ऐप्पल को एंड्रॉइड का पालन करने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यूरोप स्मार्टफोन के लिए यूएसबी टाइप-सी चार्जर अनिवार्य बनाता है

 

छोटा पिन, बड़ा पिन, माइक्रो-यूएसबी, टाइप-सी, लाइटनिंग पोर्ट… यदि आप दशकों से मोबाइल फोन चार्जर के विकास पर विचार करें तो सूची आगे बढ़ सकती है। जबकि केबल में अनिवार्य रूप से दो काम होते हैं – बैटरी चार्ज करना और डेटा ट्रांसफर करना – मोबाइल ब्रांड उन्हें बदलते रहे हैं, चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर के लिए तेज गति का दावा करते हैं। मोबाइल फोन चार्जिंग पोर्ट, केबल और चार्जर के इस निरंतर परिवर्तन ने ई-कचरे में आसानी से इजाफा किया है। और भूलना नहीं, इसने आपके जीवन को भी कठिन बना दिया है। अब, यूरोपीय संघ को लगता है कि स्मार्टफोन के लिए एक प्रकार के चार्जर और चार्जिंग पोर्ट- यूएसबी टाइप-सी के साथ आना अनिवार्य करने का समय आ गया है

चुनाव के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी/उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने ली जिला पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक  

“शरद ऋतु 2024 तक, यूएसबी टाइप-सी यूरोपीय संघ में सभी मोबाइल फोन, टैबलेट और कैमरों के लिए आम चार्जिंग पोर्ट बन जाएगा, संसद और परिषद वार्ताकारों ने आज सहमति व्यक्त की। संशोधित रेडियो उपकरण निर्देश पर अस्थायी समझौता, कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एकल चार्जिंग समाधान स्थापित करता है। यूरोपीय संसद के एक बयान के अनुसार, यह कानून यूरोपीय संघ में उत्पादों को अधिक टिकाऊ बनाने, इलेक्ट्रॉनिक कचरे को कम करने और उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बनाने के लिए व्यापक यूरोपीय संघ के प्रयास का एक हिस्सा है।

हालांकि एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए यह खबर कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन सभी प्रमुख एंड्रॉइड ब्रांड यूएसबी टाइप की पेशकश कर रहे हैं लेकिन ऐप्पल के लिए कहानी अलग है। ऐप्पल ने पहले मैकबुक के लिए टाइप-सी की पेशकश शुरू की, फिर आईपैड के लिए लेकिन यह नए मैकबुक के लिए मैगसेफ में स्थानांतरित हो गया। कहा जा रहा है कि, iPhones के लिए, Apple ने हमेशा की तरह लाइटनिंग पोर्ट को जारी रखा है, भले ही इसकी चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर गति कुछ भी हो। अब, नए जनादेश के साथ, Apple मुश्किल में है अगर वह अभी भी लाइटनिंग पोर्ट से चिपके रहने का फैसला करता है।

निकाय चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्वक निपटाने के लिए श्री पंकज यादव को किया सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त

रिकॉर्ड के लिए, फ्रांस ने Apple और अन्य स्मार्टफोन ब्रांडों को अपने स्मार्टफोन के साथ एक वायर्ड ईयरफोन या ईयरपॉड्स पेश करने के लिए मजबूर किया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विकिरण क्षति की चिंताओं के कारण फ्रांस में बॉक्स के अंदर मुफ्त वायर्ड इयरफ़ोन के बिना मोबाइल हैंडसेट बेचना प्रतिबंधित है और यह नागरिकों से वॉयस कॉल के दौरान इयरफ़ोन का उपयोग करने की अपेक्षा करता है। अब, यूरोपीय संघ के साथ एक सामान्य टाइप-सी चार्जर अनिवार्य है, यह देखना दिलचस्प हो सकता है कि ऐप्पल इस मुद्दे से कैसे निपटता है। या तो आईफोन को टाइप-सी पोर्ट और चार्जर के साथ आना होगा या ऐप्पल को यूरोपीय क्षेत्र में टाइप-सी एडाप्टर को किसी प्रकार की लाइटनिंग मुफ्त में प्रदान करने की आवश्यकता होगी। यह बहुत कम संभावना है कि Apple सिर्फ यूरोपीय संघ के लिए टाइप-सी पोर्ट के साथ अलग iPhones बनाए।

“नए नियमों के तहत, उपभोक्ताओं को अब हर बार एक नया उपकरण खरीदने पर एक अलग चार्जिंग डिवाइस और केबल की आवश्यकता नहीं होगी, और अपने सभी छोटे और मध्यम आकार के पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जर का उपयोग कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टैबलेट, ई-रीडर, ईयरबड्स, डिजिटल कैमरा, हेडफोन और हेडसेट, हैंडहेल्ड वीडियोगेम कंसोल और पोर्टेबल स्पीकर जो एक वायर्ड केबल के माध्यम से रिचार्जेबल होते हैं, उन्हें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट से लैस करना होगा, चाहे उनका निर्माता कुछ भी हो। बयान के अनुसार।

निकाय चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्वक निपटाने के लिए श्री पंकज यादव को किया सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त

नियम कब लागू होगा

“यूरोपीय संघ के आधिकारिक जर्नल में प्रकाशित होने से पहले संसद और परिषद को औपचारिक रूप से समझौते को मंजूरी देनी होगी। यह प्रकाशन के 20 दिन बाद लागू होगा और इसके प्रावधान 24 महीने बाद लागू होने लगेंगे। नए नियम आवेदन की तारीख से पहले बाजार में रखे गए उत्पादों पर लागू नहीं होंगे, “यूरोपीय संघ के बयान में कहा गया है। इसका मतलब है कि 2024 से आप यूएसबी टाइप-सी वाले आईफोन की उम्मीद कर सकते हैं। इन नए नियमों के बारे में दिलचस्प बात यह है कि “खरीदार यह चुन सकते हैं कि चार्जिंग डिवाइस के साथ या उसके बिना एक नया डिवाइस खरीदना है या नहीं।”

2022 में लॉन्च होने वाले iPhone 14 के लिए, आपको सबसे अधिक संभावना उसी लाइटनिंग पोर्ट से निपटने की होगी।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *