ऐप्पल के बाद, ईयू अब चैट ऐप्स को बाल शोषण को रोकने के लिए संदेशों को स्कैन करना चाहता है

 

यूरोप कड़े कानून चाहता है ताकि चैट ऐप्स बाल शोषण को रोकने के लिए उपयोगकर्ताओं के संदेशों को स्कैन कर सकें। यूरोपीय आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा उत्पन्न जोखिमों को विफल करने के लिए इसे नए कानून के रूप में पेश किया है।

यदि आने वाले हफ्तों में बिल पास हो जाता है, तो व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे ऐप प्लेटफॉर्म बाल यौन शोषण सामग्री का पता लगाने, रिपोर्ट करने और हटाने के लिए मजबूर होंगे। इस तरह के उपाय विभिन्न प्लेटफार्मों द्वारा लगाए गए एन्क्रिप्शन मानकों को गंभीर रूप से बाधित करेंगे। इन प्लेटफार्मों को उनकी प्रकृति के आधार पर सामग्री की पहचान करने के लिए कहना एक ग्रे क्षेत्र है जिस पर उस समय गर्मागर्म बहस हुई थी जब Apple ने iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए इसी तरह के कार्यक्रम की घोषणा की थी।

करसिंधु गांव के राजकीय विद्यालय में स्टॉफ ने मिलकर बनवाई पानी की टंकी

“प्रदाताओं को अपनी सेवाओं के दुरुपयोग के जोखिम का आकलन करने और उसे कम करने की आवश्यकता होगी और किए गए उपाय उस जोखिम के अनुपात में होने चाहिए और मजबूत परिस्थितियों और सुरक्षा उपायों के अधीन होने चाहिए।”

 

यूरोपीय आयोग यह सुनिश्चित करना चाहता है कि जब तक आवश्यक न समझा जाए तब तक डेटा कानून प्रवर्तन एजेंसियों को नहीं दिया जाता है। लेकिन इस काम को करने के लिए एन्क्रिप्शन को तोड़ने की पूरी संभावना निस्संदेह गोपनीयता विशेषज्ञों के लिए चिंता का विषय है।

आयोग ने कानून के लिए अपनी पिच में कहा कि नए नियम बच्चों को और अधिक दुर्व्यवहार से बचाने में मदद करेंगे, सामग्री को फिर से ऑनलाइन होने से रोकेंगे और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाएंगे।

यूरोपीय संघ के निकाय ने इस तरह के फैसले को आगे बढ़ाने के अपने कारणों पर भी प्रकाश डाला। इसने बताया कि 2021 में दुनिया भर में बाल यौन शोषण को दर्शाने वाली 85 मिलियन तस्वीरें और वीडियो रिपोर्ट किए गए थे। और इंटरनेट वॉच फाउंडेशन ने पिछले साल बाल यौन शोषण की पुष्टि की रिपोर्ट में 64 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

एपेक्स लीजेंड्स मोबाइल संस्करण के अंत में एक लॉन्च तिथि है: आप सभी को पता होना चाहिए

आयोग का मानना ​​है कि बच्चों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहने वाले मंचों ने उसके हाथों को मजबूर किया है। यूरोपीय संघ ने बाल यौन शोषण के प्रयोजनों के लिए ऑनलाइन सेवाओं के दुरुपयोग को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए “मजबूत शर्तों और सुरक्षा उपायों के साथ” “स्पष्ट नियम” का आह्वान किया।

यह देखते हुए कि Apple को बैकलैश के बाद अपने स्वयं के स्कैनिंग कार्यक्रम को वापस लेने के लिए मजबूर किया गया था, यह देखा जाना बाकी है कि क्या यूरोपीय संघ इसी तरह से प्रतिक्रिया करता है या अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ता है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!