google सेवा के लिए एक अलग नोटिस सबमिट करें जहां सामग्री दिखाई देती है।”

“नग्नता / ग्राफिक यौन सामग्री या गैरकानूनी प्रतिरूपण की रिपोर्ट करने के लिए, इस फ़ॉर्म का उपयोग करें” YouTube, ब्लॉगर और Google खोज जैसे विकल्पों की एक श्रृंखला को जोड़ते हुए यह नोट किया गया।

विकल्पों पर क्लिक करने पर, यह अगले भाग में ले जाता है जहां चिंताओं की एक सूची मिल सकती है और उपयोगकर्ता को एक विकल्प का चयन करना होगा।

लोग ऐसी जानकारी की रिपोर्ट कर सकते हैं जो अवैध है या Google की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करती है। इसके बाद क्या होता है बिना अदालत के आदेश के, कंपनी आम तौर पर गैर-सहमति वाली स्पष्ट तस्वीरें, कॉपीराइट सामग्री, या व्यक्तिगत जानकारी (जैसे वित्तीय या चिकित्सा डेटा) जैसी वस्तुओं को हटा देती है।

लेकिन अगर कंपनी इसे नहीं हटाती है, तो लोग Google पर मानहानि का मुकदमा कर सकते हैं और अदालत से हटाने का आदेश प्राप्त कर सकते हैं।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर घड़ी शीर्ष वीडियो तथा लाइव टीवी यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!